अंतराष्ट्रीय

Toofan Beryl : जमैका में तबाही के बाद अब 205 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से मेक्सिको की ओर बढ़ा !

Toofan Beryl : 205 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवा, जमैका में तबाही मचाने के बाद अब मेक्सिको की ओर बढ़ा

Toofan Beryl : तूफान बेरिल ने जमैका में भारी तबाही मचाने के बाद अब मेक्सिको की ओर रुख कर लिया है। इस तूफान के कारण जमैका में छह लोगों की जान चली गई और अनगिनत संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है। शुक्रवार को यह तूफान मेक्सिको से टकराएगा और इसके शक्तिशाली रहने की आशंका है। कैरेबियन और जमैका में तबाही मचाने के बाद, अब तूफान बेरिल मेक्सिको की तरफ बढ़ रहा है। इस तूफान की भयावहता इतनी खतरनाक है कि इसके सामने छतें तक नहीं टिक पाई हैं। Toofan Beryl

कैरेबियाई द्वीपों पर प्रभाव

Toofan Beryl : केमैन द्वीप की तरफ बढ़ने से पहले, बेरिल ने सेंट विसेंट और ग्रेनेडाइंस में कई द्वीपों पर घरों को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। कई मकानों की छतें उड़ गईं, और पेड़ जड़ से उखड़ गए। इसके प्रभाव से बिजली और पानी की सप्लाई भी बाधित हो गई है। प्रशासन ने लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है, ताकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

Toofan Beryl

मेक्सिको में तैयारियाँ

Toofan Beryl को ध्यान में रखते हुए मेक्सिको के कैरेबियाई तट पर आश्रय स्थल तैयार किए जा रहे हैं। तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। प्लाया डेल कारमेन और टुलम में अभी भी पर्यटक मौजूद हैं, जिन्हें सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की प्रक्रिया जारी है।

मेक्सिको की नेवी ने टुलम में गश्त बढ़ा दी है और लोगों को तूफान को लेकर सचेत किया जा रहा है।Toofan Beryl का केंद्र गुरुवार को मेक्सिको के टुलम से करीब 800 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में था, और हवाएं 205 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चल रही थीं। यह तूफान 32 किमी प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहा है। अनुमान है कि शुक्रवार को यह तूफान टुलम के साउथ में लैगून और मैंग्रोव में टकराएगा। इसके बाद, इसके युकाटन प्रायद्वीप को पार कर मेक्सिको के उत्तर-पूर्वी तट पर टकराने की संभावना है।

कैरेबियन में अलर्ट

Toofan Beryl को कैरेबियन में भीषण तूफान की कैटेगरी में रखा गया है। बारबाडोस के अलावा कैरेबियाई द्वीपों जैसे ग्रेनेडा, सेंट लूसिया, सेंट विसेंट और ग्रेनेडाइन द्वीप में तूफान का अलर्ट जारी किया गया था। प्रशासन ने लोगों से सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने और अनावश्यक रूप से बाहर नहीं निकलने की अपील की है।

तैयारियों का जायजा

मेक्सिको की सरकार और स्थानीय प्रशासन ने तूफान से निपटने के लिए व्यापक तैयारियां की हैं। तटीय इलाकों में आश्रय स्थल तैयार किए गए हैं और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। इसके अलावा, तूफान के संभावित प्रभाव से निपटने के लिए सभी आवश्यक संसाधनों को जुटाया गया है।

प्रभाव और नुकसान

Toofan Beryl के कारण जमैका और अन्य कैरेबियाई द्वीपों पर भारी नुकसान हुआ है। कई मकानों की छतें उड़ गईं, और पेड़ जड़ से उखड़ गए। बिजली और पानी की सप्लाई भी बाधित हुई है। इसके अलावा, यातायात और संचार सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। प्रशासन ने लोगों से धैर्य बनाए रखने और प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की अपील की है।

निष्कर्ष

Toofan Beryl ने जमैका और कैरेबियन द्वीपों पर भारी तबाही मचाई है और अब यह मेक्सिको की ओर बढ़ रहा है। प्रशासन ने लोगों की सुरक्षा के लिए व्यापक तैयारियां की हैं और आश्रय स्थलों को तैयार किया गया है। लोगों से अपील की गई है कि वे सुरक्षित स्थानों पर शरण लें और अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें। बेरिल की भयावहता को देखते हुए, अगले कुछ दिन महत्वपूर्ण होंगे और प्रशासन को सतर्क रहकर इस प्राकृतिक आपदा का सामना करना होगा।

ALSO READ THIS :

International Dance Day : भोपाल की नृत्यांगनाओं का उत्कृष्ट योगदान !

https://dprcg.gov.in/

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button