मध्य प्रदेश

Madhya Pradesh baarish alert : सागर, उज्जैन, ग्वालियर और इंदौर संभाग प्रभावित !

Baarish alert : मध्य प्रदेश के सागर, उज्जैन, ग्वालियर और इंदौर संभाग के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार सोमवार को सागर, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन संभाग के जिलों में कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, ग्वालियर और इंदौर संभाग के कुछ स्थानों पर भी अतिवृष्टि होने की संभावना है।

Baarish alert : कटनी जिले में सबसे अधिक 235.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। पिछले एक सप्ताह से पूरे देश में बारिश का सिलसिला जारी है, जिसमें मध्य प्रदेश भी शामिल है। हालांकि, पिछले दो दिनों में राज्य में बारिश का दौर कुछ समय के लिए थमा है, लेकिन ग्वालियर और इंदौर संभाग के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। प्रदेश में नदी नाले उफान पर हैं, जिससे जनहानि की भी खबरें मिल रही हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और उससे सटे उत्तर प्रदेश पर मानसून सक्रिय है।

Baarish alert : कम दबाव का क्षेत्र और मानसून द्रोणिका उत्तरी मध्य प्रदेश से गहरे अवदाब के क्षेत्र से होकर झारखंड, डाल्टनगंज से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।

Baarish alert

Baarish alert : मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला के अनुसार, गहरे कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से पूरे प्रदेश में बारिश हो रही है। सोमवार को सागर, उज्जैन संभाग के जिलों में कई स्थानों पर और ग्वालियर, इंदौर संभाग के कुछ स्थानों पर अतिवृष्टि होने के आसार हैं। शेष क्षेत्रों में भी गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला बना रह सकता है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक, कई स्थानों पर जोरदार बारिश दर्ज की गई है।

Baarish alert : कटनी जिले में सबसे अधिक 235.4 मिलीमीटर बारिश हुई है। इसके अलावा पन्ना के राजपुरा में 211 मिलीमीटर, सागर के गढ़ाकोटा में 190.8 मिलीमीटर, मैहर के रामनगर में 187.2 मिलीमीटर, जबलपुर के बरघी में 186.2 मिलीमीटर, उमरिया के चांदिया में 182.2 मिलीमीटर, शहडोल के जयसिंहनगर में 175 मिलीमीटर, सिंगरौली के देवसर में 167.2 मिलीमीटर, दमोह के तेंदूखेड़ा में 165.8 मिलीमीटर, विदिशा के पठारी में 156 मिलीमीटर, मंडला के बिछिया में 155.6 मिलीमीटर, रीवा के गुढ़ में 145 मिलीमीटर, और सीधी के रामपुर नैकिन में 136.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो अतिवृष्टि की श्रेणी में आती है।

इसके अतिरिक्त, अन्य भारी बारिश वाले क्षेत्रों में दमोह में 134 मिलीमीटर, रीवा में 132.6 मिलीमीटर, जबलपुर में 129 मिलीमीटर, सागर में 113.4 मिलीमीटर, सतना में 109.1 मिलीमीटर, सीधी में 104.2 मिलीमीटर, उमरिया में 100.2 मिलीमीटर, और खजुराहो में 93.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

पिछले एक सप्ताह में बारिश के कारण कई जिलों में जनजीवन प्रभावित हुआ है। नदी-नालों में उफान आने से बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। कई गांवों और कस्बों में पानी भरने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश के कारण फसलें भी प्रभावित हुई हैं और कई जगहों पर सड़कों पर पानी भर गया है, जिससे यातायात बाधित हो गया है। कुछ स्थानों पर बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है।

Baarish alert : मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है।

सरकार और प्रशासन ने भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारी कर ली है। राहत और बचाव कार्यों के लिए टीमों को तैनात किया गया है। प्रभावित क्षेत्रों में मदद पहुंचाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

बारिश के इस दौर में आम लोगों को भी सावधान रहना चाहिए। पानी भरने वाले इलाकों से दूर रहना चाहिए और सुरक्षित स्थानों पर शरण लेनी चाहिए। अगर किसी को सहायता की आवश्यकता हो, तो तुरंत स्थानीय प्रशासन से संपर्क करना चाहिए। मौसम विभाग की सलाह का पालन करते हुए सुरक्षित रहना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Baarish alert : अतः, मध्य प्रदेश में मौजूदा मौसम की स्थिति को देखते हुए, लोगों को सतर्क और सुरक्षित रहने की आवश्यकता है। भारी बारिश के इस दौर में प्रशासन और आम जनता दोनों को मिलकर एक दूसरे का सहयोग करना होगा ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके।

ALSO READ THIS :

Madhya Pradesh BJP : शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित नेताओं का महत्वपूर्ण योगदान !

https://dprcg.gov.in/

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button