छत्तीसगढ़

Chhattisgarh Steel Industry : छत्तीसगढ़ में नई औद्योगिक नीति 2024-29 !

Chhattisgarh Steel Industry : उद्योगों की स्थापना के लिए राज्य सरकार देगी हर संभव सहयोग: मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय

Chhattisgarh Steel Industry : मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश में उद्योगों की स्थापना के लिए हर संभव सहयोग करेगी। उन्होंने बताया कि नई औद्योगिक नीति 2024-29 के तहत राज्य में वैल्यू एडिशन का कार्य किया जाएगा और युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने यह बातें कहीं। Chhattisgarh Steel Industry

नई औद्योगिक नीति का जोर

Chhattisgarh Steel Industry : मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ में फूड प्रोसेसिंग, स्टील के क्षेत्र में डाउनस्ट्रीम इंडस्ट्री, लघु वनोपज में वैल्यू एडिशन और आईटी सेक्टर पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्राकृतिक संसाधनों और बहुमूल्य खनिजों के विपुल भंडार मौजूद हैं। यहां लघु वनोपजों की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता है और इनका वैल्यू एडिशन छत्तीसगढ़ में ही होना चाहिए ताकि प्रदेश को इसका लाभ मिल सके।

सिंगल विंडो सिस्टम की सराहना

Chhattisgarh Steel Industry : सीआईआई के प्रतिनिधियों ने सिंगल विंडो सिस्टम की प्रशंसा की और मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि इसके लिए एक टाइम फ्रेमवर्क का निर्धारण किया जाए। उन्होंने लघु वनोपज का वैल्यू एडिशन, डेयरी उद्योग और स्टील उद्योग में डाउनस्ट्रीम इंडस्ट्री की संभावनाओं पर चर्चा की। छत्तीसगढ़ पॉवर सरप्लस स्टेट है, इसलिए यहां डेटा सेंटर स्थापित किए जा सकते हैं क्योंकि इनमें बड़ी मात्रा में बिजली का उपयोग होता है। उन्होंने रियल एस्टेट इंडस्ट्री को भी नई औद्योगिक नीति में शामिल करने का आग्रह किया।

एमओयू का क्रियान्वयन

Chhattisgarh Steel Industry : मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले 5 वर्षों में सैकड़ों एमओयू हुए हैं, लेकिन इनका क्रियान्वयन नहीं हो पाया है। राज्य सरकार की मंशा है कि नए-नए उद्योग स्थापित हों ताकि स्थानीय युवाओं को रोजगार मिल सके। सीआईआई द्वारा नई औद्योगिक नीति के संबंध में दिए गए महत्वपूर्ण सुझावों को प्रदेश के उद्योग मंत्री और नीति तैयार करने वाली समिति को भेजा जाएगा। सभी सुझावों का अध्ययन कर, अच्छे सुझावों को नई औद्योगिक नीति में शामिल किया जाएगा।

प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण

Chhattisgarh Steel Industry : मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है और अगले 5 वर्षों में भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। इन्हीं लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हम विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण करेंगे। 1 नवंबर राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर नई औद्योगिक नीति और विकसित छत्तीसगढ़ का विजन डॉक्यूमेंट भी जारी किया जाएगा।

भारतीय उद्योग परिसंघ का सहयोग

Chhattisgarh Steel Industry : सीआईआई के छत्तीसगढ़ स्टेट काउंसिल के चेयरमैन श्री आशीष सराफ, वाइस चेयरमैन श्री संजय जैन, श्री नरेंद्र गोयल, श्री आनंद सिंघानिया, श्री रमेश अग्रवाल, श्री पंकज सारडा सहित सीआईआई छत्तीसगढ़ स्टेट काउंसिल के सदस्य भी चर्चा में शामिल हुए। सदस्यों ने मुख्यमंत्री से चर्चा के दौरान छत्तीसगढ़ में सिंगल विंडो सिस्टम की प्रशंसा की। उन्होंने सिंगल विंडो सिस्टम के लिए एक टाइम फ्रेमवर्क का निर्धारण करने का भी आग्रह किया।

