खेल

T20 Final : सूर्यकुमार यादव का कैच बना टी20 वर्ल्ड कप का टर्निंग पॉइंट, भारत ने 17 साल बाद जीता खिताब !

T20 Final : सूर्यकुमार यादव का कैच बना मैच का टर्निंग पॉइंट, फैंस बोले- भाई ने कैच नहीं वर्ल्ड कप पकड़ा है, देखें वीडियो

T20 Final : सूर्यकुमार यादव के एक अविश्वसनीय कैच ने दक्षिण अफ्रीका के टी20 वर्ल्ड कप जीतने के सपने को तोड़ दिया। डेविड मिलर के शानदार शॉट को सूर्यकुमार ने अपने कैच से बदल दिया। यह केवल एक कैच नहीं था, क्योंकि इसे देखकर हर कोई यही कह रहा था कि सूर्यकुमार ने कैच नहीं बल्कि वर्ल्ड कप पकड़ा है। आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में भारत की शानदार जीत ने हर भारतीय का दिल खुश कर दिया है। भारत ने फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रन से मात दी। इस मैच का रुख बदलने वाला सूर्यकुमार यादव का कैच रहा, जिसने टीम इंडिया की जीत को पक्का कर दिया। T20 Final

T20 Final : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कांटे की टक्कर रही। मैच आखिरी के 20 ओवर तक खिंचता रहा। इस दौरान साउथ अफ्रीका की टीम भारत के सामने मजबूत नजर आ रही थी। डेविड मिलर ने हार्दिक पांड्या की गेंद पर एक ऊँचा शॉट खेला, जो सिक्स के लिए जा रहा था। तभी एंट्री हुई सूर्यकुमार यादव की, जिन्होंने डेविड मिलर का शानदार कैच पकड़ लिया। डेविड मिलर के आउट होते ही साउथ अफ्रीका को अपनी हार नजर आने लगी। हार्दिक पांड्या ने फिर अफ्रीकी बल्लेबाजों को दूसरा मौका नहीं दिया। साउथ अफ्रीका को 6 गेंदों में 16 रन चाहिए थे, लेकिन पांड्या ने किफायती गेंदबाजी कर केवल 9 रन ही दिए। भारत ने अफ्रीका से यह मैच 7 रन से जीत लिया।

17 साल बाद भारत आ रही है विश्व कप की ट्रॉफी

T20 Final : आईसीसी टी20 विश्व कप जीतने का सपना भारत का 17 साल बाद पूरा हुआ। भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में पाकिस्तान को हराकर यह मुकाम हासिल किया था। 2014 में भी एक मौका आया था, लेकिन भारत को हार का सामना करना पड़ा। 17 साल बाद, 29 जून 2024 को भारत ने कोई गलती नहीं की और विश्व कप की ट्रॉफी भारत आ रही है। इस ऐतिहासिक जीत ने पूरे देश को गर्व से भर दिया है।

BCCI ने टीम इंडिया पर की पैसों की बारिश, जय शाह ने 125 करोड़ रुपये का पुरस्कार देने का किया एलान

T20 Final : टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने इतिहास रचते हुए दूसरी बार खिताब अपने नाम कर लिया। फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7 रन से जीत दर्ज की। इस जीत के बाद बीसीसीआई ने टीम इंडिया के लिए बड़ा एलान किया है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने वर्ल्ड कप चैंपियन बनते ही भारतीय टीम को 125 करोड़ रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की। जय शाह ने कहा, “टीम ने पूरे टूर्नामेंट में असाधारण प्रतिभा, दृढ़ संकल्प और खेल भावना का प्रदर्शन किया है। इस शानदार उपलब्धि के लिए सभी खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को बधाई।”

T20 Final

रोहित-विराट और जडेजा ने लिया संन्यास

T20 Final : विश्व कप में ऐतिहासिक जीत के साथ ही कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा कर दी। वहीं, रविवार को ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी सोशल मीडिया पर टी20 क्रिकेट से रिटायरमेंट का एलान कर दिया। उनके इस निर्णय ने क्रिकेट प्रेमियों को भावुक कर दिया, लेकिन उनकी उपलब्धियों और योगदान के लिए हर कोई उनका सम्मान कर रहा है।

5 फाइनल हारने के बाद ट्रॉफी जीती

T20 Final : ICC टूर्नामेंट के लगातार पांच फाइनल हारने के बाद टीम इंडिया ने 11 साल बाद ट्रॉफी जीती है। 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। बल्लेबाजी में एक बार फिर किंग कोहली फाइनल में विराट साबित हुए। उन्होंने 76 रनों की पारी खेलकर टीम को 176 के स्कोर तक पहुंचाया। जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह की गेंदबाजी ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी।

इस ऐतिहासिक जीत के साथ, टीम इंडिया ने दिखा दिया है कि वे किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं। भारतीय क्रिकेट की इस उपलब्धि ने पूरे देश को गर्व और खुशी से भर दिया है। फैंस ने सोशल मीडिया पर अपनी खुशी जाहिर की और टीम इंडिया की इस ऐतिहासिक जीत की सराहना की।

ALSO READ THIS :

T20 World Cup 2024 : भारत की जीत से पाकिस्तान को फायदा, सुपर-8 में पहुंचने की उम्मीदें !

https://dprcg.gov.in/post/1719751405/Raipur-Important-contribution-of-tribal-society-in-the-freedom-struggle-Chief-Minister-Shri-Sai

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button