व्यापार

नए कलेक्शन के साथ त्योहारों में बिक्री पर फोकस, वैश्विक ब्रांडों ने शुरू की तैयारी

त्योहारी सीजन के आगमन के साथ ही अपैरल ब्रांड्स ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं। इसमें नए स्टोर खोलने के साथ ही नए कलेक्शन और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स के साथ साझेदारी कर रहे हैं। इससे पहले देश में चुनाव और अत्यधिक गर्मी होने की  वजह से सभी सेगमेंट में बिक्री प्रभावित हुई थी, अब इस सुस्ती के बाद उद्योग को वृद्धि के मजबूत संकेत मिल रहे हैं। शॉपर स्टॉप, रिलायंस रिटेल, आदित्य बिरला फैशन बड़े त्योहारी सीजन की तैयारी में जुट गए हैं, जिसमें नए कलेक्शन के साथ ग्राहकों को काफी कुछ नया अनुभव देने के लिए अपनी रणनीति तैयार कर रहे हैं। वहीं वैश्विक लक्जरी ब्रांड घरेलू बाजार में नए स्टोर खोलने और उच्च स्तरीय संग्रहों के साथ बड़े त्योहारी सीजन की तैयारी कर रहे हैं। घड़ी का लक्जरी ब्रांड हब्लोट और बैकारेट ने भी भारतीय त्योहारों के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

नए कलेक्शन से बिक्री बढ़ाने पर रहेगा जोर

शॉपर्स स्टॉप ने त्योहारी सीजन के लिए नए कलेक्शन पेश किए है, कंपनी इसके जरिए बिक्री बढ़ाने पर फोकस कर रही है। कंपनी का कहना है आजकल के युवा ऐसे परिधान की तलाश करते जिसमें वे पारंपरिक लगने के साथ वस्टर्न लुक भी उनके पहनावे में दिखाई दे। इसलिए हमने अपने त्योहारी कलेक्शन में बंदेया कलेक्शन पेश किया जो आधुनक एथनिक स्टाइल का और उसे पुरुषों के लिए तैयार किया गया है। वहीं महिलाओं के लिए कशिश का फेस्टिवल कलेक्शन आजकल की महिलाओं के लिए पेश किया गया है। आदित्य बिरला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड ने त्योहारी सीजन के देखते हुए हाथ से बने हुए कलेक्शन जैपोर को विशेषकर महिलाओं के लिए पेश किया है। आदित्य बिरला के एथनिक बिजनेस सीईओ सूरज भट्ट का कहना है, इस सेगमेंट में बिक्री बढ़ाने के लिए यह कलेक्शन पेश किया है, यह डिजाइनर कलेक्शन भारत की सांस्कृति धरोहर को दर्शाता है।

वहीं रिलायंस रिटेल और डेनिम परिधान के अंतरराष्ट्रीय डेल्टा गैलिक इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने साझेदारी की है। जिसमें भारतीय घरेलू बाजार में नए परिधान का कलेक्शन पेश कर बिक्री बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। रिलायंस के स्वामित्व वाली एजेआईओ ने अपने प्लेटफॉर्म पर ब्रिटिश फैशन ब्रांड एएसओएस को लॉन्च किया है, एएसओएस भारतीय ऑनलाइन रिटेल बाजार में प्रवेश कर बिक्री करेगी। एजेआईओ के सीईओ विनीत नायर ने कहा भारत के युवाओं में अंतरराष्ट्रीय ब्रांड की चाहत बढ़ती जा रही है। युवा ऑनलाइन नए फैशन और डिजाइन को तलाशते हैं, इसलिए हम एएसओएस के द्वारा उन्हें अंतरराष्ट्रीय फैशन के परिधान दे सकेंगे और एक मजबूती ब्रांड बनकर उभरेगे।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च हेड दीपक जसानी ने कहा कि त्योहारों के मौसम में भारतीय परिवार परिधान के साथ कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और कंज्यूमर स्टेपल जैसे क्षेत्रों में खर्च करते हैं। इसके अलावा शादी का मौसम आ रहा है जिसकी वजह से आभूषण और परिधानों की बिक्री में तेज उछाल आने की संभावना है। पहली छमाही काफी सुस्त रही है, दूसरी छमाही में आभूषण और परिधानों की कंपनियों की बिक्री 15 से 20 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है।

वैश्विक लक्जरी ब्रांड की त्योहारों के लिए तैयारी

जानकारों का कहना है कि वैश्विक लक्जरी ब्रांड घरेलू बाजार में नए स्टोर खोलने और उच्च स्तरीय संग्रहों के साथ बड़े त्योहारी सीजन की तैयारी कर रहे हैं। उनको उम्मीद है कि भारत के धनी लोग अब दिखावे और प्रतिष्ठा के लिए ब्रांड्स की खरीदारी करेगे और जिस पर खर्च करने में उन्हें परेशानी नहीं होगी। इसलिए ब्रांड्स मुख्य रूप से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे शहरों पर फोकस कर रहे हैं। डीएलएफ एम्पोरियों जल्द युवाओ के लिए रेडी टू वियल कलेक्शन के लिए नया जोन शुरू करने जा रहा है। जबकि द कलेक्टिव, राल्फ लॉरेन, हैकेट लंदन तथा टेड बेकर और फ्रेड पेरी भी स्टोर खोलने की योजना है। रिटेल विशेषज्ञ अमिल पटेल का कहना है कि त्योहारों पर खर्च करने के लिए भारतीय पूरी तरह तैयार दिखाई दे रहे हैं। इसकी बड़ी वजह बढ़ती डिस्पोजेबल आय और कामकाजी युवाओं की बढ़ती आबादी है, जो त्योहारों पर मांग को बढ़ाएगी। मुंबई में गणपति महोत्सव में जिस प्रकार से 20 प्रतिशत से अधिक आभूषण और 15 प्रतिशत से अधिक कपड़ों की खरीदारी देखने को मिले उससे लगता है कि इस बार परिधानों और आभूषण बिक्री में  25 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होगी।

News Desk

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button