राष्ट्रीयछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशराजस्थान

Congress Candidates List: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस की पहली सूची का एलान 

चुनावी राज्य मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची

Updated Sun, 15 Oct 2023 03:35 PM IST

तीन राज्यों के लिए कांग्रेस की पहली सूची: 229 सीटों पर कितने बड़े चेहरे, किसे-कहां से टिकट?

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से 144 सीटों के लिए उम्मीदवारों का एलान किया गया है। वहीं, छत्तसीगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से 30 सीटों पर उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की गई है। इसी तरह तेलंगाना की 119 सीटों में से 55 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। 

सबसे पहले बात तेलंगाना की
तेलंगाना में पार्टी ने 46 फीसदी से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर दिया। राज्य में कुल 119 विधानसभा सीटें हैं। 2013 में यहां पार्टी को 13 सीटों पर जीत मिली थी। हालांकि, इस वक्त केवल पांच विधायक ही हैं। पहली सूची में पांचों मौजूदा विधायकों को टिकट मिला है।

सांसद उत्तम कुमार रेड्डी को नलगोंडा से टिकट 
नलगोंडा लोकसभा सीट से सांसद उत्तम कुमार रेड्डी को नलगोंडा जिले की हुजूर नगर विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है। रेड्डी तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं। 2018 के विधानसभा चुनाव में भी वह इस सीट से जीते थे। हालांकि, उनके सांसद बनने के बाद हुए उप चुनाव में यह सीट सत्ताधारी पार्टी टीआरएस के पास चली गई थी। पांच बार के विधायक रेड्डी पर एक बार फिर यह सीट जिताने की जिम्मेदारी होगी। रेड्डी राज्य में पार्टी के सबसे बड़े चेहरों  में शामिल हैं। 

सभी पांच विधायकों को फिर से टिकट 
पार्टी ने मौजूदा पांचों विधायकों को फिर से टिकट दिया है। इनमें करीमनगर जिले की मनथानी सीट से दुद्दीला श्रीधर बाबू, मेंडक जिले की संगारेड्डी विधानसभा सीट से थुरुपु जग्गा रेड्डी,वारंगल जिले की मुलुग सुरक्षित सीट से दानसारी अनसूया सीताक्का फिर से उम्मीदवार होंगी। इसी तरह खम्मम जिले की मधिरा सुरक्षित सीट भट्टी विक्रमार्क मल्लू और खम्मम जिले की ही भद्राचलम सीट से पोडेम वीरया को फिर से टिकट दिया गया है। 

बीआरएस से आए विधायक और उनके बेटे को टिकट
बीआरएस से कांग्रेस में आए मलकानगिरि सीट के विधायक हनुमंत राव मैनामपल्ली को पार्टी ने यहीं से टिकट दिया है। हनुमंत राव के बेटे डॉक्टर रोहित मैनामपल्ली को भी पार्टी ने मेडक जिले की मेडक विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है। 

के. चंद्रशेखऱ राव सरकार के मंत्री टी. हरीश राव से साथ जारी खींचतान और बेटे को टिकट नहीं मिलने के कारण हनुमंत राव ने हाल ही में बीआरएस (पहले टीआरएस) छोड़कर कांग्रेस का दामन थामा था। रोहित पिछले कुछ महीनों से मेडक में काफी सक्रिय हैं। कोविड के दौरान भी रोहित मेडक में लोगों की मदद करने में काफी सक्रिय रहे थे। 

रोहित के पिता हनुमंत राव ने बीआरएस को अविभाजित मेडक और ग्रेटर हैदराबाद में मजबूत करने के लिए जाने जाते हैं। वह 2009 से 2014 तक मेडक विधानसभा सीट से तेलुगु देशम पार्टी के विधायक रह चुके हैं। बीआरएस में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने उन्हें एमएलसी बना दिया। बाद में 2018 के विधानसभा चुनाव में हनुमंत राव मैनामपल्ली सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे। 

छत्तीसगढ़ में 30 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान, सूची में मुख्यमंत्री उप-मुख्यमंत्री का नाम
90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए कांग्रेस ने 30 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। पहली सूची में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उप-मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव का भी नाम शामिल है। बघेल अपनी परंपरागत पाटन सीट से मैदान उतरे हैं। यहां उनका मुकाबला भाजपा उम्मीदवार और उनके भतीजे विजय बघेल से होगा। विजय इस वक्त भाजपा सांसद हैं। 
इसी तरह उप-मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव को एक बार फिर अंबिकापुर से पार्टी ने टिकट दिया है। यहां अभी भाजपा ने अपने उम्मीदवार का एलान नहीं किया है।  

बघेल सरकार के सभी मंत्रियों को फिर से टिकट, विधानसभा अध्यक्ष मंहत भी मैदान में
विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत को सक्ती से फिर से टिकट दिया गया है। भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव के साथ ही कैबिनेट में शामिल सभी 13 मंत्रियों को फिर से टिकट दिया गया है। कैबिनेट मंत्री और दुर्ग ग्रामीण से विधायक ताम्रध्वज साहू फिर इसी सीट से मैदान में होंगे। बघेल सरकार के अन्य  मंत्रियों कवासी लखमा कोंटा, रवींद्र चौबे को साजा, मोहम्मद अकबर को कवर्धा, शिवकुमार डहेरिया को आरंग, अनिला भेंडिया को डौंडीलोहारा, जय सिंह अग्रवाल को कोरबा, उमेश पटेल को खरासिया, अमरजीत भगत को सीतापुर, मोहन मरकाम को कोंडागांव से टिकट दिया गया है।  

मंत्री गुरु रुद्र कुमार की सीट बदली गई, सांसद बैज को भी टिकट
अहिवारा विधायक और भूपेश बघेल सरकार में मंत्री गुरु रुद्र कुमार की सीट बदल दी गई है। उन्हें इस बार अहिवारा की जगह नवागढ़ सीट से मैदान में उतारा गया है। पार्टी के इकलौते सांसद दीपक बैज को चित्रकोट से मैदान में उतारा गया है। बैज अभी बस्तर लोकसभा सीट से सांसद हैं

देवती कर्मा की जगह उनके बेटे को टिकट
पूर्व पार्टी अध्यक्ष महेंद्र कर्मा के बेटे छविंद्र कर्मा को टिकट दिया है। 2018 के चुनाव में छविंद्र यहां से अपनी मां देवती कर्मा के खिलाफ सपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतर गए थे। हालांकि, मां के मानने पर उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था। इसके बाद भी देवती कर्मा नजदीकी मुकाबले में भाजपा के भीमा मंडावी से  2,172 वोट से हार गईं थीं। 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान भीमा मंडावी की नक्सली हमले में हत्या हो गई थी। इसके बाद हुए उप-चुनाव में यहां से देवती कर्मा जीतीं थीं। इस पार्टी ने उनकी जगह उनके बेटे को टिकट दिया है।

मध्य प्रदेश में कमलनाथ छिंदवाड़ा तो दिग्विजय के बेटे राघोगढ़ से मैदान में
कांग्रेस की पहली सूची में सबसे ज्यादा 144 उम्मीदवार मध्य प्रदेश में घोषित किए गए है। पूर्व मुख्यमंत्री कमालनाथ एक बार फिर छिंदवाड़ा सीट से मैदान में होंगे। एक और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह राघोगढ़ से मैदान में होगें। जयवर्धन सिंह कमलनाथ सरकार में मंत्री रह चुके हैं। दिग्विजय के भाई लक्ष्मण सिंह भी एक बार फिर से चाचौड़ा विधानसभा से किस्मत आजमाएंगे।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button