छत्तीसगढ़

Raipur mausami bimari : सुकमा में समीक्षा बैठक आयोजित !

Raipur mausami bimari : मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए सभी जरूरी कदम उठाएं: वन मंत्री श्री केदार कश्यप

Raipur mausami bimari : वन मंत्री श्री केदार कश्यप ने कहा है कि बरसात के मौसम में मौसमी और जलजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। उन्होंने जोर देकर कहा कि स्वास्थ्य विभाग मलेरिया उन्मूलन के लिए मच्छरदानी वितरण और डीडीटी छिड़काव सुनिश्चित करें। श्री कश्यप ने सुकमा जिला मुख्यालय में राज्य शासन द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए यह बात कही। इस मौके पर लोकसभा क्षेत्र बस्तर के सांसद श्री महेश कश्यप सहित जन प्रतिनिधि और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे। Raipur mausami bimari

Raipur mausami bimari : श्री कश्यप ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए कॉम्बेट टीम बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने मौसमी बीमारियों के इलाज के लिए दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने और आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सा शिविर लगाने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही, उन्होंने सर्पदंश के इलाज के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाइयों की व्यवस्था रखने पर जोर दिया।

किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए श्री कश्यप ने अधिक से अधिक खाद-बीज का उठाव कराने और पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ शत-प्रतिशत दिलाने पर जोर दिया। उन्होंने जिले के मृदा के उपयोगिता के हिसाब से आम और केला जैसे पौधे लगाए जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए किसानों और ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने की बात कही।

Raipur mausami bimari

Raipur mausami bimari : श्री कश्यप ने नियद नेल्ला नार में चिन्हांकित गांवों में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इन गांवों में लोगों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। कोंटा इलाके के डूबान क्षेत्र में बाढ़ को लेकर आवश्यक सतर्कता बरतने और विद्युत विहीन गांवों में शीघ्र विद्युतीकरण करने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही, ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए मोबाइल एटीएम शुरू करने की भी बात कही।

वन मंत्री ने पशुओं को होने वाले लंपी स्किन जैसी बीमारियों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। पर्यावरण संरक्षण हेतु ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान में जन सहभागिता को सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया।

Raipur mausami bimari : बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, खाद्य, ऊर्जा, और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभागों की योजनाओं की क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। सामाजिक सुरक्षा पेंशन दिलाने और वन अधिकार अधिनियम आदि योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति पर भी चर्चा की गई। श्री कश्यप ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सभी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को जल्द से जल्द दिलाने के लिए तत्परता से कार्य करें।

श्री कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में प्रदेश में विकास की गति को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। सरकार की प्राथमिकता है कि सभी वर्गों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिले और उनकी समस्याओं का समाधान तेजी से हो। उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि वे गांवों में जाकर जनता की समस्याओं को समझें और उनका समय पर निराकरण करें।

Raipur mausami bimari : समीक्षा बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों ने अपने-अपने विभागों की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। श्री कश्यप ने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे अपने कार्यों में और अधिक तेजी लाएं और सुनिश्चित करें कि सरकार की सभी योजनाएं सही ढंग से लागू हो रही हैं। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है ताकि किसी भी प्रकार की मौसमी बीमारी या जलजनित समस्या का प्रभाव न हो।

इस प्रकार, बैठक में विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए। श्री कश्यप ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने कार्यों को ईमानदारी और समर्पण के साथ पूरा करें ताकि जनता को अधिकतम लाभ मिल सके।

ALSO READ THIS :

WPL : Latest News and Updates on WPL 2024

https://dprcg.gov.in/post/1721057394/Take-all-necessary-steps-to-prevent-seasonal-diseases-Forest-Minister-Shri-Kedar-Kashyap

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button