छत्तीसगढ़

Chattisgarh News : 14 March 2024

Chattisgarth News: 2024 में आयोजित राज्य खेल अलंकरण समारोह में मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने सम्मिलित होने के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम का अवलोकन किया।

Chattisgarh News : इस महत्वपूर्ण अवसर पर, Chattisgarh के विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह, खेल मंत्री श्री टंकराम वर्मा, और अन्य प्रमुख व्यक्तियों ने भी उपस्थिति दी। इस समारोह में शहीदों के परिवारों को भी सम्मानित किया गया। नगरीय प्रशासन और विकास विभाग ने राज्य के नगरीय निकायों के लिए वित्तीय सहायता के लिए एक करोड़ 83 लाख 81 हजार रुपए का बजट स्वीकृत किया। उन्होंने उप मुख्यमंत्री तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री अरुण साव की मंजूरी के बाद इस योजना को अनुमोदित किया। इसके अलावा, उच्च शिक्षा मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने बलौदाबाजार जिले के शासकीय डी.के. महाविद्यालय के लिए एक करोड़ 11.53 लाख रुपए का बजट स्वीकृत किया। इस आदेश के बाद, वर्ष 2023-24 के प्रथम अनुपूरक बजट में वित्त उल्लेखित अपरीक्षित नवीन मद के प्रकरण में स्वीकृत की गई। इस अवसर पर ऊर्जा विभाग ने भी तारमिस्त्री परीक्षा की तारीख का ऐलान किया, जो जुलाई 2024 में होगी।

Chattisgarh News : राज्य ऊर्जा विभाग के अधीन कार्यालय कार्यपालन अभियंता (विद्युत सुरक्षा) और संभागीय विद्युत निरीक्षक संभाग-जगदलपुर के कार्यक्षेत्र के लिए तारमिस्त्री परीक्षा का आयोजन होगा। इसमें बस्तर, कोण्डागांव, कांकेर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, धमतरी, महासमुंद और सुकमा जिलों के उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2024 है।

साथ ही, Chattisgarh के नागरिकों को यह सूचित किया गया है कि नगरीय प्रशासन और विकास विभाग ने स्थापित नोडल अधिकारियों की मदद से स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए नगरीय निकायों को वित्तीय सहायता प्रदान की है। इस योजना के तहत, बस्तर संभाग के चिकित्सा महाविद्यालयों और जिला चिकित्सालयों को अत्यधिक मदद मिलेगी, जिससे स्थानीय लोगों को उच्च-गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

इन उपायों के माध्यम से, छत्तीसगढ़ की सरकार ने नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में समृद्धि को बढ़ावा देने का संकल्प दिखाया है, जिससे राज्य की जनता को बेहतर सेवाएं प्राप्त हो सकें।

Chattisgarh News : रायपुर रेलवे स्टेशन से गांव जाने के लिए होली के दौरान अधिकांश एक्सप्रेस और मेल ट्रेनें अब से ही पूरी तरह से बुक हो चुकी हैं। इससे वेटिंग रिजर्वेशन की सूची लंबी हो रही है।

लोगों की भीड़ के कारण होली के दौरान बड़ी संख्या में यात्रियों की आवाजाही बढ़ जाती है, जो अपने गांव और कस्बों के लिए सपरिवार जाते हैं। इसे देखते हुए, रेलवे ने होली स्पेशल ट्रेनों की चलने की घोषणा की है। वास्तविक स्थिति में, वेटिंग भी बढ़ रही है, और लोग पहले ही टिकट बुक करवा चुके हैं।

एक ऐसी होली स्पेशल ट्रेन का शुभारंभ हो रहा है जो सिकंदराबाद से दरभंगा जाएगी। इसके अलावा, दुर्ग-नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस का उत्तर पूर्व रेलवे के लक्ष्मीपुर रेलवे स्टेशन में प्रायोगिक ठहराव और छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस की समय सारिणी में आंशिक परिवर्तन किए जा रहे हैं।

Chattisgarh News :राजधानी रायपुर और भिलाई नगर निगम में हर दिन 100 से 150 टन क्षमता वाले कम्प्रेस्ड बायो गैस संयंत्र की स्थापना की जाएगी। इन संयंत्रों से हर दिन लगभग 200 से 250 टन नगरीय ठोस अपशिष्ट का उपयोग जैव ईंधन के उत्पादन में किया जाएगा।

इन दो संयंत्रों की स्थापना के लिए भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा प्रायोगिक रूप से 100 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देशन में इन संयंत्रों के निर्माण के लिए भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड, रायपुर और भिलाई नगर निगम, और छत्तीसगढ़ बायो फ्यूल विकास प्राधिकरण के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इन संयंत्रों के उद्घाटन से रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी।

