छत्तीसगढ़

A Question Raised in the Vidhansabha?

कांग्रेस शासन के दौरान, गोबर खरीदी और पैरा के परिवहन में हुए करोड़ों के खर्च पर भाजपा विधायक अजय चंद्राकर और लता उसेंडी ने सवाल किया और बड़ी गड़बड़ी के आरोप लगाए।

छत्तीसगढ़ Vidhansabha बजट सत्र के 15वें दिन, गोबर और पैरा परिवहन में गड़बड़ी का मामला समाप्त हुआ। कांग्रेस शासन काल में गोबर खरीदी और पैरा परिवहन में हुए करोड़ों के खर्च पर भाजपा विधायक अजय चंद्राकर और लता उसेंडी ने सवाल किया और बड़ी गड़बड़ी के आरोप लगाए। मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सदन में जवाब दिया, और इस मामले की जांच के लिए विधानसभा की प्रश्न एवं सदर्भ समिति को हुक्म देने की घोषणा की। इसकी स्वीकृति विधानसभा अध्यक्ष डॉ. ने दी।

इस पर अजय चंद्राकर ने कहा कि अधिकारियों से जांच करवाने पर उसकी हेर-फेर हो जाएगी। इसके बाद बृजमोहन ने कहा कि प्रश्न एवं सदर्भ समिति के माध्यम से जांच कराएंगे। इसके बाद कोंडागांव की भाजपा विधायक लता उसेडी ने जितने मवेशी नहीं उससे ज्यादा गोबर बेचने और खरीदने का मामला उठाया। उन्होंने जांच कराने की मांग की। इस पर विधानसभा अध्यक्ष डा. रमन सिंह ने कहा कि मूल प्रश्न यह है कि चारा कम खाए और गोबर ज्यादा कैसे दिए जाते हैं?

लता उसेंडी ने कहा कि शराब के पैसे कहां-कहां पहुंचते हैं, वह सबको पता है। गोबर के पैसे कहीं-कहीं पर पहुंचे हैं, इसकी जांच कराएंगे क्या? इस पर अध्यक्ष डा. रमन ने कहा कि किस नस्ल की गाय या भैंस है उसकी जांच करानी पड़ेगी। यह प्रश्न गंभीर है। इस पर कृषि मंत्री राम विचार नेताम की अनुपस्थिति में मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने प्रश्न एवं सदर्भ समिति को हुक्म देने की घोषणा की।

नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने प्रश्न काल में ही फ्लाई ऐश उत्सर्जन का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि रायगढ़ और कोरबा के औद्योगिक घराने राखड़ का सही निपटारा नहीं कर रहे हैं। इसकी वजह से कई तरह की बीमारियों का खतरा है। नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। राखड़ से दिल की बीमारी, कैंसर जैसी बीमारी सांस की बीमारी इन राखड़ में मौजूद रसायन से लोगों के बीच पहुंच रही है। रायगढ़ और कोरबा में बिना इजाजत के राखड़ सड़कों में फेंकी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि जल्द ही इस संबंध में कार्रवाई की जाएगी। यदि किसी स्पेसिफिक जगह की कोई शिकायत हो तो दिजिए। नेता प्रतिपक्ष के जो सुझाव आए हैं उस पर विभाग विशेष रूप से ध्यान देकर अमल करेगा।

राम कुमार टोप्पो ने उठाया जाति प्रमाण का मामला

सीतापुर के भाजपा विधायक रामकुमार टोप्पो ने माझी समाज के जाति प्रमाण पत्र में मात्रात्मक त्रुटि का मामला उठाया। उन्हाेंने कहा कि एक 10 साल के बच्चे ने कहा हमारा जाति प्रमाण पत्र बना नहीं है तो स्कूल जाकर क्या करूंगा?, माझी समाज के जाति प्रमाण पत्र में मात्रात्मक प्रक्रिया के वजह से जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है। जवाब में मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने जवाब देते हुए कहा कि केंद्र की सरकार ने 12 जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल किया और केंद्र की सरकार इस मामले में संवेदनशील है। हमारी विष्णु देव सरकार भी संवेदनशील सरकार है। हमने सरकार में आते ही इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है और जल्द ही संबंध में पूरा प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज देंगे। प्रश्न काल में कांग्रेस विधायक संगीता सिन्हा ने अरहर, उड़द, मूंग एवं अन्य दलहनी के लिए खरीदी केंद्र मामला उठाया । इस पर बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जरूरत पड़ने पर केंद्र बनाए जाते हैं।

सदन में विपक्ष ने पूछा ये किसकी सरकार ?

विधानसभा में किसानों को दिए जा रहे बीज की गुणवत्ता को लेकर प्रश्न उठाया गया कि विधायक राघवेंद्र कुमार सिंह के प्रश्न पर विधायक राजेश मूणत ने कहा कि ये विष्णुदेव सरकार है किसी किसान के साथ अन्याय नहीं होगा। इसके बाद जवाब देते हुए मंत्री बृजमोहन ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों को उनका हक दे रही है। नेता प्रतिपक्ष डा. चरणदास महंत ने पूछ लिया कि पहले यह तय करें कि किसी सरकार है। कोई विष्णुदेव की कहता है तो कोई भाजपा की। इस पर बृजमोहन ने कहा कि यह सरकार मोदी की भी है, भाजपा की भी है, यह कमल फूल की भी सरकार है और यह जनता की सरकार है और यह आपकी भी सरकार है।

कवर्धा में हत्याकांड का मामला भी गूंजा

नेता प्रतिपक्ष डा. चरणदास महंत ने सदन में शून्यकाल में कवर्धा हत्याकांड का मामला उठाया है। उन्होंने भाजपा सरकार को घेरते हुए सवाल उठाया कि कवर्धा में लगातार हत्या की घटनाएं सामने आ रही हैं। वहीं कांग्रेस विधायक उमेश पटेल, विक्रम मंडावी, द्वारकाधीश यादव ने भी कहा, कवर्धा में कानून व्यवस्था की स्थिति बेहद गंभीर है। गृहमंत्री का क्षेत्र होने के बाद भी स्थिति गंभीर बनी हुई है। बता दें कि रविवार को कवर्धा एसपी कार्यालय के सामने एक मकान में मां और बेटी की खून से लथपथ सड़ी-गली लाश मिली थी। जिसके बाद इलाके में सनसनी फैल गई थी।

Best Time To Visit Dalhousie For a Memorable Experience

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button