छत्तीसगढ़

Azadi ki ladai : आजादी की लड़ाई में जनजातीय समाज का महत्वपूर्ण योगदान !

रायपुर: Azadi ki ladai में जनजातीय समाज का महत्वपूर्ण योगदान: मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय

Azadi ki ladai : मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने भाटापारा में आयोजित सांस्कृतिक भवन लोकार्पण और रानी दुर्गावती बलिदान दिवस समारोह में भाग लिया। यह कार्यक्रम आदिवासी गोंड समाज मांवली महासभा द्वारा आयोजित किया गया था। मुख्यमंत्री का समाज के पदाधिकारियों द्वारा साफा पहनाकर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। Azadi ki ladai

Azadi ki ladai : मुख्यमंत्री श्री साय ने इस मौके पर आदिवासी समाज के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने आदिवासी समाज के सामाजिक भवन के आहता निर्माण के लिए 22 लाख रुपये और वहां तक सीसी रोड के निर्माण के लिए 25 लाख रुपये की घोषणा की। इसके अलावा, गुर्रा से जोगीद्वीप मेला स्थल तक सड़क निर्माण के लिए 1.30 करोड़ रुपये की घोषणा की। उन्होंने तरेंगा से दौरेंगा तक सड़क निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश भी कलेक्टर को दिए।

Azadi ki ladai

मुख्यमंत्री ने मंच से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5 हितग्राहियों को घर की चाबी, 3 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड, 4 हितग्राहियों को जाति प्रमाण पत्र और समाज के मेधावी छात्रों का सम्मान किया।

इस अवसर पर रायपुर के सांसद श्री बृजमोहन अग्रवाल, विधायक बिल्हा श्री धरम लाल कौशिक, पूर्व विधायक श्री शिवरतन शर्मा, सुश्री पिंकी ध्रुव, श्री लच्छूराम कश्यप, समाज प्रमुख श्री बंशीलाल नेताम, कलेक्टर श्री दीपक सोनी और पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल उपस्थित रहे।

Azadi ki ladai : समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने जनजातीय गौरव की भावना को सुदृढ़ करने के लिए हर साल 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाने की शुरुआत की है। इसके साथ ही रानी दुर्गावती का भव्य स्मारक जबलपुर में तैयार किया गया है। देश की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु जनजातीय समाज से हैं, और उनका इस सर्वोच्च पद पर आसीन होना जनजातीय समाज के लिए गर्व का विषय है।

Azadi ki ladai : मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज को एकजुट होकर और शिक्षा प्राप्त कर आगे बढ़ना चाहिए।

शिक्षा ही विकास का मूलमंत्र है। किसी भी क्षेत्र में तरक्की करने के लिए शिक्षा जरूरी है। उन्होंने युवाओं को नशापान से दूर रहने की नसीहत देते हुए कहा कि नशापान से युवा गुमराह हो रहे हैं। उन्हें अपनी ऊर्जा और क्षमता सही दिशा में लगानी चाहिए।

Azadi ki ladai : मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किए गए वादों को तेजी से पूरा कर रही है। उन्होंने धान के बकाया बोनस की राशि, 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी और एकमुश्त राशि किसानों के खाते में अंतरित की है। महतारी वंदना योजना के तहत 70 लाख महिलाओं के खाते में हर महीने एक हजार रुपये दिए जा रहे हैं। राम भक्तों के लिए रामलला दर्शन योजना शुरू की गई है, जिसके तहत राम भक्तों को रामलला के दर्शन के लिए विशेष सुविधा दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ में एक पेड़ माँ के नाम पर लगाने का आह्वान किया है। इस आह्वान को पूरा करने के लिए हम सभी को प्रयास करना चाहिए। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे अपने माँ के नाम पर एक पेड़ जरूर लगाएं। इस तरह से पेड़ लगाएंगे तो उसकी देखभाल भी अच्छे से होगी और पेड़ जल्द विकसित होगा। बढ़ते प्रदूषण से पर्यावरण को बचाने में वृक्षारोपण बहुत जरूरी है।

समारोह को रायपुर सांसद श्री बृजमोहन अग्रवाल, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं विधायक बिल्हा श्री धरम लाल कौशिक, पूर्व विधायक भाटापारा श्री शिवरतन शर्मा ने भी संबोधित किया। बड़ी संख्या में ग्रामीण और दूर-दराज से आए आदिवासी समाज के पदाधिकारी एवं सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Azadi ki ladai : श्री साय ने अपने भाषण में जनजातीय समाज के योगदान को विशेष रूप से रेखांकित किया और कहा कि आजादी की लड़ाई में जनजातीय समाज का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने रानी दुर्गावती के बलिदान को याद करते हुए कहा कि उनकी वीरता और साहस हर भारतीय के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

कार्यक्रम के दौरान, मुख्यमंत्री ने आदिवासी समाज के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं का उल्लेख किया और कहा कि उनकी सरकार समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार ने जनजातीय समाज के उत्थान के लिए कई योजनाएं और परियोजनाएं शुरू की हैं।

Azadi ki ladai : मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण है और इसके लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। उन्होंने युवाओं को नशापान से दूर रहने की सलाह देते हुए कहा कि नशा युवाओं को गुमराह कर रहा है और उन्हें अपनी ऊर्जा सही दिशा में लगानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार किसानों, महिलाओं और युवाओं के कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही है।

कार्यक्रम के अंत में, मुख्यमंत्री ने सभी उपस्थित लोगों को धन्यवाद दिया और समाज के विकास के लिए एकजुट होकर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जनजातीय समाज का योगदान भारतीय समाज में हमेशा महत्वपूर्ण रहेगा और उनकी सरकार इस योगदान को मान्यता देते हुए समाज के हर वर्ग के विकास के लिए काम करती रहेगी।

ALSO READ THIS :

Yoga in Raipur : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने रायपुर में सामूहिक योगाभ्यास का नेतृत्व किया !

https://dprcg.gov.in/post/1719751405/Raipur-Important-contribution-of-tribal-society-in-the-freedom-struggle-Chief-Minister-Shri-Sai

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button