अंतराष्ट्रीय

PM Modi Austria visit : चांसलर ने किया गले लगाकर स्वागत, ‘वंदे मातरम्’ की गूंज

PM Modi Austria visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रिया के वियना पहुंचे हैं, जहाँ उनका भव्य स्वागत हुआ। इंदिरा गांधी के बाद वियना पहुंचने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं। यह दौरा खास है क्योंकि यह 40 साल में पहली बार है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री ऑस्ट्रिया की यात्रा पर गया है। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन और चांसलर कार्ल नेहमर से मुलाकात करेंगे। साथ ही, वे भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे। PM Modi Austria visit

वियना में पीएम मोदी का स्वागत

PM Modi Austria visit : पीएम मोदी के ऑस्ट्रिया पहुंचने पर एयरपोर्ट पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। विदेश मंत्री एलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने उनकी अगवानी की। मोदी ने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट करते हुए लिखा कि ऑस्ट्रिया की यह यात्रा विशेष है और हमारे देश साझा मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता से जुड़े हुए हैं।

ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर ने पीएम मोदी को गले लगाकर स्वागत किया और कहा, “पीएम नरेंद्र मोदी का वियना में स्वागत है। ऑस्ट्रिया में आपका स्वागत करना खुशी और सम्मान की बात है। ऑस्ट्रिया और भारत मित्र और भागीदार हैं।”

ऑस्ट्रिया के कलाकारों ने गाया ‘वंदे मातरम्’

PM Modi Austria visit : इस दौरान ऑस्ट्रिया के कलाकारों ने एक म्यूजिकल प्रस्तुति दी, जिसमें उन्होंने ‘वंदे मातरम्’ गाया। इस प्रस्तुति को देखकर पीएम मोदी ने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट किया कि ऑस्ट्रिया अपनी जीवंत संगीत संस्कृति के लिए जाना जाता है और ‘वंदे मातरम्’ की इस अद्भुत प्रस्तुति से मुझे इसकी एक झलक मिली।

भारत और ऑस्ट्रिया के बीच पुराने संबंध

PM Modi Austria visit : भारत और ऑस्ट्रिया के बीच राजनयिक संबंध 1949 में स्थापित हुए थे। दोनों देशों के बीच बेहतर कारोबारी संबंध हैं। 2023 में द्विपक्षीय व्यापार 2.93 बिलियन डॉलर का था। भारत ऑस्ट्रिया को इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़ा, परिधान, जूते और रसायन निर्यात करता है और ऑस्ट्रिया से मशीनरी, ऑटोमोटिव पार्ट्स और रसायन आयात करता है।

पीएम मोदी का ऑस्ट्रिया दौरा: ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य

PM Modi Austria visit : पीएम मोदी से पूर्व, प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1971 और 1983 में ऑस्ट्रिया का दौरा किया था और उनसे पूर्व तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1955 में ऑस्ट्रिया की यात्रा की थी। इन दौरे से भारत और ऑस्ट्रिया के संबंधों में मजबूती आई है और वर्तमान दौरा भी इन्हीं संबंधों को और मजबूत करने के उद्देश्य से है।

ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति से मुलाकात

पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात में दोनों देश अपने द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा, पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे और उन्हें संबोधित करेंगे, जो विदेश में भारतीय संस्कृति और मूल्यों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

प्रधानमंत्री की ट्वीट और बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “ऑस्ट्रिया की यह यात्रा विशेष है। हमारे देश साझा मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता से जुड़े हुए हैं। मुझे विश्वास है कि ऑस्ट्रिया के साथ हमारे संबंध और मजबूत होंगे।”

PM Modi Austria visit

ऑस्ट्रिया की जीवंत संगीत संस्कृति

PM Modi Austria visit : ऑस्ट्रिया अपनी जीवंत संगीत संस्कृति के लिए विश्व प्रसिद्ध है। ‘वंदे मातरम्’ की म्यूजिकल प्रस्तुति ने पीएम मोदी को यह दर्शाने का मौका दिया कि कैसे संगीत और संस्कृति के माध्यम से देश एक दूसरे के करीब आ सकते हैं। इस अद्भुत प्रस्तुति ने भारतीयता और ऑस्ट्रिया की संगीत संस्कृति के बीच एक सेतु का काम किया।

व्यापार और आर्थिक संबंध

भारत और ऑस्ट्रिया के बीच व्यापारिक संबंधों में निरंतर वृद्धि हो रही है। 2023 में, दोनों देशों के बीच व्यापार 2.93 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया। भारत से ऑस्ट्रिया को निर्यात होने वाले मुख्य उत्पादों में इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़ा, परिधान, जूते और रसायन शामिल हैं, जबकि ऑस्ट्रिया से भारत मशीनरी, ऑटोमोटिव पार्ट्स और रसायन आयात करता है। इस व्यापारिक संबंध के मजबूत होने से दोनों देशों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है और यह भविष्य में और भी मजबूत हो सकती है।

ऑस्ट्रिया की यात्रा का महत्व

पीएम मोदी की यह यात्रा केवल द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए नहीं है, बल्कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंधों को भी नई ऊंचाइयों पर ले जाने का प्रयास है। यह यात्रा भारतीय और ऑस्ट्रियाई समुदायों के बीच आपसी समझ और सहयोग को बढ़ावा देगी।

निष्कर्ष

PM Modi Austria visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऑस्ट्रिया दौरा दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है। इस यात्रा के माध्यम से भारत और ऑस्ट्रिया के बीच पुराने संबंधों को और मजबूती मिलेगी। पीएम मोदी की यह यात्रा दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक, व्यापारिक और राजनयिक संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का एक महत्वपूर्ण कदम है। ऑस्ट्रिया की जीवंत संगीत संस्कृति और भारतीयता के सम्मिलन से यह यात्रा दोनों देशों के लिए एक यादगार और महत्वपूर्ण अनुभव बनेगी।

ALSO READ THIS :

Raipur event news : राज्य स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव में मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने बच्चों के हुनर को सराहा !

https://dprcg.gov.in/

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button