छत्तीसगढ़

Chhattisgarh shram vibhag : निःशुल्क कोचिंग अब ऑनलाइन और ऑफलाइन !

Chhattisgarh shram vibhag : श्रमिकों को मिलेगा त्वरित लाभ, सिंगल क्लिक से जारी होगी राशि

Chhattisgarh shram vibhag : अब छत्तीसगढ़ के श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के लाभ पाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। श्रम विभाग ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए हितग्राहियों को सीधे मुख्यालय से एक क्लिक पर राशि जारी करने की प्रणाली को मंजूरी दी है। श्रम मंत्री सह अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल, श्री लखन लाल देवांगन की अध्यक्षता में नवा रायपुर स्थित बोर्ड कार्यालय में हुई संचालक मंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

Chhattisgarh shram vibhag : बैठक में चर्चा हुई कि मुख्यालय से हितग्राहियों को राशि समय पर जारी कर दी जाती है, लेकिन जिलों में इसे आबंटित करने में देरी होती है। इस कारण श्रमिकों को बार-बार विभाग के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए, श्रम मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल्द से जल्द एक ऐसी प्रणाली विकसित की जाए जिससे हितग्राहियों को सीधे उनके खाते में राशि मिल सके।

Chhattisgarh shram vibhag

इस बैठक में श्रमायुक्त सह सचिव श्रम विभाग श्रीमती अलरमेल मंगई डी, छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल सचिव श्रीमती सविता मिश्रा, और अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

निःशुल्क कोचिंग अब ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों में

Chhattisgarh shram vibhag : मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना के तहत अब श्रमिक परिवारों के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों में कोचिंग मिलेगी। वर्तमान में, 10 जिलों में निःशुल्क कोचिंग दी जा रही है, लेकिन बहुत से श्रमिक परिवारों के बच्चे ब्लॉक और तहसील क्षेत्रों से होने के कारण दूर होने की वजह से परेशानी का सामना कर रहे हैं।

इस समस्या को दूर करने के लिए, बैठक में निर्णय लिया गया कि पांचों संभागीय मुख्यालयों में ऑफलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इस कदम से उन बच्चों को काफी मदद मिलेगी जो पढ़ाई के प्रति गंभीर हैं लेकिन संसाधनों की कमी के कारण कोचिंग नहीं कर पाते।

अन्य राज्यों की श्रमिक योजनाओं का अध्ययन

Chhattisgarh shram vibhag : बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि बोर्ड के अधिकारी अन्य राज्यों में संचालित श्रमिक कल्याणकारी योजनाओं का अध्ययन करेंगे। जहां-जहां छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल के तहत श्रमिकों के लिए कल्याणकारी योजनाएं संचालित हो रही हैं, उनकी समीक्षा की जाएगी और प्रदेश में भी उन योजनाओं को लागू करने की दिशा में काम किया जाएगा।

प्रणाली के विकास से लाभ

Chhattisgarh shram vibhag : श्रमिकों के लिए सिंगल क्लिक प्रणाली का विकास एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे न केवल श्रमिकों को जल्दी और आसानी से सहायता मिल सकेगी, बल्कि प्रशासनिक प्रक्रियाओं में भी पारदर्शिता आएगी। इससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी और श्रमिकों को बार-बार कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यह प्रणाली सुनिश्चित करेगी कि सहायता राशि सीधे श्रमिकों के खाते में पहुंचे और उन्हें इसका पूरा लाभ मिले।

निःशुल्क कोचिंग योजना का विस्तार

निःशुल्क कोचिंग योजना के तहत ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों में कोचिंग की व्यवस्था करना एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे उन बच्चों को फायदा होगा जो दूर-दराज के क्षेत्रों में रहते हैं और कोचिंग के लिए शहर नहीं आ सकते। ऑनलाइन कोचिंग की सुविधा से वे अपने घर पर रहते हुए भी उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही, संभागीय मुख्यालयों में ऑफलाइन कक्षाओं के आयोजन से उन्हें व्यक्तिगत मार्गदर्शन और सहयोग भी मिलेगा।

अन्य राज्यों की योजनाओं से सीख

Chhattisgarh shram vibhag : अन्य राज्यों की श्रमिक कल्याणकारी योजनाओं का अध्ययन करके छत्तीसगढ़ में उन्हें लागू करने का निर्णय एक सकारात्मक पहल है। इससे प्रदेश के श्रमिकों को उन योजनाओं का लाभ मिलेगा जो अभी तक अन्य राज्यों में ही उपलब्ध थीं। इससे श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार होगा और उन्हें बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।

समापन

Chhattisgarh shram vibhag : इस प्रकार, रायपुर में श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन की अध्यक्षता में हुई संचालक मंडल की बैठक ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जो श्रमिकों के हित में हैं। सिंगल क्लिक प्रणाली से राशि जारी करने, निःशुल्क कोचिंग योजना का विस्तार, और अन्य राज्यों की योजनाओं का अध्ययन जैसे कदम प्रदेश के श्रमिकों के लिए लाभदायक सिद्ध होंगे। इन निर्णयों से न केवल श्रमिकों को त्वरित और पारदर्शी सेवाएं मिलेंगी, बल्कि उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। यह बैठक छत्तीसगढ़ में श्रमिक कल्याण की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी।

ALSO READ THIS :

Raipur DA News Plus launch : रायपुर में मुख्यमंत्री श्री साय ने किया डीए न्यूज़ प्लस सैटेलाइट चैनल का शुभारंभ !

https://dprcg.gov.in/post/1722516653/Workers-will-no-longer-have-to-wait-Amount-will-be-released-on-single-click

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button