छत्तीसगढ़

Chhattisgarh road projects

Chhattisgarh road projects : छत्तीसगढ़ को अयोध्या तक मिलेगी सीधी कनेक्टिविटी, नए राष्ट्रीय राजमार्ग का प्रस्ताव

Chhattisgarh road projects : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। इस मुलाकात में राज्य में सड़क परियोजनाओं और आदिवासी क्षेत्रों की कनेक्टिविटी पर विस्तार से चर्चा की गई। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से 1383 करोड़ रुपये के कार्यों की स्वीकृति का अनुरोध किया।

Chhattisgarh road projects : बैठक में मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने राज्य में सड़क परिवहन को अधिक सुलभ और सुविधाजनक बनाने के लिए नई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का प्रस्ताव रखा। इस पर केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी ने विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में उपमुख्यमंत्री श्री अरुण साव, वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के सचिव श्री पी दयानंद, श्री राहुल भगत, लोक निर्माण विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी और भारत सरकार के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Chhattisgarh road projects

मुख्यमंत्री श्री साय ने राज्य के सामाजिक और आर्थिक उन्नति के लिए और सुदूर आदिवासी वनांचलों को मुख्य मार्गों से जोड़ने के लिए नए राष्ट्रीय राजमार्ग का प्रस्ताव रखा।

Chhattisgarh road projects : उन्होंने रायगढ़-धरमजयगढ़-मैनपाट-अंबिकापुर-उत्तर प्रदेश सीमा तक कुल 282 किलोमीटर के मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने की मांग की। श्री साय ने बताया कि यह मार्ग प्रदेश के चार जिलों से होकर गुजरता है और धार्मिक नगरी अयोध्या से छत्तीसगढ़ राज्य को जोड़ने वाला मुख्य मार्ग है।

Chhattisgarh road projects : मुख्यमंत्री ने कवर्धा-राजनांदगांव-भानुप्रतापपुर-अंतागढ़-नारायणपुर-गीदम-दंतेवाड़ा-सुकमा मार्ग को भी राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि यह कुल 482 किलोमीटर लंबा मार्ग राज्य के छह राष्ट्रीय राजमार्गों और पांच जिला मुख्यालयों को जोड़ने वाला महत्वपूर्ण मार्ग है। इस मार्ग के निर्माण से बस्तर का नक्सल प्रभावित क्षेत्र मुख्य मार्ग से जुड़ेगा और नक्सल गतिविधियों में कमी आएगी।

मुख्यमंत्री ने रायपुर शहर से गुजरने वाले तीन राष्ट्रीय राजमार्गों में से एनएच 130बी से 53 को जोड़ने वाले मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि यह मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित होने से रायपुर शहर का रिंग रोड पूर्ण रूप से राष्ट्रीय राजमार्ग बन जाएगा।

Chhattisgarh road projects : इसके अलावा मुख्यमंत्री ने रतनपुर-लोरमी-मुंगेली-नांदघाट-भाटापारा-बलौदाबाजार मार्ग, केंवची-पेंड्रारोड-पसान-कटघोरा मार्ग, मुंगेली-नवागढ़-बेमेतरा-धमधा-दुर्ग-झलमला मार्ग, राजनांदगांव-मोहला-मानपुर मार्ग, पंडरिया-बजाग-गाड़ासरई मार्ग को भी राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का प्रस्ताव रखा।

मुख्यमंत्री श्री साय ने राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 130 में कटघोरा से अंबिकापुर तक फोर लेन चौड़ीकरण करने और एनएच क्रमांक 53 पर टाटीबंध से तेलीबांधा तक सुरक्षित यातायात की दृष्टि से सरोना चौक, उद्योग भवन, और तेलीबांधा चौक पर ग्रेड सेपरेटर निर्माण की आवश्यकता बताई।

Chhattisgarh road projects : साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के वार्षिक योजना 2024-25 में एनएच 30 धमतरी से जगदलपुर और एनएच 130बी में रायपुर-बलौदाबाजार-सारंगढ़ मार्ग को फोर लेन करने का प्रस्ताव रखा। रायपुर-दुर्ग एनएच 53 के दो जंक्शन सिरसा गेट और खुर्सीपार जंक्शन पर ग्रेड सेपरेटर निर्माण के स्वीकृति का भी आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय सड़क निधि के अंतर्गत 1383 करोड़ रुपये के 13 कार्यों के प्रस्ताव मंत्रालय को भेजे हैं। उन्होंने इन प्रस्तावों को जल्द स्वीकृत करने का अनुरोध किया।

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने रायपुर में नवंबर में होने वाले इंडियन रोड कांग्रेस के 83वें वार्षिक अधिवेशन में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री को आमंत्रित भी किया। केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ में सड़क बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के विभिन्न प्रस्तावों पर जल्द से जल्द सकारात्मक पहल करने का आश्वासन दिया।

इस बैठक के दौरान विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई और छत्तीसगढ़ राज्य के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। नए राष्ट्रीय राजमार्गों के प्रस्ताव से राज्य में परिवहन सुविधा में सुधार होगा और आदिवासी क्षेत्रों की कनेक्टिविटी बढ़ेगी। मुख्यमंत्री के प्रयासों से राज्य में विकास की गति को नई दिशा मिलेगी और सड़क नेटवर्क को मजबूती मिलेगी।

ALSO READ THIS :

Yogi Adityanath news : भाजपा में खींचतान और आगामी मानसून सत्र पर चर्चा !

https://dprcg.gov.in/post/1721293293/Chhattisgarh-will-get-direct-connectivity-to-Ayodhya-proposal-for-new-national-highway

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button