खेल

Rohit Sharma T20 retirement : रोहित शर्मा का टी20 इंटरनेशनल से संन्यास, कहा- अलविदा कहने का इससे अच्छा समय कोई नहीं !

Rohit Sharma T20 retirement : साउथ अफ्रीका के खिलाफ शनिवार को खेले गए मुकाबले में भारत ने सात रनों से जीत दर्ज करके टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम कर ली। इस ऐतिहासिक जीत में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या का प्रमुख योगदान रहा। लेकिन इस जीत के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करके सभी को चौंका दिया।

Rohit Sharma T20 retirement

Rohit Sharma T20 retirement : टी20 विश्व कप के फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली शानदार जीत के बाद, विराट कोहली ने पहले ही टी20 मैच से संन्यास का ऐलान किया था। उसके कुछ देर बाद, कप्तान रोहित शर्मा ने भी अपने संन्यास की घोषणा कर दी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रोहित ने बताया कि यह उनका आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच था। उन्होंने कहा, “टी20 इंटरनेशनल में यह मेरा आखिरी मैच था। इस फॉर्मेट को अलविदा कहने का इससे अच्छा पल नहीं हो सकता। मैंने इसके हर पल का लुत्फ उठाया। मैंने अपने करियर की शुरुआत भी इसी फॉर्मेट से की थी। मैं यही चाहता था। मैं वर्ल्ड कप जीतना चाहता था। मैं काफी शिद्दत से यह जीत चाहता था। इसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है। मेरे लिए यह काफी भावुक पल है। मैं अपने जीवन में इस खिताब के लिए काफी उत्सुक था। इस बात से खुश हूं कि मैं यह खिताब जीत सका।” Rohit Sharma T20 retirement

रोहित शर्मा ने अपने टी20 करियर में 159 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 4231 रन बनाए हैं। टी20 फॉर्मेट में उनके नाम पांच शतक दर्ज हैं। वे दो बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं। 2007 में, उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 विश्व कप खेला था। Rohit Sharma T20 retirement

Rohit Sharma T20 retirement : रोहित के इस संन्यास ने न केवल उनके फैंस को भावुक कर दिया है, बल्कि भारतीय क्रिकेट को भी एक नए दौर की ओर ले जा रहा है। रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में टीम को कई महत्वपूर्ण जीत दिलाई हैं और उनका योगदान हमेशा याद रखा जाएगा।

टी20 विश्व कप 2024 में भारत की जीत ने हर भारतीय का दिल खुश कर दिया है।

Rohit Sharma T20 retirement : भारत ने फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रन से मात दी। इस मैच का रुख बदलने वाला सूर्यकुमार यादव का कैच रहा। उनके कैच ने टीम इंडिया की जीत को पक्का कर दिया। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कांटे की टक्कर रही। मैच आखिरी के 20 ओवर तक खिंच रहा था। इस दौरान भारत के सामने साउथ अफ्रीका मजबूत नजर आ रही थी। डेविड मिलर ने हार्दिक पांड्या की गेंद पर शॉट खेला, जो सिक्स के लिए जा रहा था। लेकिन सूर्यकुमार यादव ने शानदार कैच पकड़कर मिलर को पवेलियन भेज दिया। मिलर के आउट होते ही साउथ अफ्रीका को अपनी हार नजर आने लगी। हार्दिक पांड्या ने फिर अफ्रीकी बल्लेबाजों को दूसरा मौका नहीं दिया। साउथ अफ्रीका को 6 गेंदों में 16 रन चाहिए थे, लेकिन पांड्या ने किफायती गेंदबाजी कर केवल 9 रन ही दिए। भारत ने अफ्रीका से यह मैच 7 रन से जीत लिया।

इस जीत के साथ ही बीसीसीआई ने टीम इंडिया के लिए बड़ा एलान किया है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने टीम इंडिया के लिए 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा की है। उन्होंने कहा, “टीम ने पूरे टूर्नामेंट में असाधारण प्रतिभा, दृढ़ संकल्प और खेल भावना का प्रदर्शन किया है। इस शानदार उपलब्धि के लिए सभी खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को बधाई।”

Rohit Sharma T20 retirement : विश्व कप में ऐतिहासिक जीत के साथ ही कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा कर दी। वहीं, रविवार को ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी सोशल मीडिया पर टी20 क्रिकेट से रिटायरमेंट का एलान कर दिया।

टीम इंडिया ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप जीता है। इससे पहले 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान को हराकर यह खिताब जीता था। 2014 में भी एक मौका आया था, लेकिन भारत को हार का सामना करना पड़ा था। 17 साल बाद, 2024 में, भारत ने कोई गलती नहीं की और विश्व कप की ट्रॉफी एक बार फिर अपने नाम की।

Rohit Sharma T20 retirement : इस जीत के बाद भारतीय क्रिकेट में एक नया युग शुरू हो गया है। रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के संन्यास के बाद युवा खिलाड़ियों को नई जिम्मेदारियां संभालनी होंगी। भारतीय टीम की यह जीत न केवल उनके फैंस के लिए गर्व का क्षण है, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत बनेगी।

ALSO READ THIS :

T20 cricket updates : सूर्यकुमार यादव का नाबाद अर्धशतक और शिवम दुबे की साझेदारी ने दिलाई जीत !

https://dprcg.gov.in/post/1719751405/Raipur-Important-contribution-of-tribal-society-in-the-freedom-struggle-Chief-Minister-Shri-Sai

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button