छत्तीसगढ़

Raipur shala praveshotsav 2024 : मुख्यमंत्री ने पुराने स्कूल में शिक्षा की महत्ता पर दिया जोर, दिव्यांग आदर्श आवासीय विद्यालय की घोषणा !

Raipur shala praveshotsav 2024 : मुख्यमंत्री ने अपने पुराने स्कूल में बिताए दिनों को याद किया, शिक्षा की महत्ता पर दिया जोर

Raipur shala praveshotsav 2024 : राज्य स्तरीय शाला प्रवेशोत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय अपने पुराने स्कूल पहुंचे, जहां उन्होंने अपनी पांचवी कक्षा की पढ़ाई की थी। उन्होंने स्कूल की यादें ताजा करते हुए बताया कि वे और उनके साथी घर से गोबर लाकर स्कूल की लिपाई करते थे और गांव के लोग मिलकर छत की मरम्मत किया करते थे। उन्होंने बताया कि तब टाटपट्टी भी नहीं थी और घर से बोरी लेकर आना पड़ता था। पांचवी बोर्ड का सेंटर भी नहीं था और उन्हें परीक्षा देने के लिए सेरामोंगरा जाना पड़ता था। अब शिक्षा के क्षेत्र में इतनी सुविधाएं देखकर उन्हें खुशी होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा हमारे विकास का मूलमंत्र है और इसके बेहतरी के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। Raipur shala praveshotsav 2024

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जशपुर में दिव्यांग आदर्श आवासीय विद्यालय की स्थापना की घोषणा की।

Raipur shala praveshotsav 2024 : साथ ही ग्राम बगिया और बंदरचुआ के स्कूल को आदर्श विद्यालय बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने फरसाबहार में हायर सेकेंडरी स्कूल की स्थापना की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन उनके और बगिया वासियों के लिए गौरव का दिन है। उन्होंने बताया कि शिक्षा केवल डिग्री या नौकरी हासिल करने के लिए नहीं है, बल्कि यह जीवन को बदलती है। उन्होंने शिक्षा की महत्ता को रेखांकित करते हुए कहा कि प्राचीन काल से ही भारत शिक्षा के क्षेत्र में विश्वगुरु रहा है और नई शिक्षा नीति के माध्यम से सरकार ने शिक्षा के विकास को आगे बढ़ाया है। इससे साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित होगी, जिससे विद्यार्थियों को अपनी दक्षता सुधारने का बेहतर अवसर मिलेगा।

Raipur shala praveshotsav 2024

Raipur shala praveshotsav 2024 : शाला प्रवेशोत्सव के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि 6 अगस्त को सभी स्कूलों में पीटीएम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें शिक्षक अभिभावकों को बच्चों की प्रगति के बारे में बताएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूलों में न्योता भोज का भी आयोजन किया जा रहा है, जिसमें लोग अपने जन्मदिन और विशेष अवसरों पर स्कूली विद्यार्थियों को भोज दे सकते हैं। मुख्यमंत्री ने जशपुर जिले के पदमश्री श्री जागेश्वर यादव की सेवा को सराहते हुए कहा कि उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति के पहाड़ी कोरवा और बिरहोर जनजाति समाज की निरंतर सेवा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक व्यक्ति चाहे तो दूसरों की भलाई करके भी बहुत आगे बढ़ सकता है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती कौशल्या साय ने भी अभिभावकों को बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देने और उनकी तुलना अन्य बच्चों से न करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि हर बच्चे की अपनी क्षमता और विशिष्टता होती है और इसे ध्यान में रखकर ही उनकी पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए।

Raipur shala praveshotsav 2024 : वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि सच्चे संकल्प के साथ किए गए प्रयत्न से निश्चित ही सफलता मिलती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने इसी स्कूल से अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी की है और अब प्रदेश का नेतृत्व कर रहे हैं। सांसद श्री राधेश्याम राठिया ने कहा कि सरकार बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए सभी सुविधाएं प्रदान कर रही है और विधायक जशपुर श्रीमती रायमुनी भगत ने कहा कि शिक्षकों के साथ अभिभावक भी बच्चों की पढ़ाई के लिए मेहनत करें, जिससे शिक्षा का स्तर बढ़ेगा। विधायक पत्थलगांव श्रीमती गोमती साय ने कहा कि सबसे बड़ा धन विद्या धन है और हमें शिक्षा को बेहतर करने के लिए लगातार काम करना है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने हाईस्कूल छात्राओं को साइकिल वितरित की और मेधावी बच्चों को सम्मानित किया। उन्होंने विनोबा एप के माध्यम से बेहतर शिक्षण कर रहे शिक्षकों का भी सम्मान किया। साथ ही “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत रुद्राक्ष का पौधा रोपा और लोगों से अपनी मां के सम्मान में पेड़ लगाने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर हर कोई अपनी मां के सम्मान में पेड़ लगाएगा तो भारत की जनसंख्या के बराबर पेड़ लग जाएंगे, जिससे हरियाली का दायरा बहुत बढ़ जाएगा। Raipur shala praveshotsav 2024

ALSO READ THIS :

Chhattisgarh Sarkar : उम्मीदों की नई रोशनी और विकास की दिशा !

https://dprcg.gov.in/post/1720183853/Raipur-They-used-to-bring-cow-dung-from-home-to-plaster-the-school-villagers-used-to-repair-the-roof-Chief-Minister-remembered-the-old-days-after-reaching-his-school-said-that-education-changes-a-lot

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button