छत्तीसगढ़

Agniveer Bharti Raipur :

Agniveer Bharti Raipur : वित्त मंत्री ओ. पी. चौधरी ने अग्निवीर के लिए चयनित अभ्यर्थियों को दिया मार्गदर्शन, फिजिकल टेस्ट की ट्रेनिंग महत्वपूर्ण

Agniveer Bharti Raipur : वित्त मंत्री श्री ओ. पी. चौधरी ने अग्निवीर भर्ती की लिखित परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को मार्गदर्शन देने के लिए पुलिस ग्राउंड उर्दना में पहुंचे। उन्होंने बताया कि फिजिकल टेस्ट के लिए सही ट्रेनिंग बहुत आवश्यक है और अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण कैंप का पूरा लाभ उठाना चाहिए। दिसम्बर माह में रायगढ़ में अग्निवीर भर्ती का आयोजन होने जा रहा है, जिसके पूर्व लिखित परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट की तैयारी के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। Agniveer Bharti Raipur

आवश्यक इंतजाम और मार्गदर्शन

Agniveer Bharti Raipur : वित्त मंत्री श्री चौधरी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सभी आवश्यक इंतजाम करें ताकि अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। जिला पंचायत के सभाकक्ष में श्री चौधरी ने अभ्यर्थियों को अग्निवीर में चयन के लिए बधाई दी और कहा कि फिजिकल टेस्ट के मापदंडों के अनुरूप सही ट्रेनिंग बहुत जरूरी है, जिससे अभ्यर्थी न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी मजबूत बनेंगे और फिजिकल टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे।

Agniveer Bharti Raipur

आवासीय ट्रेनिंग की व्यवस्था

Agniveer Bharti Raipur : जिला प्रशासन द्वारा पुलिस लाइन उर्दना में अभ्यर्थियों के लिए नि:शुल्क आवासीय ट्रेनिंग की व्यवस्था की जा रही है। इस ट्रेनिंग कैंप में अभ्यर्थियों के रहने और खाने का प्रबंध किया जाएगा। श्री चौधरी ने अभ्यर्थियों के लिए प्रोटीन युक्त खुराक की व्यवस्था और ट्रेनिंग के लिए जूते व ट्रैकसूट इत्यादि का भी प्रबंध करने के निर्देश दिए।

फिजिकल ट्रेनिंग का आयोजन

Agniveer Bharti Raipur : कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा अग्निवीर थल सेना की लिखित परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों के लिए पुलिस लाइन में फिजिकल ट्रेनिंग की व्यवस्था की जा रही है। इस ट्रेनिंग को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में मुख्य प्रशिक्षण का आयोजन होगा और टेस्ट से पहले पुन: रिफ्रेशर ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग में सेना द्वारा फिजिकल टेस्ट के मापदंडों के अनुसार विशेषज्ञों द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें पुलिस विभाग के ट्रेनर्स के साथ ही पूर्व सैनिकों और खेल प्रशिक्षकों का सहयोग भी लिया जाएगा।

प्रशिक्षण मॉड्यूल

Agniveer Bharti Raipur : पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग पटेल ने बताया कि उर्दना पुलिस ग्राउंड में प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त सुविधाएं हैं और ट्रेनिंग मॉड्यूल के अनुसार वहां अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव ने बताया कि अभ्यर्थियों की मेडिकल जांच की भी तैयारी की जा रही है।

किताबों और पैंपलेट का वितरण

वित्त मंत्री श्री ओ. पी. चौधरी ने स्कूल और कॉलेजों में अग्निवीर भर्ती की तैयारी के लिए जरूरी किताबों का वितरण करने और शारीरिक दक्षता परीक्षा के मापदंडों वाले पैंपलेट का वितरण करने के निर्देश दिए। ब्लॉक स्तर पर खेल प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में अभ्यर्थियों के लिए ट्रेनिंग सेशन आयोजित करने और मॉक टेस्ट लेने के निर्देश भी दिए।

अन्य विद्यार्थी भी ले सकते हैं हिस्सा

जिला प्रशासन द्वारा शारीरिक दक्षता के लिए चयनित विद्यार्थियों के लिए पुलिस लाइन उर्दना में नि:शुल्क आवासीय कोर्स आयोजित किया जा रहा है। इस कोर्स में जिले के अन्य विद्यार्थी जो शारीरिक दक्षता हेतु उत्तीर्ण हुए हैं, वे भी शामिल हो सकते हैं। ऐसे सभी विद्यार्थी एपीसी समग्र शिक्षा श्री भुनेश्वर पटेल से संपर्क कर सकते हैं।

इस दौरान नगर निगम आयुक्त श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, एडिशनल सीईओ जिला पंचायत श्री नीलाराम पटेल, एपीसी श्री भुनेश्वर पटेल सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

वित्त मंत्री श्री चौधरी ने कहा कि अग्निवीर में चयन से न केवल अभ्यर्थियों को देश सेवा का अवसर मिलेगा बल्कि आर्थिक संबल और सैन्य अनुशासन भी सीखने का मौका मिलेगा, जो उनके जीवन को मजबूत आधार देगा। उन्होंने अभ्यर्थियों से अपील की कि वे इस सुनहरे मौके का अधिक से अधिक लाभ उठाएं और अपने चयन को सुनिश्चित करें।

इस प्रकार, अग्निवीर भर्ती के लिए चयनित अभ्यर्थियों को सही मार्गदर्शन और ट्रेनिंग प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन और वित्त मंत्री श्री ओ. पी. चौधरी के प्रयास सराहनीय हैं।

ALSO READ THIS :

Raipur event news : राज्य स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव में मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने बच्चों के हुनर को सराहा !

https://dprcg.gov.in/post/1720455853/raipur-Finance-Minister-Shri-O-arrived-to-provide-guidance-to-the-candidates-selected-in-the-written-examination-of-Agni-Veer-P-Chaudhary

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button