मध्य प्रदेश

Ujjain road closures : शाम 4 बजे से 12 मार्गों पर वाहन प्रतिबंधित, जानिए यातायात प्लान !

Ujjain road closures : उज्जैन में नागपंचमी के कारण बदली यातायात व्यवस्था, आज शाम 4 बजे से 12 मार्गों पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित

Ujjain road closures : डीएसपी दिलीपसिंह परिहार के अनुसार, नागपंचमी के एक दिन पहले से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन आते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, यातायात पुलिस ने शहर में सुगम यातायात और पार्किंग के लिए एक विशेष योजना बनाई है। आज शाम चार बजे से शहर के 12 मार्गों पर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Ujjain road closures : नागपंचमी के त्योहार को लेकर यातायात पुलिस ने यातायात का दबाव अधिक रहने के कारण बुधवार शाम चार बजे से ही 12 मार्गों पर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है। डीएसपी दिलीपसिंह परिहार ने बताया कि यातायात को सुगम बनाने के लिए डायवर्जन और पार्किंग व्यवस्था भी की गई है।

Ujjain road closures

Ujjain road closures : बड़नगर से उज्जैन आने वाले वाहन मोहनपुरा ब्रिज के नीचे से मुरलीपुरा से भेरूपुरा होकर शंकराचार्य चौराहे के पास कार्तिक मेला मैदान में पार्क होंगे। नागदा की ओर से आने वाले वाहन साडू माता की बावड़ी, कुत्ता बावड़ी टर्निंग से रातड़िया रोड से राठौर क्षत्रीय तेली समाज मैदान में पार्क होंगे। आगर से आने वाले वाहनों को मकोड़ियाआम चौराहा से खाकचौक से जाट धर्मशाला से जूना सोमवारिया होते हुए कार्तिक मेला ग्राउंड में पार्क कराया जाएगा।

Ujjain road closures : आगर से आने वाली बसों एवं बड़े वाहनों को चौपाल सागर से उन्हेल नाका से साडू माता की बावड़ी होते हुए कुत्ता बावड़ी से राठौर क्षत्रीय तेली समाज मैदान में पार्क कराया जाएगा। मक्सी, देवास, भोपाल, इंदौर की तरफ से आने वाले चार पहिया वाहनों को मन्नत गार्डन एवं वाकणकर ब्रिज पार्किंग एवं कर्कराज तथा हरिफाटक ब्रिज के नीचे पार्क कराया जाएगा। हरिफाटक पार्किंग भरने के बाद मक्सी, इंदौर, देवास, भोपाल की ओर से आने वाले वाहनों को इंजीनियरिंग कॉलेज मैदान में पार्क कराया जाएगा।

दो पहिया वाहन का पार्किंग प्लान

इंदौर, देवास, मक्सी रोड से आने वाले सभी दो पहिया वाहन हरिफाटक चौराहे से आगे लालपुल टर्निंग से कलोता समाज की पार्किंग में पार्क कराए जाएंगे। बड़नगर एवं नागदा की ओर से आने वाले समस्त दो पहिया वाहनों को शंकराचार्य चौराहे के पास गुरुद्वारा की भूमि पर पार्क कराया जाएगा।

भारी वाहन डायवर्जन प्लान

Ujjain road closures : इंदौर से नागदा, आगर एवं मक्सी की ओर जाने वाले भारी वाहनों का तपोभूमि से नरवर बायपास होकर मारूती शोरूम, सैफी पेट्रोल पंप से श्री सिंथेटिक्स होते हुए नागदा, आगर एवं मक्सी की ओर डायवर्जन किया जाएगा। मक्सी से देवास एवं इंदौर की ओर जाने वाले भारी वाहनों का श्री सिंथेटिक्स से सैफी पेट्रोल पंप, मारूति शोरूम से देवास रोड एवं नरवर बायपास से तपोभूमि होकर इंदौर के लिए डायवर्जन किया जाएगा। उपरोक्त पार्किंग पूरी तरह भर जाने पर प्रशांति धाम एवं शनि मंदिर पार्किंग को आकस्मिक पार्किंग के लिए उपयोग किया जाएगा।

आज शाम से बंद हो जाएंगे यह मार्ग

Ujjain road closures : डीएसपी परिहार ने बताया कि नागपंचमी को देखते हुए बुधवार शाम चार बजे से ही इन मार्गों पर वाहनों का आवागमन बढ़ने के कारण सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित किए जाएंगे। हरिफाटक टी से महाकाल घाटी चौराहा की ओर वाहनों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। हरिफाटक टी से इंटरपिटीशन की तरफ वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा।

