छत्तीसगढ़

Chhattisgarh Sarkar : उम्मीदों की नई रोशनी और विकास की दिशा !

Chhattisgarh Sarkar : रायपुर : विशेष लेख : साय सरकार के छः माह: छत्तीसगढ़ में उम्मीदों की नई रोशनी फैलाने में सफल .

Chhattisgarh Sarkar : लोकतंत्र में जनता अपने नेतृत्व को वायदों को पूरा करने के लिए पांच साल का जनादेश प्रदान करती है। ऐसे में किसी प्रदेश के मुखिया से महज छह माह के समय में इन वायदों को पूरा करने की आशा आमतौर पर बेमानी होती है। लेकिन अगर मन में जज्बा, कुछ करने की लालसा, संवेदनशील प्रयास और समन्वित रणनीति हो तो छह माह में भी इतिहास रचा जा सकता है। महज़ छह माह में किसी भी सरकार के कामकाज का मूल्यांकन करना कठिन है, इसके बावजूद विष्णु देव साय सरकार जिस तेजी के साथ काम को आगे बढ़ा रही है, वह निश्चित ही एक मिसाल है।

Chhattisgarh Sarkar : मुख्यमंत्री श्री साय ने विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए अधिकांश वायदों को पूरा करने के लिए कोई समय बर्बाद नहीं किया।

Chhattisgarh Sarkar : यह समझा जा सकता है कि शपथ ग्रहण 13 दिसम्बर 2023 के बाद, 15 अप्रैल 2024 तक, यानी 4 माह 02 दिन, और फिर 16 मार्च 2024 से 6 जून 2024 तक, यानी 2 माह 21 दिन, लोकसभा निर्वाचन की वजह से आदर्श आचार संहिता पूरे प्रदेश में प्रभावशील रही। ऐसे में विष्णु देव साय सरकार को मुख्यमंत्री बने छह माह जरूर हो चुके हैं लेकिन निर्णय, योजनाओं का क्रियान्वयन और भावी रणनीति को मूर्तरूप देने के लिए उन्हें कुल मिलाकर 4 माह का ही समय मिला है।

Chhattisgarh Sarkar : इन चुनौतियों के बावजूद, मुख्यमंत्री श्री साय ने अपने सटीक निर्णयों से प्रदेश में एक अलग छाप छोड़ने में सफलता प्राप्त की है। जब हम आधी आबादी की बात करते हैं, तो उनकी स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वावलम्बन और सशक्तीकरण के लिए ठोस व दूरगामी रणनीति बनानी पड़ती है। प्रदेश के 70 लाख विवाहित महिलाओं के जीवन में एक नई उम्मीद की किरण महतारी वन्दन योजना से मिली है। इस योजना के तहत ईब से इंद्रावती तक, विवाहित महिलाओं को हर माह एक हजार रूपए दिए जा रहे हैं और इस तरह चार किश्तें दी जा चुकी हैं। राज्य सरकार का उद्देश्य विवाहित माताओं-बहनों को आर्थिक सशक्तीकरण करना और उनके आर्थिक हालात को बेहतर करना है।

Chhattisgarh Sarkar

मुख्यमंत्री श्री साय ने किसानों के लिए भी महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। प्रदेश के लाखों किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से और 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान खरीदने की गारंटी को पूरा करते हुए 32 हजार करोड़ रुपए के समर्थन मूल्य की राशि का भुगतान किसानों के खाते में किया गया है। इसके अलावा 24 लाख 75 हजार किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत अंतर की राशि 13 हजार 320 करोड़ रुपए अंतरित की गई है। खरीफ सीजन में रिकॉर्ड 145 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है। किसानों को दो साल के धान के बकाया बोनस राशि 3 हजार 716 करोड़ रुपए देने जैसे साहसिक निर्णय भी लिए गए हैं।

Chhattisgarh Sarkar : मुख्यमंत्री श्री साय संवेदनशील सरकार और किसानों की सरकार के रूप में पहचान बनाने में सफल हुए हैं। आदिवासियों की पीड़ा, संघर्ष, सम्मान और जरूरत को उनसे बेहतर कौन समझ सकता है! सरकार बनाते ही तेन्दूपत्ता प्रति मानक बोरा 5 हजार 500 रूपए की गई, जिससे 12 लाख 50 हजार से अधिक तेंदूपत्ता संग्राहकों को लाभ मिल रहा है।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री श्री साय ने बुजुर्गों के तीर्थ यात्रा के सपनों को पूरा करने के लिए रामलला मंदिर दर्शन योजना शुरू की, जिससे बुजुर्गों को आर्थिक, सुरक्षा और मार्गदर्शन की समस्याओं से निजात मिली है।

Chhattisgarh Sarkar : प्रदेश के 68 लाख से अधिक गरीब परिवारों को पांच वर्षों तक मुफ्त अनाज देने का निर्णय सरकार की मानवीय संवेदना को दर्शाता है। खुद का घर, पक्का मकान यह सब सुनने में एक गरीब परिवार के लिए सपने जैसा होता है। लेकिन इस सपने को सच करने के लिए, 18 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण की दिशा में प्रदेश जोरशोर से आगे बढ़ रहा है, जिससे गरीब के सिर पर पक्का छत होना सशक्त परिवार और खुशहाल समाज का प्रतीक बनेगा।

सरकार में आते ही युवाओं की समस्याओं को समझते हुए, पीएससी परीक्षा घोटाले की सीबीआई जांच की अनुशंसा की गई और शासकीय भर्ती आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट देकर युवाओं को राहत प्रदान की गई है।

मुख्यमंत्री श्री साय के अडिग निर्णयों और बेहतर रणनीति का ही परिणाम है कि महज छह माह में 129 माओवादियों को सुरक्षा बलों ने ढेर किया है, 488 को गिरफ्तार किया गया है और 431 ने आत्मसमर्पण किया है। इससे बस्तर अंचल में उम्मीद की नई रोशनी देखने को मिल रही है।

विष्णु देव साय सरकार ने अपने छोटे कार्यकाल में जनता के विभिन्न वर्गों के लिए जो कार्य किए हैं, वे निश्चित रूप से छत्तीसगढ़ के विकास में एक नई दिशा और गति प्रदान करेंगे। उनकी योजनाएं और निर्णय प्रदेश को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

ALSO READ THIS :

Railway hydration facilities : यात्रियों के लिए ओआरएस सैशे और शीतल पेयजल की सुविधा !

https://dprcg.gov.in/post/1718270695/Six-months-of-Sai-government-Successful-in-spreading-new-light-of-hope-in-Chhattisgarh

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button