छत्तीसगढ़

Chhattisgarh Vision 2047 : मुख्यमंत्री श्री साय का संकल्प – विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण !

Chhattisgarh Vision 2047 : हमारा संकल्प 2047 तक बनाएंगे विकसित छत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री श्री साय

Chhattisgarh Vision 2047 : मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर ‘छत्तीसगढ़ विजन 2047’ दस्तावेज को जनता को समर्पित करने का संकल्प लिया है। 1 नवंबर को राज्य की नई औद्योगिक नीति 2024-29 जारी की जाएगी। अमृतकाल के अंतर्गत ‘छत्तीसगढ़ विजन @ 2047’ को तैयार करने के लिए मुख्यमंत्री ने युवा, कृषक, महिला और प्रबुद्धजनों से संवाद किया। Chhattisgarh Vision 2047

Chhattisgarh Vision 2047 : मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित छत्तीसगढ़ बनाने के लिए विजन डॉक्यूमेंट सभी की भागीदारी से तैयार किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का संकल्प लिया है और इसे पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ का महत्वपूर्ण योगदान होगा। न्यू सर्किट हाउस में आयोजित ‘मोर सपना मोर विकसित छत्तीसगढ़’ राज्य स्तरीय संवाद कार्यक्रम में उन्होंने यह बातें कही। कार्यक्रम में युवाओं, कृषकों, महिलाओं और प्रबुद्धजनों ने अपने विचार साझा किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता वित्त मंत्री श्री ओ.पी. चौधरी ने की। Chhattisgarh Vision 2047

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में भारत विश्व की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और अब अगले पांच साल में इसे तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का आह्वान किया गया है। छत्तीसगढ़ एक समृद्ध राज्य है, जहां प्राकृतिक संसाधन, वन संपदा और मानव संसाधन प्रचुर मात्रा में हैं। यहां की धरती उर्वरा है और मेहनतकश किसान हैं। यहां के संसाधनों का वैल्यू एडिशन करके हम विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण कर सकते हैं। इसमें सभी का सहयोग आवश्यक होगा।

Chhattisgarh Vision 2047

Chhattisgarh Vision 2047 : छत्तीसगढ़ एक युवा प्रदेश है और नई शिक्षा नीति में वोकेशनल ट्रेनिंग पर जोर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार हर क्षेत्र में सबके सहयोग से सुधार ला रही है। कामकाज में पारदर्शिता लाने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार की नीति करप्शन के प्रति जीरो टॉलरेंस की है। युवाओं, कृषकों, महिलाओं और प्रबुद्धजनों ने विकसित छत्तीसगढ़ के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण विचार साझा किए।

Chhattisgarh Vision 2047 : मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने छत्तीसगढ़ का विजन डॉक्यूमेंट और नई उद्योग नीति राज्य स्थापना दिवस 1 नवंबर 2024 को आम जनता को समर्पित करने का लक्ष्य रखा है। कृषि के क्षेत्र में जैविक खेती को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा हुई है। युवाओं ने भी भविष्य को लेकर बेहतर दृष्टिकोण रखा है। नारी शक्ति की बड़ी संख्या में उपस्थिति के लिए उनका विशेष धन्यवाद।

मुख्यमंत्री ने बताया कि वह स्वयं किसान के बेटे हैं और कृषि में उनकी बहुत रुचि है। गांव जाने पर वह अपने खेत में समय बिताना पसंद करते हैं। कार्यक्रम में ड्रोन दीदी योजना पर आए एक प्रश्न का उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि भिलाई में तकनीकी विश्वविद्यालय में ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री ने 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का आह्वान किया है, जिसमें ड्रोन दीदी का भी अहम योगदान होगा।

मुख्यमंत्री ने पद्मश्री जागेश्वर यादव की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे पढ़े-लिखे नहीं हैं, साइकिल चलाना नहीं जानते, हाफ पेंट पहनकर और बिना चप्पल के रहते हैं लेकिन कोरवा-बिरहोर समुदाय की सेवा में जीवन समर्पित कर दिया है। वित्त मंत्री श्री ओ. पी. चौधरी ने कहा कि कार्यक्रम में प्राप्त सुझावों का नीति आयोग द्वारा संकलन किया जाएगा। उन्होंने पर्यटन और सर्विस सेक्टर में असीम संभावनाओं की ओर भी ध्यान आकर्षित किया।

Chhattisgarh Vision 2047 : वर्तमान में कृषि में रासायनिक खाद के उपयोग से कैंसर रोगियों की संख्या में वृद्धि हो रही है, इसलिए जैविक खेती को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। कृषि में युवाओं की भागीदारी भी बढ़ानी होगी। प्रोग्रेसिव फार्मिंग के लिए किसानों की जमीन को एक साथ करने पर विचार करने की जरूरत है। हॉर्टिकल्चर क्रॉप के लिए जमीन की लेवलिंग, फेंसिंग और सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता पर ध्यान देना होगा। एग्रो टूरिज्म को भी बढ़ावा दिया जा सकता है। स्किल डेवलपमेंट को बढ़ाना होगा।

मुख्य सचिव और राज्य नीति आयोग के उपाध्यक्ष श्री अमिताभ जैन और योजना विभाग के सचिव श्री अंकित आनंद ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। संवाद कार्यक्रम में लगभग 200 प्रतिभागियों ने भाग लिया। काष्ठ शिल्पकार एवं पद्मश्री से सम्मानित अजय मण्डावी, पद्मश्री जागेश्वर यादव, महिला कृषक उदेश्वरी, शुभम दीक्षित, सिमरन, अंकित जैन, शताब्दी पाण्डेय, सुधा वर्मा सहित कई लोगों ने अपने सुझाव साझा किए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री धीरेन्द्र तिवारी, राज्य नीति आयोग के सदस्य श्री के. सुब्रमण्यम, सचिव श्री अनूप श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के सचिव श्री राहुल भगत भी उपस्थित थे।

Chhattisgarh Vision 2047 : छत्तीसगढ़ के विकास की दिशा में किए जा रहे ये प्रयास न केवल राज्य की प्रगति को सुनिश्चित करेंगे बल्कि भारत को विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के सपने को साकार करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। छत्तीसगढ़ विजन 2047 का उद्देश्य राज्य को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर और विकसित बनाना है, जिसमें जनता की सक्रिय भागीदारी अनिवार्य है।

राज्य का भविष्य संवारने के लिए दृढ़ संकल्प

Chhattisgarh Vision 2047 : छत्तीसगढ़ विजन 2047 के तहत राज्य को विकसित बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सुधार और नीतियों का क्रियान्वयन किया जाएगा। कृषि, उद्योग, शिक्षा, स्वास्थ्य, और तकनीकी क्षेत्रों में व्यापक सुधार लाने की योजना है। राज्य सरकार का उद्देश्य छत्तीसगढ़ को एक समृद्ध और आत्मनिर्भर राज्य बनाना है, जिसमें प्रत्येक नागरिक की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

यह कार्यक्रम छत्तीसगढ़ के नागरिकों के संकल्प और सामूहिक प्रयासों का प्रतीक है, जो राज्य को एक नई ऊँचाई पर ले जाएगा। मुख्यमंत्री श्री साय के नेतृत्व में, छत्तीसगढ़ विजन 2047 एक महत्वपूर्ण कदम है, जो राज्य को प्रगति और विकास की दिशा में आगे बढ़ाएगा।

ALSO READ THIS :

Revolutionizing Transportation with Innovative AI Applications

https://dprcg.gov.in/post/1721142622/Our-resolve-is-to-develop-till-2047-Chhattisgarh-Chief-Minister-Shri-Sai

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button