Ujjain road closures : जंतर-मंतर से जयसिंहपुरा, चारधाम पार्किंग की ओर वाहनों का प्रवेश नहीं होगा। शंकराचार्य चौराहे से नृसिंहघाट तरफ वाहनों का प्रवेश नहीं होगा। शंकराचार्य चौराहे से दानीगेट की तरफ वाहन प्रवेश नहीं कर पाएंगे। भूखीमाता टर्निंग से नृसिंह घाट की तरफ वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। दौलतगंज से लौहे का पुल की ओर वाहन नहीं आ-जा सकेंगे। कंठाल चौराहे से छत्री चौक की तरफ वाहनों का प्रवेश नहीं होगा। तेलीवाड़ा से कमरी मार्ग तरफ वाहन नहीं जा सकेंगे। दानीगेट से गणगौर दरवाजा, हरसिद्धी पाल की तरफ वाहनों का प्रवेश नहीं हो सकेगा। केडी गेट से टंकी चौराहा की तरफ वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। भार्गव तिराहे से कमरी मार्ग तरफ वाहन नहीं जा सकेंगे।

पार्किंग एवं डायवर्जन की विस्तृत योजना

Ujjain road closures : श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए, उज्जैन शहर में यातायात और पार्किंग की योजना बनाई गई है। यह योजना नागपंचमी के महोत्सव को सुगम और सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से तैयार की गई है।

बड़नगर से उज्जैन आने वाले वाहन: मोहनपुरा ब्रिज के नीचे से मुरलीपुरा से भेरूपुरा होकर शंकराचार्य चौराहे के पास कार्तिक मेला मैदान में पार्क होंगे।

नागदा की ओर से आने वाले वाहन: साडू माता की बावड़ी, कुत्ता बावड़ी टर्निंग से रातड़िया रोड से राठौर क्षत्रीय तेली समाज मैदान में पार्क होंगे।

आगर से आने वाले वाहन: मकोड़ियाआम चौराहा से खाकचौक से जाट धर्मशाला से जूना सोमवारिया होते हुए कार्तिक मेला ग्राउंड में पार्क होंगे।

आगर से आने वाली बसें एवं बड़े वाहन: चौपाल सागर से उन्हेल नाका से साडू माता की बावड़ी होते हुए कुत्ता बावड़ी से राठौर क्षत्रीय तेली समाज मैदान में पार्क होंगे।

मक्सी, देवास, भोपाल, इंदौर की तरफ से आने वाले चार पहिया वाहन: मन्नत गार्डन एवं वाकणकर ब्रिज पार्किंग एवं कर्कराज तथा हरिफाटक ब्रिज के नीचे पार्क होंगे।

हरिफाटक पार्किंग भरने के बाद: मक्सी, इंदौर, देवास, भोपाल की ओर से आने वाले वाहन इंजीनियरिंग कॉलेज मैदान में पार्क होंगे।

दो पहिया वाहन: इंदौर, देवास, मक्सी रोड से आने वाले सभी दो पहिया वाहन हरिफाटक चौराहे से आगे लालपुल टर्निंग से कलोता समाज की पार्किंग में पार्क होंगे। बड़नगर एवं नागदा की ओर से आने वाले दो पहिया वाहन शंकराचार्य चौराहे के पास गुरुद्वारा की भूमि पर पार्क होंगे। Ujjain road closures

भारी वाहन डायवर्जन: इंदौर से नागदा, आगर एवं मक्सी की ओर जाने वाले भारी वाहन तपोभूमि से नरवर बायपास होकर मारूति शोरूम, सैफी पेट्रोल पंप से श्री सिंथेटिक्स होते हुए नागदा, आगर एवं मक्सी की ओर डायवर्जन होंगे। मक्सी से देवास एवं इंदौर की ओर जाने वाले भारी वाहन श्री सिंथेटिक्स से सैफी पेट्रोल पंप, मारूति शोरूम से देवास रोड एवं नरवर बायपास से तपोभूमि होकर इंदौर के लिए डायवर्जन होंगे। Ujjain road closures

आकस्मिक पार्किंग

यदि उपरोक्त पार्किंग स्थल भर जाते हैं, तो प्रशांति धाम एवं शनि मंदिर पार्किंग को आकस्मिक पार्किंग के रूप में उपयोग किया जाएगा।

मार्गों पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित

नागपंचमी को देखते हुए, बुधवार शाम चार बजे से ही इन मार्गों पर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया जाएगा:

  1. हरिफाटक टी से महाकाल घाटी चौराहा
  2. हरिफाटक टी से इंटरपिटीशन
  3. जंतर-मंतर से जयसिंहपुरा
  4. शंकराचार्य चौराहे से नृसिंहघाट
  5. शंकराचार्य चौराहे से दानीगेट
  6. भूखीमाता टर्निंग से नृसिंह घाट
  7. दौलतगंज से लौहे का पुल
  8. कंठाल चौराहे से छत्री चौक
  9. तेलीवाड़ा से कमरी मार्ग
  10. दानीगेट से गणगौर दरवाजा, हरसिद्धि पाल
  11. केडी गेट से टंकी चौराहा
  12. भार्गव तिराहे से कमरी मार्ग . Ujjain road closures

ALSO READ THIS :

Yogi Adityanath news : भाजपा में खींचतान और आगामी मानसून सत्र पर चर्चा !

https://dprcg.gov.in/

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button