अंतराष्ट्रीय
Trending

TikTok Banned : टिकटॉक को मिले दो विकल्प — बेचें या प्रतिबंधित हों !

TikTok Banned : अमेरिका ने टिकटॉक को दो विकल्प दिए हैं — बेचें या प्रतिबंधित हों। इसका मतलब और कंपनी की प्रतिक्रिया क्या है ?

TikTok Banned : टिकटॉक की चीन में मौजूदा माता कंपनी, बाइटडांस, को अमेरिकी खरीदार को ऐप बेचने का 9 महीने का समय दिया गया है। इसके सीईओ, शो जी च्यू, ने इसे ‘तुम्हारे और तुम्हारी आवाज का प्रतिबंध’ कहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को एक ऐतिहासिक विधेयक को कानून में बदल दिया है जिसमें चीनी वीडियो एप टिकटॉक को एक कठिन विकल्प दिया है: बेचें या प्रतिबंधित हों। टिकटॉक के सीईओ शो जी च्यू, जो सिंगापुरी व्यापारी हैं, इसका मुख्याधिकारी लौट आए हैं, जो कि कानून अमेरिकी मूल्यों और स्वतंत्रता के खिलाफ है।

TikTok Banned : इस नए कानून के अनुसार, टिकटॉक की बीजिंग में स्थित माता कंपनी, बाइटडांस, को लगभग नौ महीने का समय है “अपने स्वामित्व से अलग होने” के लिए — अर्थात, ऐप को अमेरिका में एक खरीदार को बेच देने के लिए — या न करने के लिए प्रतिबंध का सामना करना पड़े। इस नए कदम के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक बढ़ते हुए सूची में शामिल हो गया है, जिसमें इंडिया, ऑस्ट्रेलिया, यूके, न्यूज़ीलैंड और बेल्जियम जैसे देश शामिल हैं। टिकटॉक एक वीडियो साझा करने का ऐप है जो अमेरिकी युवाओं के बीच लोकप्रिय है — इसके एक बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं में, अधिकांश 150 मिलियन अमेरिकी उपयोगकर्ता हैं। यह लोकप्रिय एप चीन में मुख्यालय स्थित इंटरनेट टेक्नोलॉजी कंपनी बाइटडांस द्वारा विकसित किया गया था, जो बीजिंग में मुख्यालय है।

इस एप को बढ़ते हुए संवेदनशीलता के तहत आईना लगाया गया है, विशेष रूप से जबकि माता कंपनी चीनी कानून के अधीन है और यदि चाहे तो एप के डेटा को चीनी सरकार को उपलब्ध कराने के लिए जब्त करने के लिए आवश्यकता होती है।

TikTok Banned : इसके बावजूद, टिकटॉक के सीईओ ने कानून की आलोचना की।

“कोई गलतफहमी न करें, यह एक प्रतिबंध है, टिकटॉक पर और आपकी आवाज पर प्रतिबंध है,” च्यू ने बुधवार को एक वीडियो बयान में कहा। उन्होंने अपने चीन पर मजबूत स्टैंड पर भी अपना समर्थन दिया, और टिकटॉक को अपने राष्ट्रीय स्वामित्व को बचाने के लिए प्रतिबंधित करना चाहते थे, पिछले वर्ष अपनी अध्यक्षता के दौरान, जो कि इस वर्ष दूसरे कार्यकाल के लिए प्रतिष्ठात है। ट्रंप ने इस कानून के खिलाफ विरोध किया, बताते हुए कि एप को अवरुद्ध करने से मीटा (पूर्व फेसबुक) का लाभ होगा।

“टिकटॉक के बिना, आप फेसबुक को बड़ा कर सकते हैं, और मैं फेसबुक को लोगों का शत्रु मानता हूं,” उन्होंने CNBC को पिछले महीने कहा।

TikTok Banned : टिकटॉक को अमेरिका में एक चंगुल में डाला गया है और चीन और अमेरिका के प्रेम-विवादित संबंधों के प्रकाश में वृद्धि हो रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में स्थित सोच संगठन केंद्र (सीएसआईएस) द्वारा पिछले महीने बताया गया कि यद्यपि टिकटॉक को “स्वच्छ घोषित” किया जाए, तो उपयोगकर्ता अपनी डिवाइस में चीनी सॉफ़्टवेयर को स्वतंत्र रूप से डाउनलोड कर रहे हैं, जिसके लिए उन्हें “कम या कोई जानकारी नहीं है”।

TikTok Banned : कानून में क्या कहा गया है?

टिकटॉक के खिलाफ कदम उठाने के लिए यह विधेयक पहली बार 14 मार्च को संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि सभा में पारित किया गया था। ‘अपराधियों के विदेशी प्रतिद्वंद्वी नियंत्रित अनुप्रयोगों से अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा को सुरक्षित रखना’ नाम से जाना जाता है, यह संसदीय सदन में 352 से 65 वोटों के अतिरिक्त बहुमत से पारित हुआ।

यही विधेयक सेनेट में बुधवार को रूस, ईरान के खिलाफ और अन्य उद्देश्यों के लिए प्रतिकूलता के खिलाफ एक बड़े विधेयक के हिस्से के रूप में पारित हुआ। टिकटॉक पर अनुभाग इस विधेयक के अनुभाग ’21वीं शताब्दी की मजबूती के माध्यम से शांति अधिनियम’ के तहत गिरावट वाला था।

TikTok Banned : वोटिंग के दृष्टिकोण में, 174 डेमोक्रेट सेनेटर अफवाह हुए और 33 विरोधी, जबकि 186 रिपब्लिकन सेनेटर समर्थन किया और 25 विरोधी रहे। यह मुख्य राजनीतिक दलों के बीच एक समरस मतभेद है, जो कि रिपब्लिकन विधायक माइक गैलगर और भारतीय मूल के डेमोक्रेट राजा कृष्णमूर्ति द्वारा तैयार किया गया था — जो दोनों चीन की सेलेक्ट कमेटी के सदस्य हैं।

2022 में, कृष्णमूर्ति ने कहा कि “दुश्मन प्रशासनों को हमें सामाजिक मीडिया नेटवर्कों को नियंत्रित करने की संभावना नहीं है।”

नए कानून के अनुसार, यदि बाइटडांस नौ महीने में अमेरिका में एक खरीदार नहीं खोजता है, तो गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के एप्लिकेशन स्टोर टिकटॉक को होस्ट करने की अनुमति नहीं देंगे।

संसद में पारित होने वाले संस्करण ने बाइटडांस को 180 दिन या लगभग छह महीने का समय दिया बताया, लेकिन संसद में पारित किया गया कानून ने छह माह की अंतिम तिथि दी है।

कानून यह भी कहता है कि किसी भी उप-उत्तराधिकारी के खिलाफ कार्रवाई उठाई जाएगी, या बाइटडांस और टिकटॉक के “उत्तराधिकारी” के संविदान।

ALSO READ THIS :

https://www.facebook.com/profile.php?id=100072664286705

Crime News : Raipur में सरकारी अधिकारी के घर में लाखों की चोरी !

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button