मुख्यमंत्री ने इस संयंत्र की स्थापना को “स्वच्छ शहर और स्वच्छ ऊर्जा” की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया। इन संयंत्रों से सालाना 60 हजार मानव दिवस प्रति वर्ष नौकरियों का सृजन होगा। इसके साथ ही, राज्य को प्रतिवर्ष उत्पादन और बिक्री में 45 लाख रुपये का जीएसटी मिलेगा। इसके साथ ही, यह संयंत्र जैविक खाद के रूप में सह-उत्पाद भी उत्पन्न करेगा, जो जैविक खेती को बढ़ावा देगा। इसके साथ ही, यह संयंत्र शून्य कार्बन उत्सर्जन के प्रयासों को भी बढ़ावा देगा, जिससे स्वच्छ भारत अभियान को भी समर्थन मिलेगा।

Chattisgarh News : कांग्रेस की दूसरी सूची में भी छत्तीसगढ़ की पांच सीटों पर प्रत्याशियों के नाम घोषणा नहीं की गई है। पीसीसी चीफ सहित पांच सीटों पर टिकट फाइनल नहीं होने की वजह से कांग्रेस की आंतरिक राजनीति में गरमाहट महसूस हो रही है।

भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा के बाद, कांग्रेस की सीटों पर पूरी तरह से बदलाव की संभावना है। विशेष बात यह है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज, जो वर्तमान में बस्तर के सांसद हैं, का नाम अंतिम माना जा रहा था, लेकिन उनका नाम भी फंसा हुआ है। बस्तर से दूसरा नाम भी आया है। पहली और दूसरी सूची में भी बैज का नाम नहीं आया। कांग्रेस ने 11 सीटों में छह सीटों पर नाम घोषित किया है, लेकिन बाकी पांच सीटों पर अभी तक सस्पेंस बना हुआ है। सूत्रों के अनुसार, इन सीटों पर अभी भी एक से अधिक नाम हाइकमान के पास पेंडिंग हैं। प्रदेश में इन सीटों पर राजनीतिक गतिविधि तेज हो चुकी है। इसके साथ ही, पूर्व मंत्रियों के विभिन्न पैनलों में दबाव भी सीटों पर नजर आ रहा है।

बिलासपुर: टीएस सिंहदेव की बड़ी चर्चा बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र से पूर्व उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव के नाम पर चर्चा हो रही है। सिंहदेव के अलावा, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य विष्णु यादव, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद नायक, और चंद्रपुर के विधायक रामकुमार यादव के नामों पर भी चर्चा हो रही है। भाजपा ने यहां ओबीसी वर्ग से प्रत्याशी तोखन साहू को उत्तार दिया है।

सरगुजा: एक से अधिक नाम तीन महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव के बाद, लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की मजबूत दावेदारी सामने नहीं आई थी। अब, इन सीटों पर कांग्रेस के पूर्व मंत्री अमरजीत भगत के नाम के साथ, युवक कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव शशि सिंह का नाम भी हो रहा है। इसके अलावा, पूर्व मंत्री डा प्रेमसाय सिंह और पूर्व सांसद खेलसाय सिंह के नाम भी चर्चा में हैं।

बाकी सीटों पर भी तनाव प्रदेश की बाकी पांच सीटों पर भी चुनावी माहौल गरम हो रहा है। बस्तर सीट पर, कांग्रेस के नाम की घोषणा नहीं होने के बाद सियासी संघर्ष बढ़ गया है। कांग्रेस की सिंसद दीपक बैज के नाम के साथ, बस्तर सीट पर अन्य नामों का भी चर्चा हो रहा है।

रायगढ़ सीट पर, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के संसदीय क्षेत्र से, भाजपा ने राधेश्याम राठिया को उत्तार दिया है। कांग्रेस के लिए उम्मीदवार की तलाश है।

कांकेर सीट पर, कांग्रेस ने पूर्व महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया का नाम दिया है, जबकि भाजपा ने हिंदुवादी चेहरे भोजराज नाग को उत्तार दिया है।

यहां, कांग्रेस के उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया में भी तनाव है, क्योंकि प्रदेश की सभी सीटों पर चुनावी मुद्दों के आधार पर सटीक और उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन करना कठिन हो रहा है।

ALSO READ THIS:

https://www.naidunia.com/chhattisgarh/raipur-internal-politics-of-congress-became-heated-due-to-ticket-not-being-finalized-on-five-seats-including-pcc-chief-deepak-baij-8289246

Cyberattack: Major U.S. healthcare payment system paralyzed by cyberattack.

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button