खेल

Gautam Gambhir head coach

Gautam Gambhir head coach : गौतम गंभीर ने संभाली कमान, राहुल द्रविड़ की जगह ली

Gautam Gambhir head coach : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर को नई जिम्मेदारी मिली है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट करके इस बात की घोषणा की कि गंभीर को भारतीय टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया गया है। उन्होंने राहुल द्रविड़ की जगह ली है, जिनका कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 के बाद समाप्त हो गया था।

गौतम गंभीर का क्रिकेट करियर

Gautam Gambhir head coach : गौतम गंभीर ने दिसंबर 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था। गंभीर ने अपना आखिरी टेस्ट 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेला था। अपने टेस्ट करियर में, उन्होंने 58 मैचों में 41.95 की औसत से 4,154 रन बनाए हैं। इसके अलावा, उन्होंने वनडे और टी20 में भी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया और अपनी शानदार बल्लेबाजी से कई मैच जिताए।

Gautam Gambhir head coach

जय शाह का ट्वीट और बयान

Gautam Gambhir head coach : जय शाह ने ट्वीट किया, “मुझे बेहद खुशी है कि मैं गौतम गंभीर का भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता हूं। आधुनिक समय में क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है। गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है।”

बीसीसीआई सचिव ने आगे कहा, “मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं। भारतीय टीम के लिए उनका स्पष्ट विजन, उनके कुशल अनुभव के साथ मिलकर उन्हें कोचिंग भूमिका को संभालने के लिए तैयार करता है। क्रिकेट बोर्ड इस नई यात्रा पर उनके साथ है।”

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल

Gautam Gambhir head coach : राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 के बाद समाप्त हो गया। राहुल ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद कोच का पद संभाला था। उनका कार्यकाल वनडे विश्व कप 2023 तक था, लेकिन बीसीसीआई ने इसे बढ़ा दिया था। द्रविड़ के नेतृत्व में भारतीय टीम ने कई महत्वपूर्ण श्रृंखलाएं जीतीं और नई प्रतिभाओं को मौका दिया। उनके कार्यकाल के दौरान, भारतीय टीम ने युवा खिलाड़ियों को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

गौतम गंभीर की मेंटरशिप में केकेआर की सफलता

गौतम गंभीर ने अपनी मेंटरशिप में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को आईपीएल 2024 का चैंपियन बनाया। इतना ही नहीं, गंभीर ने लखनऊ सुपर जायंट्स को लगातार दो सीजन में प्लेऑफ तक पहुंचाया था। उनकी मेंटरशिप और कप्तानी के तहत, केकेआर ने आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन किया और कई मैच जीते।

गंभीर की नई जिम्मेदारी

Gautam Gambhir head coach : गौतम गंभीर कोच के रूप में नई जिम्मेदारी निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उनके पास खिलाड़ियों को प्रेरित करने और टीम को नई ऊंचाइयों तक ले जाने का अनुभव और क्षमता है। गंभीर ने अपने खेल करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं और उन्होंने हमेशा अपने खेल में सुधार किया है। उनकी यह विशेषता उन्हें कोच के रूप में सफल बनाएगी।

बीसीसीआई की भूमिका

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा कि क्रिकेट बोर्ड इस नई यात्रा पर गंभीर के साथ है। उन्होंने कहा, “गौतम गंभीर का अनुभव और उनकी क्रिकेट की समझ भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद करेगी। हम इस नई यात्रा में उनके साथ हैं और उन्हें पूरा समर्थन देंगे।”

भविष्य की चुनौतियां

Gautam Gambhir head coach : गौतम गंभीर के सामने कई चुनौतियाँ होंगी, जैसे कि आगामी श्रृंखलाओं में टीम का प्रदर्शन सुधारना, युवा खिलाड़ियों को तैयार करना और टीम में संतुलन बनाना। लेकिन उनके अनुभव और दृष्टिकोण को देखते हुए, यह उम्मीद की जा सकती है कि वह इन चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होंगे।

समाप्ति

Gautam Gambhir head coach : गौतम गंभीर का भारतीय टीम के हेड कोच के रूप में नियुक्ति भारतीय क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। उनके अनुभव और दृष्टिकोण से भारतीय टीम को नए मुकाम हासिल करने में मदद मिलेगी। बीसीसीआई और भारतीय क्रिकेट प्रेमी उनसे बड़ी उम्मीदें लगाए बैठे हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि गंभीर इस नई जिम्मेदारी को कैसे निभाते हैं।

ALSO READ THIS :

Revolutionizing Transportation with Innovative AI Applications

https://www.naidunia.com/sports/cricket-former-cricketer-gautam-gambhir-appointed-as-the-new-head-coach-of-the-indian-cricket-team-8331622

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button