स्वास्थ्य

Fungal Infection बेकाबू हो लिया है, और इसके खिलाफ उपयुक्त दवाओं का प्रभारी उपयोग नहीं किया जा रहा है; इससे लगभग 250 रोजगारी में आने वाले मरीज प्रभावित हो रहे हैं।

Fungal Infection के मरीज शहर और उसके आसपासी क्षेत्रों में सतत बढ़ रहे हैं। हर 400 मरीज में से 200 मरीज इस बीमारी से प्रभावित हो रहे हैं, जो डॉक्टर की सलाह लेने के लिए जा रहे हैं। प्रतिदिन अस्पताल (जेएएच) के चर्म रोग विभाग की ओपीडी में 250 से अधिक मरीज इस इंफेक्शन की शिकायत के साथ पहुंच रहे हैं।

शहर और आसपासी क्षेत्रों में Fungal Infection से पीड़ित मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। हर 400 मरीज में से 200 मरीज इस बीमारी का शिकार हैं, जो डॉक्टर के साथ सम्पर्क करने के लिए जा रहे हैं। प्रतिदिन अस्पताल (जेएएच) के चर्म रोग विभाग की ओपीडी में 250 से अधिक मरीज इसी बीमारी के साथ आ रहे हैं। इस बीमारी ने बेशर्मी से फैलना शुरू किया है और इसका इलाज करने वाली दवाओं का प्रभाव कम हो रहा है। इस परिस्थिति में इलाज के लिए अधिक समय और दवाओं की मात्रा को दोगुना करना आवश्यक है। विशेषज्ञों का कहना है कि देशभर के डॉक्टर इस रेमेडी की विपरीत स्थिति से परेशान हैं। इस बीमारी के मरीजों को इलाज के लिए लंबे समय तक दवाएं लेनी पड़ रही हैं। सामान्यत: इस बीमारी में एक से डेढ़ महीने में सहारा हो जाता था, लेकिन अब तीन से छह महीने तक का समय लग रहा है। उदाहरण के रूप में, पहले 250 मिलीग्राम की टैबलेट्स में काम हो रहा था, लेकिन अब 500 मिलीग्राम की दवा देनी पड़ रही है, क्योंकि बीच-बीच में दवाएं बंद कर दी जाती हैं और स्टेरॉयड्स का अधिक उपयोग किया जा रहा है, जिससे दवाओं के प्रति प्रतिरक्षण विकसित हो रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि जब Fungal Infection होता है, तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही उपचार करें, स्टेरॉयड्स का अधिक उपयोग न करें।

मेडिकल स्टोर या झोलाछाप से दवाएं लेना शुरूआत में लोग इसे सामान्य खुजली समझकर करते हैं और मेडिकल स्टोर या झोलाछाप के डॉक्टर से दवा लेते हैं। खुजली को कम करने के लिए बाजार में उपलब्ध विभिन्न क्रीम और आइनमेंट्स शुरुआत में कुछ राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन यह आमतौर पर फिर से बढ़ जाती है। इनमें स्टेराइड होता है, और एक बार स्टेराइड लग जाने पर चमड़ी को पतला कर सकता है और चमड़ी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है। इस बीमारी से बचने के लिए निम्नलिखित सावधानियाँ बरतें: शरीर के किसी भी हिस्से में नमी को बनाए रखें, सफाई का खास ध्यान रखें, विभिन्न वस्त्रों का अलग-अलग प्रयोग करें, इंफेक्शन होने पर पूरा इलाज कराएं। यदि घर में सभी को इंफेक्शन है तो सभी को साथ में इलाज कराएं। कड़क धूप में सूखे कपड़े पहनें और विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लें।

RAJIM KUMBH MELA 2024: CHHATISGARH

भूपेश बघेल की कम नहीं हो रही टेंशन, महादेव ऐप मामले में चुनाव आयोग जाएगी कांग्रेस

Weather Update: दिल्ली, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में भारी बारिश के आसार, IMD ने जारी किया रेड और ऑरेंज अलर्ट

REASONS

Fungal Infection के कारण बढ़ते हुए मरीजों का कारण यह है कि वे अपने शरीर की सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं :

  • गीले कपड़े या अंडरगारमेंट्स पहनते हैं,
  • टाइट कपड़े चुनते हैं, और
  • कई लोग एक ही बेडशीट का इस्तेमाल करते हैं।

इन दिनों, मौसम में हुए अचानक बदलाव के कारण Fungal Infection बढ़ रहा है और मरीजों का इलाज आमतौर पर से डेढ़ माह में होने वाले समय से छह माह में बढ़ गया है। इसके बावजूद, दवाओं का प्रभाव भी कम हो रहा है, इसलिए Fungal Infection के संकट से गुजर रहे रोगियों को चर्म रोग विशेषज्ञ की सलाह लेने की आवश्यकता है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button