स्वास्थ्य

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये भारतीय फूड्स, मिलेगा फायदा

मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय कमजोर होने पर आपको कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। इसकी वजह से आपका वजन बढ़ सकता है और शरीर से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मेटाबॉलिज्म दरअसल शरीर में भोजन को एनर्जी में बदलने की प्रक्रिया को कहते हैं। चयापचय ठीक होने से आपके शरीर में भोजन का पाचन सही ढंग से होता है और आप ऊर्जावान और फिट बने रहते हैं। लेकिन मेटाबॉलिज्म कमजोर होने पर आपको थकान, मोटापे की समस्या, मसल्स में कमजोरी, हाई कोलेस्ट्रॉल, स्किन से जुड़ी परेशानी, जोड़ों में सूजन और दर्द और हार्ट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए डाइट में भारतीय फूड्स को शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है। आइये इस लेख में जानते हैं मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले कुछ फायदेमंद भारतीय फूड्स के बारे में।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले फायदेमंद इंडियन फूड्स- Indian Foods To Increase Metabolism in Hindi

मेटाबॉलिज्म रेट खराब होने के कारण ही ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या का शिकार हो रहे हैं। इसकी वजह से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में खराबी से लेकर पीरियड्स के दौरान परेशानियों का खतरा रहता है। शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के लिए डाइट में कुछ भारतीय फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसे फूड्स को मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग फूड्स भी कहा जाता है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें- 

1. डाइट में शामिल करें दालें और फलियां

मेटाबॉलिज्म रेट बूस्ट करने के लिए डाइट में हरी फलियों वाली सब्जियों और दालों को जरूर शामिल करना चाहिए। इनका सेवन आपके शरीर की मांसपेशियों को हेल्दी रखने के साथ पाचन को ठीक रखने का काम करता है। मूंग, चना, मूंगफली, मसूर आदि का सेवन करने से आपके शरीर का चयापचय ठीक रहता है।

2. हाई प्रोटीन फूड्स खाएं

प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स को डाइट में शामिल करने से आपको मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में बहुत फायदा मिलता है। प्रोटीन का सेवन करने से फैट को मांसपेशियों में बदलने में भी फायदा मिलता है। रामदाना, मूंगफली, मूंग दाल, पनीर और मिल्क प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में फायदा मिलेगा।

3. नारियल और नारियल तेल का करें सेवन

नारियल तेल और नारियल का सेवन करने से भी शरीर का चयापचय ठीक करने में फायदा मिलता है। नारियल में कई ऐसे गुण और पोषक तत्व होते हैं जो लिवर में जाकर फैट हो एनर्जी में बदलने का काम करते हैं। नारियल तेल का सेवन करने से वजन कम करने में भी बहुत फायदा मिलता है।

4. खाएं खट्टे फल

खट्टे फलों का सेवन करने से भी मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में बहुत फायदा मिलता है। इसके लिए डाइट में संतरा, नींबू, अंगूर आदि को जरूर शामिल करें। इन फलों का सेवन करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट होती है।
असंतुलित जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से शरीर का चयापचय या मेटाबॉलिज्म खराब हो सकता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और शरीर को हेल्दी रखने के लिए ऊपर बताये गए फूड्स को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button