छत्तीसगढ़

Raipur में भारत पेट्रोलियम के साथ त्रिपक्षीय एमओयू पर हस्ताक्षर: छत्तीसगढ़ में कम्प्रेस्ड बायो गैस उत्पादन की योजना

Raipur : आज सुबह, मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय और उपमुख्यमंत्री श्री अरुण साव के उपस्थिति में उनके निवास कार्यालय में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें छत्तीसगढ़ में सतत योजना के तहत कम्प्रेस्ड बायो गैस के उत्पादन के लिए त्रिपक्षीय एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय और उपमुख्यमंत्री श्री अरुण साव की उपस्थिति में आज सुबह उनके निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ में सतत योजना के अंतर्गत कम्प्रेस्ड बायो गैस के उत्पादन के लिए त्रिपक्षीय एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

इस त्रिपक्षीय एमओयू ने भारत सरकार के उपकरण भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड, रायपुर और भिलाई के नगर पालिका निगम तथा छत्तीसगढ़ बायो फ्यूल विकास प्राधिकरण के बीच किया गया है। छत्तीसगढ़ बायो फ्यूल विकास प्राधिकरण ने नगरीय ठोस अपशिष्ट से जैव ईंधन के उत्पादन की अपार संभावनाओं को देखते हुए इसके लिए निरंतर प्रयास किया है।

Raipur : भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड ने Raipur और भिलाई में कम्प्रेस्ड बायो गैस संयंत्र की स्थापना करने की इच्छा जताई है। इस परियोजना में लगभग 100 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा, प्रत्येक संयंत्र की क्षमता 100 से 150 टीपीटी होगी, और रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी। संयंत्रों से प्रतिदिन लगभग 200 से 250 मीट्रिक टन नगरीय ठोस अपशिष्ट का उपयोग किया जाएगा और इससे राज्य को प्रतिवर्ष 20 लाख रुपए का जीएसटी मिलेगा। साथ ही, इससे छत्तीसगढ़ में जैविक खेती को भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

Raipur : सांसद श्री सोनी की अध्यक्षता में हुई बैठक में, उन्होंने गर्मी के मौसम में जल आपूर्ति को सुचारु बनाए रखने का सुझाव दिया और आमजनों को योजनाओं के तहत जल्दी से लाभ पहुंचाने के लिए समीक्षा करने की आवश्यकता बताई।

उन्होंने पुराने तालाबों को संरक्षित करने और नए तालाबों का निर्माण करने की भी आवश्यकता बताई। उन्होंने दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत कौशल उन्नयन के कार्यों को तेजी से पूरा करने की मांग की, जिससे आजीविका के अवसरों में बढ़ोतरी हो।

श्री सोनी ने पुनः प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने की अपील की और सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि स्वीकृत एवं निर्माणाधीन कार्यों को समय पर पूरा किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना के तहत ठगी करने वालों पर कार्रवाई हो।

सांसद श्री सोनी ने स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा की और उन्होंने जल्दी से स्वीकृत और निर्माणाधीन कार्यों को पूरा करने की आदेश दी। बैठक में जिले के विभिन्न अधिकारियों, सदस्यों, और प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों का समृद्धि से सम्मान किया गया।

Raipur : आज, संयुक्त कलेक्टर श्री अजय किशोर लकरा ने संयुक्त जिला कार्यालय के जनदर्शन कक्ष में आयोजित कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम में जिले के विभिन्न स्थानों से आए लोगों से मुलाकात की और उनकी मांगों और समस्याओं की सुनी।

इस कार्यक्रम के तहत, उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को तलब करके लोगों की मांगों और समस्याओं के निराकरण के लिए त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Raipur : इस जनदर्शन में बालोद विकासखंड के ग्राम नागाडबरी की रहने वाली राधिका सेन ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किया। उसी तरह, डौण्डी विकासखंड के ग्राम गुजरा के निवासी श्री जगदेव राम ने ऋण पुस्तिका प्राप्त करने और ग्राम बोरगांव के ग्रामीणों ने ग्राम पटेल के रिक्त पद पर नियुक्ति संबंधी आवेदन सबमिट किए। इसके अलावा, गुरूर विकासखंड के ग्राम देवकोट निवासी श्री नारायण लाल साहू ने भूमि सीमांकन के लिए आवेदन किया और डौण्डीलोहारा विकासखंड के ग्राम खपरी निवासी दिव्या देवांगन ने सहायता राशि प्रदान करने के लिए आवेदन सबमिट किया।

संयुक्त कलेक्टर श्री लकरा ने जनदर्शन में पहुंचे सभी लोगों से व्यक्तिगत रूप से मिलकर उनकी मांगों और समस्याओं की सुनी।

ALSO READ THIS:

https://raipurdarshan.com/5664/daily-horoscope-dainik-rashifal-12-march-2024/

दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal): 13 March 2024

https://dprcg.gov.in/news/district-news

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button