छत्तीसगढ़

Raipur news : मुख्यमंत्री से मिले आईपीएस प्रशिक्षु अधिकारी और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री, जल जीवन मिशन की प्रगति पर चर्चा !

Raipur News : मुख्यमंत्री से भारतीय पुलिस सेवा 75वें आरआर बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों ने की सौजन्य मुलाकात.

Raipur News : मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय से आज उनके निवास कार्यालय में भारतीय पुलिस सेवा 75वें आरआर बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों ने शिष्टाचार भेंट की। राज्य पुलिस अकादमी चंदखुरी के निदेशक श्री रतनलाल डांगी ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस बैच के चार अधिकारी – श्री आकाश श्रीश्रीमाल, श्री अजय कुमार, श्री अक्षय प्रमोद साबरा और श्री विमल कुमार पाठक को छत्तीसगढ़ कैडर मिला है। इन अधिकारियों ने राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद में 11 महीने और छत्तीसगढ़ में 6 महीने का प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

Raipur News : मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने प्रशिक्षु पुलिस अधिकारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के रूप में आप सभी के ऊपर सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रशिक्षण की अवधि का लाभ उठाकर आप सभी निश्चित ही बेहतर पुलिसिंग के मानदंडों पर खरे उतरेंगे। इस अवसर पर राज्य पुलिस अकादमी के पुलिस अधीक्षक श्री जयंत वैष्णव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Raipur News : मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय से केंद्रीय राज्य मंत्री श्री राजभूषण चौधरी ने की मुलाकात

Raipur News

Raipur News : मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय से आज शाम उनके निवास कार्यालय में केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री राजभूषण चौधरी ने शिष्टाचार मुलाकात की। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने श्री चौधरी को शॉल, श्रीफल और स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।

Raipur News : मुख्यमंत्री श्री साय ने श्री चौधरी के साथ छत्तीसगढ़ में नल से स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु जल जीवन मिशन के तहत कराए जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तार से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में जल जीवन मिशन के तहत 50 लाख 5 हजार 12 घरों में नल कनेक्शन दिए जाने के लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 39 लाख 17 हजार 491 घरों में नल कनेक्शन दिया जा चुका है, जो कि लक्ष्य का 78.21 प्रतिशत है।

राज्य के धमतरी जिले में सर्वाधिक 98 प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन दिया जा चुका है। रायपुर जिले में 93.42 प्रतिशत, राजनांदगांव में 88.50 प्रतिशत, मुंगेली जिले में 87.27 प्रतिशत, जांजगीर-चांपा जिले में 87.21 प्रतिशत एवं दुर्ग जिले में 87.16 प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन का काम पूरा हो चुका है। इसके अलावा राज्य के 13 जिलों में जल जीवन मिशन का 75 प्रतिशत से अधिक काम हो चुका है। राज्य के 19 हजार 647 गांवों में से 3 हजार 371 गांवों में शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 16 हजार 257 गांवों में ग्रामीणों को नल कनेक्शन के माध्यम से जल आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने का काम तेजी से पूर्णता की ओर है। Raipur News

विस्तृत विवरण

Raipur News : आज मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय से भारतीय पुलिस सेवा 75वें आरआर बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों ने उनके निवास कार्यालय में भेंट की। इस भेंट के दौरान, राज्य पुलिस अकादमी चंदखुरी के निदेशक श्री रतनलाल डांगी ने बताया कि इस बैच के चार अधिकारी, जिन्हें छत्तीसगढ़ कैडर मिला है, उन्होंने राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद में 11 महीने का और छत्तीसगढ़ में 6 महीने का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। इन अधिकारियों ने अपने प्रशिक्षण के दौरान कई महत्वपूर्ण कौशल और ज्ञान अर्जित किया है, जो उनके भविष्य के कार्यों में सहायक सिद्ध होंगे।

मुख्यमंत्री श्री साय ने प्रशिक्षु अधिकारियों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के रूप में, उनके ऊपर समाज की सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी है।

Raipur News : उन्होंने आशा व्यक्त की कि ये अधिकारी अपने प्रशिक्षण के अनुभवों का उपयोग करके पुलिसिंग के उच्च मानदंडों को प्राप्त करेंगे। इस अवसर पर राज्य पुलिस अकादमी के पुलिस अधीक्षक श्री जयंत वैष्णव और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

इसके अतिरिक्त, केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री राजभूषण चौधरी ने भी मुख्यमंत्री से मुलाकात की। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने श्री चौधरी को सम्मानित किया और उनके साथ राज्य में जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यों पर विस्तृत चर्चा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में जल जीवन मिशन के तहत 50 लाख 5 हजार 12 घरों में नल कनेक्शन दिए जाने के लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 39 लाख 17 हजार 491 घरों में नल कनेक्शन दिया जा चुका है, जो कि लक्ष्य का 78.21 प्रतिशत है।

Raipur News : धमतरी जिले में 98 प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन दिया जा चुका है, जो कि सबसे अधिक है। इसके बाद रायपुर, राजनांदगांव, मुंगेली, जांजगीर-चांपा और दुर्ग जिलों में भी बड़ी संख्या में नल कनेक्शन दिए गए हैं। इसके अलावा राज्य के 13 जिलों में जल जीवन मिशन का 75 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चुका है। राज्य के 19 हजार 647 गांवों में से 3 हजार 371 गांवों में शत-प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि 16 हजार 257 गांवों में नल कनेक्शन के माध्यम से जल आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है और यह काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने जोर दिया कि जल जीवन मिशन के तहत राज्य में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता है और इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

ALSO READ THIS :

Chhattisgarh Government Announcements

https://dprcg.gov.in/post/1718722738/Union-Minister-of-State-Shri-Rajbhushan-Chaudhary-paid-courtesy-call-on-Chief-Minister-Shri-Vishnu-Dev-Sai

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button