छत्तीसगढ़

PM Janman Yojana benefits : जानें कैसे पक्का मकान बना सपनों का आशियाना !

PM Janman Yojana benefits : मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने पीएम जनमन योजना के हितग्राहियों को सौंपी घर की चाबी, पहाड़ी कोरवा लाभार्थियों को चाबी सौंप साझा की खुशियां

PM Janman Yojana benefits : मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने आज बगिया प्रवास के दौरान अपने निवास में आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में पीएम जनमन योजना के तीन लाभार्थियों को नवनिर्मित घर की चाबी सौंपी। इस दौरान तीनों लाभार्थियों ने बांस से बनी टोकरी में आम, फल्ली और केला भेंटकर मुख्यमंत्री श्री साय के प्रति आभार व्यक्त किया। आदिवासी समुदाय के आर्थिक-सामाजिक उत्थान के लिए शुरू की गई पीएम जनमन योजना के तहत जिले के पहाड़ी कोरवा, बिरहोर लोगों को लाभ मिल रहा है। PM Janman Yojana benefits

PM Janman Yojana benefits : जशपुर जिले के जनपद पंचायत बगीचा के ग्राम पंचायत सुलेसा में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 2016-23 तक कुल 90 आवास स्वीकृत किए गए थे। इनमें से 82 आवास अच्छी गुणवत्ता के साथ बनाकर पूर्ण हो चुके हैं। शेष 8 आवास का कार्य प्रगति पर है। वर्ष 2023-24 में पीएम जनमन आवास योजना के तहत कुल 7 हितग्राहियों का आवास स्वीकृत किया गया, जिसमें 3 आवास अच्छी गुणवत्ता के साथ बनाकर पूर्ण कर दिए गए हैं। शेष 4 आवास की ढलाई का कार्य पूरा हो चुका है और प्लास्टर का काम प्रगति पर है। आगामी वर्ष में पीडब्ल्यूएल सूची के बचे सभी शेष हितग्राहियों को आवास प्रदान कर पक्का मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

PM Janman Yojana benefits

लाभार्थी आलू राम पहाड़ी, पिता कोटेंग ने आवास बनने पर कहा कि हर एक नागरिक का सपना होता है कि उसका अपना एक पक्का मकान हो, जिसमें वह अपने परिवारजनों के साथ सुकून से जीवन यापन कर सके। लेकिन आर्थिक स्थिति के कारण हर किसी का यह सपना साकार नहीं हो पाता। गरीब असहाय के सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री जनमन आवास योजना वरदान साबित हो रही है। इसके लिए हम परिवार सहित माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त करते हैं।

PM Janman Yojana benefits : इसी तरह बगीचा जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत सुलेसा (महुआपानी) निवासी लाभार्थी श्री बैशाखू राम पिता झिंगो राम, जिनकी उम्र 50 वर्ष हो चुकी है, उनके पास अपना पुश्तैनी कच्चा आवास था। जिसमें वे अपनी पत्नी और बच्चों के साथ मुश्किल से जीवन यापन कर रहे थे। बरसात के मौसम में उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था। प्रधानमंत्री जनमन आवास योजना के अंतर्गत वर्ष 2023-24 में पक्का आवास बनाने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई। शासन से अनुदान में मिली राशि से अपना पक्का मकान बनाकर अब वह अपने परिवार के साथ पक्के मकान में रह रहे हैं।

श्री बैशाखू राम ने बताया कि उनका कच्ची दीवार वाला पुराना घर था, जिसके ऊपर पन्नी तान कर गुजर-बसर चल रही थी।

बरसात के दिनों में जब मूसलाधार बारिश होती थी तो घर के चारों तरफ पानी भर जाता था। आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण घर बनवाने की दूर-दूर तक कोई उम्मीद नहीं दिख रही थी। एक दिन ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक उनके घर आए और उन्होंने आधार कार्ड और बैंक पासबुक मांगी और मोबाइल पर पंजीयन कराया। कुछ दिनों बाद आवास स्वीकृत होने की सूचना मिली।

PM Janman Yojana benefits : पहली बार में यकीन नहीं हुआ, लेकिन बैंक जाकर पता किया तो खाते में पैसे आ चुके थे। उन्होंने अपना घर बनवाना शुरू कर दिया। आवास की धनराशि और मनरेगा की मजदूरी मिलाकर मिले पैसों से उन्होंने अपना आवास बनवाया। वे सरकार का शुक्रगुजार हैं जिन्होंने घर बनवाने के लिए धनराशि उपलब्ध कराकर उनकी अंधेरी जिंदगी में रोशनी लाने का काम किया।

इसी तरह पीएम जनमन योजना के तहत ग्राम पंचायत सुलेसा निवासी श्री सोंगलत राम पिता लब्जी राम को भी पक्का आवास मिला है। श्री सोंगलत बताते हैं कि गरीबी के कारण कच्चे मकान में रहना एक मजबूरी बन गई थी। जब बरसात होती थी तो पानी टपकने से रात भर बच्चों सहित जागकर रात बितानी होती थी। लेकिन अब प्रधानमंत्री जनमन आवास योजना के अंतर्गत वर्ष 2023-24 में उनका आवास स्वीकृत हुआ और आज उनका पक्का मकान बनकर तैयार है। वे माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी के आभारी हैं जिन्होंने गरीबों को उनके सपने पूरे करने का अवसर दिया।

PM Janman Yojana benefits : मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री जनमन आवास योजना के माध्यम से हम समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास की किरण पहुँचाने का प्रयास कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य है कि प्रत्येक व्यक्ति के सिर पर एक पक्का छत हो और उसका जीवन सुकून से भरा हो। इस योजना के माध्यम से हम आदिवासी समुदाय के लोगों को न केवल आवास उपलब्ध करा रहे हैं, बल्कि उनके जीवन स्तर में सुधार लाने का भी प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री जी की इस योजना के लिए हम सब उनका आभार व्यक्त करते हैं।

इस प्रकार, पीएम जनमन आवास योजना ने न केवल लाभार्थियों के जीवन में सुधार लाया है, बल्कि उनके सपनों को साकार करने का अवसर भी प्रदान किया है। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की एक नई दिशा मिल रही है, जिससे समाज के हर वर्ग को लाभ मिल रहा है।

ALSO READ THIS :

Raipur school bus service : रायपुर में पुलिस परिवार के बच्चों के लिए मुख्यमंत्री ने किया स्कूल बस सेवा का शुभारंभ !

https://dprcg.gov.in/post/1720197344/Raipur-Chief-Minister-Shri-Vishnu-Dev-Sai-handed-over-the-keys-of-the-houses-to-the-beneficiaries-of-PM-Janman-Yojana

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button