छत्तीसगढ़

Dr. Khubchand Baghel Jayanti 2024

Dr. Khubchand Baghel Jayanti 2024 : अटल जी ने पृथक राज्य बनाकर दिया, इसे संवारने की जिम्मेदारी हमारी : मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय

छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के स्वप्नद्रष्टा थे डॉ. खूबचंद बघेल

Dr. Khubchand Baghel Jayanti 2024 : डॉ. खूबचंद बघेल की 124वीं जयंती समारोह में मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय शामिल हुए। राजधानी रायपुर के डॉ. खूबचंद बघेल व्यावसायिक परिसर, फूल चौक में आयोजित इस समारोह में मुख्यमंत्री ने डॉ. खूबचंद बघेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री टंकराम वर्मा और पूर्व मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल भी उपस्थित थे।

Dr. Khubchand Baghel Jayanti 2024

Dr. Khubchand Baghel Jayanti 2024 : मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने इस अवसर पर डॉ. खूबचंद बघेल का पुण्य स्मरण करते हुए कहा कि वे छत्तीसगढ़ के स्वप्नद्रष्टा थे। डॉ. बघेल ने एक डॉक्टर और साहित्यकार के रूप में अपनी अलग पहचान बनाई। मुख्यमंत्री श्री साय ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण कर हमारे पूर्वजों का सपना पूरा किया। हम सभी अटल जी के आभारी हैं और अब इस राज्य को संवारने की जिम्मेदारी हम सभी की है।

Dr. Khubchand Baghel Jayanti 2024 : मुख्यमंत्री ने कहा, “आप सभी के आशीर्वाद से मुझे सरकार के मुखिया का दायित्व मिला है। हमारी सरकार ने प्रदेश में 7 माह पूरे कर लिए हैं। सरकार बनने के दूसरे ही दिन हमने 18 लाख गरीब परिवारों को आवास देने का काम शुरू किया। किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से और 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान की खरीदी की।

13 लाख किसानों को दो साल के बकाया धान बोनस का अंतरण किया गया। महतारी वंदन योजना के अंतर्गत 70 लाख से अधिक माताओं-बहनों को हर महीने एक-एक हजार रुपए, सालाना 12 हजार रूपए की सहायता राशि दी जा रही है। तेन्दूपत्ता संग्राहकों के लिए संग्रहण दर 4 हजार रुपए से बढ़ाकर 5 हजार 500 रुपए प्रति मानक बोरा कर दी गई है।”

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हमारे पुरखों ने जिस छत्तीसगढ़ का सपना देखा था, उसे साकार करने के लिए हम सभी प्रयासरत हैं। हमारे पास खनिज संपदा भरपूर मात्रा में है। कोयला, आयरन, बॉक्साइट, गोल्ड, डायमंड जैसे खनिज हमारे प्रदेश में उपलब्ध हैं। मिनरल्स के क्षेत्र में भी हमारा छत्तीसगढ़ बहुत समृद्ध है। विभिन्न वनोपज हमारे छत्तीसगढ़ की शोभा बढ़ाते हैं, जिनके वैल्यू एडिशन से हम वनवासी भाइयों-बहनों के जीवन को आर्थिक रूप से सशक्त और समृद्ध बना रहे हैं। Dr. Khubchand Baghel Jayanti 2024

राजस्व मंत्री श्री टंकराम वर्मा ने इस मौके पर उपस्थित लोगों से आग्रह किया कि वे समाज और प्रदेश के विकास में सकारात्मक भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि डॉ. खूबचंद बघेल ने समाज में भेदभाव को मिटाने और गरीब तबके को ऊपर उठाने के लिए जीवन भर संघर्ष किया। उन्होंने समाज में सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने का काम किया।

छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के कार्यकारी अध्यक्ष श्री के के नायक ने डॉ. खूबचंद बघेल के प्रारंभिक जीवन, स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका और सामाजिक उत्थान के लिए उनके योगदानों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा, “डॉ. बघेल ने न केवल एक चिकित्सक के रूप में अपनी सेवाएं दीं बल्कि एक साहित्यकार के रूप में भी समाज को जागरूक किया। उन्होंने समाज के सभी वर्गों को एकजुट करने का प्रयास किया।”

इस मौके पर श्री रघुनंदन वर्मा, श्री दशरथ वर्मा सहित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के पदाधिकारीगण और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। समारोह में लोगों ने डॉ. बघेल की जीवनी और उनके योगदानों को याद किया और उनके पदचिह्नों पर चलने का संकल्प लिया।

Dr. Khubchand Baghel Jayanti 2024 : मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। “हमने राज्य के हर नागरिक की भलाई के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।” उन्होंने बताया कि सरकार ने 18 लाख गरीब परिवारों को आवास मुहैया कराया है। किसानों के लिए धान की खरीदी में सुधार किया गया है। महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख से अधिक माताओं-बहनों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। तेन्दूपत्ता संग्राहकों के लिए भी दरों में वृद्धि की गई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में खनिज संपदा का उचित उपयोग कर, वनवासी समुदाय के जीवन स्तर को उठाने के लिए विभिन्न योजनाएं बनाई जा रही हैं। “हमारी सरकार का लक्ष्य छत्तीसगढ़ को समृद्ध और सशक्त बनाना है। हम अपने पुरखों के सपनों को साकार करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।”

Dr. Khubchand Baghel Jayanti 2024 : समारोह में अन्य वक्ताओं ने भी डॉ. खूबचंद बघेल की जीवनी और उनके योगदानों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि डॉ. बघेल ने समाज में सामाजिक समानता और समरसता के लिए अनवरत कार्य किया। उनकी प्रेरणा से समाज को आगे बढ़ने की दिशा मिली है।

समारोह के अंत में उपस्थित जनसमूह ने डॉ. खूबचंद बघेल के आदर्शों पर चलने और प्रदेश के विकास में योगदान देने का संकल्प लिया। समारोह का माहौल जोश और उत्साह से भरपूर था, और सभी ने छत्तीसगढ़ के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

ALSO READ THIS :

Yogi Adityanath news : भाजपा में खींचतान और आगामी मानसून सत्र पर चर्चा !

https://dprcg.gov.in/post/1721378844/Raipur-Atal-ji-created-a-separate-state-it-is-our-responsibility-to-improve-it-Chief-Minister-Shri-Vishnu-Dev-Sai

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button