अंतराष्ट्रीयखेलराष्ट्रीय

अहमदाबाद में छाए रह सकते हैं बादल, आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा रिजर्व डे पर मैच

अहमदाबाद में शाम छह बजे घने बादल छाए हुए हैं। एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, रात 10 बजे तक बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि, रिपोर्ट में बारिश के आसार नहीं हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद में फिलहाल बेहद गरमी है। फैंस के लिए ये अच्छी खबर है कि कल रात 10 बजकर 45 मिनट से कोई बारिश नहीं हुई है और 20-20 ओवर के मैच की पूरी संभावना है। आज ही टॉस भी होगा।

चेन्नई के साथ अजब संयोग

प्लेऑफ और क्वालिफायर का नियम 2011 से लागू हुआ था। तब से लेकर अब तक चेन्नई की टीम 2011, 2018, 2021 और 2023 समेत चार बार फाइनल में पहुंची है। संयोग यह है कि पिछली तीन बार जब चेन्नई फाइनल में पहुंची तो लीग राउंड के बाद अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रही थी। इस बार भी चेन्नई अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रही। 2011, 2018 और 2021 में जब चेन्नई की टीम फाइनल में पहुंची थी तो चैंपियन बनी थी। अब यह देखने होगा कि चेन्नई इस बार रिकॉर्ड बरकरार रखने में कामयाब हो पाती है या नहीं।

हार्दिक 2015 से नहीं हारे कोई फाइनल

गुजरात के कप्तान हार्दिक 2015 आईपीएल से लेकर अब तक कोई फाइनल नहीं हारे हैं। इस दौरान वह पांच फाइनल खेल चुके हैं और सब में उन्हें जीत नसीब हुई है। 2015, 2017, 2019 और 2020 में हार्दिक मुंबई इंडियंस में रहते हुए फाइनल खेले थे और उनकी टीम चैंपियन बनी थी। वहीं, 2022 में गुजरात के कप्तान रहते हुए हार्दिक ने जीत हासिल की थी।

आंकड़ों में चेन्नई बनाम गुजरात

अब तक चेन्नई और गुजरात के बीच कुल चार मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से गुजरात ने तीन और चेन्नई ने सिर्फ एक मैच जीता है। दोनों के बीच दो मुकाबले पिछले सीजन खेले गए थे, जिसमें से दोनों में गुजरात की टीम ने जीत हासिल की। वहीं, दो मुकाबले इस सीजन खेले गए। सीजन के ओपनिंग मैच में दोनों टीमें आमने-सामने आई थीं, जिसमें हार्दिक की टीम ने जीत हासिल की। वहीं, क्वालिफायर-वन में चेन्नई ने गुजरात को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

आज सुपर-ओवर का भी बन रहा योग

पहले दिन सुपर ओवर का नियम नहीं था, लेकिन रिजर्व-डे पर सुपर ओवर का नियम भी जुड़ जाएगा। पांच-पांच ओवर का मैच भी नहीं होने पर दोनों टीमें सुपर ओवर खेलेंगी और सुपर ओवर में यह निर्धारित किया जाएगा कि कौन सी टीम चैंपियन बनेगी। आज पांच-पांच ओवर के मैच के अलावा सुपर ओवर का भी कट ऑफ टाइम होगा। आज भी बारिश की वजह से मैच नहीं हो पाता है, तो ऐसे में लीग राउंड के दौरान अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम को विजेता माना जाएगा। लीग राउंड की समाप्ती पर गुजरात 20 अंकों के साथ शीर्ष पर था, जबकि चेन्नई 17 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रही थी। अगर बारिश की वजह से बिल्कुल भी मैच नहीं हो पाता है तो गुजरात टाइटंस की टीम चैंपियन बनेगी।

अगले कुछ घंटे में अहमदाबाद में बारिश हो सकती है

मौजूदा स्थिति की बात करें तो अहमदाबाद में आसमान में बादल छाए हुए हैं। स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक, अगले कुछ घंटे में बारिश हो सकती है। लीग राउंड और प्लेऑफ को मिलाकर फाइनल से पहले सिर्फ एक मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ था। वह मैच चेन्नई और लखनऊ के बीच इकाना स्टेडियम में होना था।

अपने तय समय पर मैच शुरू हो सकता है

बारिश से बाधित आईपीएल 2023 का खिताबी मुकाबला अब रिजर्व-डे में पहुंच चुका है। आईपीएल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि खिताबी मुकाबला रिजर्व-डे में पहुंचा है। इससे पहले सभी फाइनल के नतीजे तय दिन और 20-20 ओवर के पूरे मैच के बाद आए थे। समय की बात करें तो मैच अपने तय समय शाम साढ़े सात बजे ही शुरू होगा, जबकि टॉस उस से आधे घंटे पहले यानी शाम सात बजे होगा।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button