मध्य प्रदेश

Jabalpur rail mandal feedback form !

Jabalpur rail mandal feedback form : रेलवे कर्मचारी को टिकट काउंटर से ट्रेन तक यात्रियों के साथ सावधानीपूर्वक बातचीत करनी होगी, अन्यथा मुश्किलें हो सकती हैं। जबलपुर रेल मंडल ने कर्मचारियों के व्यवहार में सुधार लाने के लिए जबलपुर और मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर फीडबैक फॉर्म रखने का निर्णय लिया है।

Jabalpur rail mandal feedback form : यात्रियों के फीडबैक के आधार पर रेलवे कर्मचारियों का आकलन किया जाएगा और लापरवाह रवैया अपनाने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

Jabalpur rail mandal feedback form

Jabalpur rail mandal feedback form : रेल मदद और रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर रेल कर्मचारियों के खराब व्यवहार की शिकायतें बढ़ी हैं, जिससे रेलवे बोर्ड से लेकर पश्चिम मध्य रेलवे जोन और जबलपुर मंडल में उच्चाधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। इन शिकायतों को नियंत्रित करने के लिए रेलवे अब नए प्रयोग कर रहा है। जबलपुर रेल मंडल इसका प्रमुख उदाहरण है, जहां अब यात्रियों से टिकट काउंटर, प्लेटफार्म, और ट्रेन में तैनात रेल कर्मचारियों के व्यवहार के बारे में जानकारी प्राप्त की जाएगी।

इस पहल की शुरुआत जबलपुर रेलवे स्टेशन से की जा रही है। यहां टिकट काउंटर पर आने वाले यात्रियों से टिकट देने वाले रेल कर्मचारियों के रवैये के बारे में पूछा जाएगा। इसका मतलब है कि टिकट काउंटर की कतार में खड़े यात्रियों से रेलवे फीडबैक फॉर्म के माध्यम से पूछेगा कि टिकट लेते समय रेल कर्मचारियों का उनके प्रति व्यवहार कैसा था। यदि रवैया अच्छा होगा तो ठीक है, लेकिन अगर यात्रियों ने कर्मचारी का व्यवहार खराब बताया तो रेलवे कार्रवाई करेगा। Jabalpur rail mandal feedback form

यात्रियों के पास जाकर सवाल पूछने के लिए कमर्शियल विभाग ने स्टेशन पर फीडबैक फॉर्म और बॉक्स लगाए हैं।

टिकट लेने वाले यात्रियों को जनरल टिकट काउंटर पर बैठे कर्मचारियों के व्यवहार की जानकारी फीडबैक फॉर्म में भरनी होगी। फीडबैक फॉर्म में यात्रियों को चार विकल्प दिए जाएंगे: बहुत अच्छा, अच्छा, संतोषजनक, असंतोषजनक। यात्रियों को इनमें से एक विकल्प पर टिक करना होगा। फीडबैक के दौरान दिन, दिनांक और स्थान के साथ-साथ टिकट काउंटर नंबर और प्लेटफार्म नंबर भी फीडबैक फॉर्म में दर्ज किया जाएगा।

इस फॉर्म को भरने के बाद यात्री इसे स्टेशन पर लगे फीडबैक फॉर्म बॉक्स में डाल सकते हैं। इन फॉर्म की समीक्षा सीधे कमर्शियल विभाग के मुखिया सीनियर डीसीएम करेंगे। शिकायत मिलने पर कर्मचारियों के तबादले की कार्रवाई भी की जाएगी। Jabalpur rail mandal feedback form

रेल कर्मचारियों के बिगड़ैल रवैये को सुधारने के लिए जबलपुर रेल मंडल ने यह कदम उठाया है।

यह फीडबैक फॉर्म किसी भी समय भरकर बॉक्स में डाला जा सकता है। यात्रियों की प्रतिक्रिया के आधार पर संबंधित रेल कर्मचारियों के व्यवहार की समीक्षा की जाएगी। अगर व्यवहार संतोषजनक नहीं पाया गया तो कर्मचारी की काउंसलिंग की जाएगी। दोबारा शिकायत मिलने पर कर्मचारी को टिकट काउंटर की जिम्मेदारी से हटाया जाएगा। तीसरी बार शिकायत मिलने पर कर्मचारी के खिलाफ तबादले से लेकर चार्जशीट देने की कार्रवाई की जाएगी। Jabalpur rail mandal feedback form

सबसे ज्यादा शिकायतें टिकट काउंटर के कर्मचारियों के खराब व्यवहार की होती हैं। इसके बाद टिकट चेकिंग दल के व्यवहार को लेकर शिकायतें की जाती हैं। आरपीएफ और स्टेशन पर तैनात रेल कर्मचारियों के खिलाफ भी यात्रियों द्वारा शिकायतें की जाती हैं। पार्सल बुकिंग और आरक्षण केंद्र में टिकट लेते समय भी यात्री शिकायतें दर्ज कराते हैं।

इस प्रक्रिया को गुरुवार से रेलवे स्टेशन पर लागू किया जा रहा है। यह पहल यात्रियों की शिकायतों को कम करने और कर्मचारियों के व्यवहार को सुधारने के उद्देश्य से शुरू की गई है। उम्मीद है कि इससे यात्रियों को बेहतर सेवा और सम्मान मिलेगा। रेलवे के इस कदम से कर्मचारियों के रवैये में सकारात्मक बदलाव आएगा और यात्री अनुभव बेहतर होगा। Jabalpur rail mandal feedback form

ALSO READ THIS :

Madhya Pradesh BJP : शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित नेताओं का महत्वपूर्ण योगदान !

https://dprcg.gov.in/

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button