नई औद्योगिक नीति पर प्रजेंटेशन

इस अवसर पर भारतीय उद्योग परिसंघ के सदस्यों ने नई औद्योगिक नीतियों पर आधारित अपने सुझावों का प्रजेंटेशन भी प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में फूड प्रोसेसिंग, स्टील के क्षेत्र में डाउनस्ट्रीम इंडस्ट्री और लघु वनोपज में वैल्यू एडिशन की काफी संभावनाएं हैं। प्रदेश में प्राकृतिक संसाधनों और बहुमूल्य खनिजों के विपुल भंडार मौजूद हैं और इनका वैल्यू एडिशन छत्तीसगढ़ में ही होना चाहिए ताकि प्रदेश को इसका लाभ मिल सके।

मुख्यमंत्री का संकल्प

Chhattisgarh Steel Industry : मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ में प्राकृतिक संसाधनों और बहुमूल्य खनिजों के विपुल भंडार मौजूद हैं और लघु वनोपजों की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता है। उन्होंने कहा कि चाहे खनिज हो या लघु वनोपज, इनका वैल्यू एडिशन छत्तीसगढ़ में ही हो ताकि प्रदेश को इसका लाभ मिल सके।

समृद्ध छत्तीसगढ़ का निर्माण

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग, स्टील के क्षेत्र में डाउनस्ट्रीम इंडस्ट्री और लघु वनोपज में वैल्यू एडिशन की काफी संभावनाएं हैं। छत्तीसगढ़ पॉवर सरप्लस स्टेट है इसलिए यहां डेटा सेंटर स्थापित किए जा सकते हैं क्योंकि इनमें बड़ी मात्रा में बिजली का उपयोग होता है। उन्होंने रियल एस्टेट इंडस्ट्री को भी नई औद्योगिक नीति में शामिल करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीआईआई द्वारा नई औद्योगिक नीति के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं, प्रदेश के उद्योग मंत्री और नीति तैयार करने वाली समिति को भेजा जाएगा।

जन सहयोग की आवश्यकता

Chhattisgarh Steel Industry : मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित छत्तीसगढ़ बनाने के लिए जन सहयोग आवश्यक है। सीआईआई के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योगों की स्थापना से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और आर्थिक विकास को बल मिलेगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश में उद्योगों की स्थापना के लिए हर संभव सहयोग करेगी और नए उद्योगों की स्थापना से युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

Chhattisgarh Steel Industry

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि प्रदेश के उद्योग मंत्री और नीति तैयार करने वाली समिति द्वारा सभी सुझावों का अध्ययन कर, अच्छे सुझावों को नई औद्योगिक नीति में शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक विकसित भारत बनाने की संकल्पना की है और अगले 5 वर्षों में भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि 1 नवंबर राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर नई औद्योगिक नीति और विकसित छत्तीसगढ़ का विजन डॉक्यूमेंट भी जारी किया जाएगा। Chhattisgarh Steel Industry

समृद्ध छत्तीसगढ़ का निर्माण

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग, स्टील के क्षेत्र में डाउनस्ट्रीम इंडस्ट्री और लघु वनोपज में वैल्यू एडिशन की काफी संभावनाएं हैं। छत्तीसगढ़ पॉवर सरप्लस स्टेट है इसलिए यहां डेटा सेंटर स्थापित किए जा सकते हैं क्योंकि इनमें बड़ी मात्रा में बिजली का उपयोग होता है। उन्होंने रियल एस्टेट इंडस्ट्री को भी नई औद्योगिक नीति में शामिल करने का आग्रह किया।

समृद्ध छत्तीसगढ़ का भविष्य

Chhattisgarh Steel Industry : मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण जन सहयोग से ही संभव है। उन्होंने सीआईआई के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श करते हुए कहा कि प्रदेश में उद्योगों की स्थापना से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और आर्थिक विकास को बल मिलेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश में उद्योगों की स्थापना के लिए हर संभव सहयोग करेगी और नए उद्योगों की स्थापना से युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

ALSO READ THIS :

IND vs PAK T20 World Cup 2024: हेड टू हेड रिकॉर्ड, वेदर रिपोर्ट, संभावित प्लेइंग XI और Dream11 टीम !

https://dprcg.gov.in/post/1721128840/Discussion-with-representatives-of-Confederation-of-Indian-Industry-regarding-the-new-Industrial-Policy-2024-29

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button