छत्तीसगढ़

Rajyapal Ramen Deka : हेमचंद यादव विश्वविद्यालय का द्वितीय दीक्षांत समारोह !

रायपुर: जीवन के नये क्षेत्र में कदम रखने और महत्वपूर्ण निर्णय लेने का क्षण – Rajyapal Ramen Deka

Rajyapal Ramen Deka : हेमचंद यादव विश्वविद्यालय का द्वितीय दीक्षांत समारोह आज सम्पन्न हुआ, जिसमें Rajyapal Ramen Deka और मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने गरिमामय उपस्थिति दर्ज कराई। इस अवसर पर 68 विद्यार्थियों को शोध उपाधि और 48 विद्यार्थियों को विभिन्न कक्षाओं में प्रवीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर स्वर्ण मंडित पदक प्रदान किए गए। यह समारोह बीआईटी दुर्ग के सभागार में आयोजित किया गया था।

राज्यपाल का संबोधन

Rajyapal Ramen Deka

Rajyapal Ramen Deka : समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल श्री रमेन डेका ने कहा कि हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग छत्तीसगढ़ के दूसरे दीक्षांत समारोह का हिस्सा बनना मेरे लिए गर्व की बात है। उन्होंने सभी पीएचडी धारकों और स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई दी और उनके शिक्षकों, माता-पिता और अभिभावकों को भी सराहा जिन्होंने विद्यार्थियों को अपने सपनों को पूरा करने में मदद की।

Rajyapal Ramen Deka ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) लागू कर दी है, जो शिक्षा के साथ-साथ कौशल विकास पर जोर देती है। इसका उद्देश्य छात्रों को ‘नौकरी चाहने वाले’ से ‘नौकरी निर्माता’ बनाना है। उन्होंने कहा कि अब आप सभी अपने जीवन के नये क्षेत्र में कदम रख रहे हैं, जहां आपके सामने भारी चुनौतियाँ और अवसर होंगे। यह जीवन के महत्वपूर्ण निर्णय लेने का समय है।

शिक्षा का महत्व

Rajyapal Ramen Deka ने डॉ. नेल्सन मंडेला के कथन को उद्धृत करते हुए कहा, “शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिसका उपयोग आप दुनिया को बदलने के लिए कर सकते हैं।” उन्होंने विद्यार्थियों को सलाह दी कि वे समाज के लिए काम करें और नवाचार, उद्यमिता और स्टार्ट-अप में योगदान दें, जो समय की मांग है। उन्होंने कहा कि दुनिया बदल सकती है, लेकिन ईमानदारी, सच्चाई, सम्मान और कड़ी मेहनत जैसे मूल मूल्य कभी नहीं बदलते।

Rajyapal Ramen Deka ने विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद से इसकी अनुकरणीय प्रतिबद्धता की प्रशंसा की और कहा कि नवाचार और सामाजिक परिवर्तन के इस दौर में आप जैसे युवा विद्यार्थियों से बहुत उम्मीदें हैं। उन्होंने विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा एनएसएस कार्यक्रमों, युवा महोत्सवों और खेलों में जीते गए पुरस्कारों की भी सराहना की और राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों के साथ किए गए पांच एमओयू की प्रशंसा की।

मुख्यमंत्री का संबोधन

Rajyapal Ramen Deka : मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने समारोह को सम्बोधित करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति की मांग पर विश्वविद्यालय में यूटीडी और निर्माणाधीन भवन में ऑडिटोरियम निर्माण की घोषणा की। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 से राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को पूरे प्रदेश में लागू कर दिया है, जिससे विद्यार्थियों को अपनी रुचि के अनुसार विषय चुनने का अवसर मिलेगा और वे अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकेंगे या स्वयं का व्यवसाय स्थापित कर सकेंगे।

Rajyapal Ramen Deka : मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2047 तक विकसित भारत बनाने के लक्ष्य का उल्लेख करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है और पीएमश्री स्कूलों की स्थापना इसका बेहतरीन उदाहरण है।

छत्तीसगढ़ राज्य की पहल

मुख्यमंत्री ने बताया कि पीएमश्री योजना के तहत छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 193 प्राथमिक स्तर के स्कूल और 18 उच्च माध्यमिक स्तर के स्कूल को विकसित किया जा रहा है। इसके तहत तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ के 52 स्कूल स्वीकृत हुए हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार के आपसी सामंजस्य से छत्तीसगढ़ को विकसित राज्यों की कतार में खड़ा करने का भरोसा दिलाया।

Rajyapal Ramen Deka : मुख्यमंत्री ने कहा कि हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने अपनी स्थापना के 9 वर्षों में अनेक सफलताएं प्राप्त की हैं। पीएम-उषा योजना के माध्यम से प्रदान की गई 15 करोड़ रुपये की राशि से दुर्ग स्थित पोटियाकला में विश्वविद्यालय के नए भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और जल्द ही विश्वविद्यालय अपने नए भवन में संचालित होने लगेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार छात्र-छात्राओं के हित में कई कदम उठा रही है, जिसमें छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा 2024 का सफल आयोजन भी शामिल है।

युवाओं के लिए अवसर

Rajyapal Ramen Deka : मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित युवाओं के हित को ध्यान में रखते हुए शासकीय सेवा के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट की अवधि को पांच वर्ष के लिए और बढ़ा दिया गया है। इसका लाभ युवाओं को वर्ष 2028 तक मिलेगा। उन्होंने हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह उच्च शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर अग्रणी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी की उपाधि धारकों, स्वर्ण पदक प्राप्त छात्र-छात्राओं, उनके अभिभावकों और शिक्षकों को बधाई और शुभकामनाएं दीं।

अन्य गणमान्य व्यक्तियों का संबोधन

Rajyapal Ramen Deka : समारोह में शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास दिल्ली के सचिव डॉ. अतुल कोठारी ने दीक्षांत भाषण दिया और कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने स्वागत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और विद्यार्थियों को दीक्षा शपथ दिलाई। इस अवसर पर विधायक श्री ललित चन्द्राकर, श्री गजेन्द्र यादव और श्री रिकेश सेन, शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास दिल्ली के सचिव डॉ. अतुल कोठारी, विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा, कुलसचिव श्री भूपेन्द्र कुलदीप, स्थानीय जनप्रतिनिधि, विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, अभिभावक और विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

ALSO READ THIS :

Raipur shala praveshotsav 2024 : मुख्यमंत्री ने पुराने स्कूल में शिक्षा की महत्ता पर दिया जोर, दिव्यांग आदर्श आवासीय विद्यालय की घोषणा !

https://dprcg.gov.in/post/1723043673/Stepping-into-a-new-area-of-%E2%80%8B%E2%80%8Blife-and-becoming-important-Moment-of-decision-Governor-Shri-Deka

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button