खेल

T20 World Cup 2024 : भारत की जीत से पाकिस्तान को फायदा, सुपर-8 में पहुंचने की उम्मीदें !

T20 World Cup 2024 : भारत की जीत से पाकिस्तान को फायदा, सुपर-8 में पहुंचने के लिए आयरलैंड से उम्मीदें, जानें पूरा गणित

T20 World Cup 2024: भारत द्वारा अमेरिका को हराने के बाद पाकिस्तान की सुपर-8 में पहुंचने की संभावना बढ़ गई है। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बाद टीम इंडिया सुपर-8 के लिए क्वालिफाई करने वाली तीसरी टीम बन गई है। भारत ने अमेरिका को पहले क्रिकेट मैच में 7 विकेट से हराकर यह उपलब्धि हासिल की। इस जीत के साथ, टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप के सुपर-8 में अपनी जगह पक्की कर ली है। अमेरिका की हार से पाकिस्तान की उम्मीदें जिंदा हैं, हालांकि बाबर आजम की टीम को अभी भी अपना आखिरी मैच जीतना होगा और उम्मीद करनी होगी कि अमेरिका अगले मैच में हार जाए। दोनों टीमों के बीच मुकाबला 14 जून को होगा। T20 World Cup 2024

भारतीय टीम सुपर-8 में पहुंचने वाली तीसरी टीम है। ग्रुप-बी से ऑस्ट्रेलिया, ग्रुप-डी से दक्षिण अफ्रीका और ग्रुप-सी से वेस्टइंडीज पहले ही अगले राउंड के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं।

T20 World Cup 2024

भारत की जीत से पाकिस्तान को फायदा

T20 World Cup 2024 : मंगलवार तक ग्रुप-ए में भारत और अमेरिका दोनों के चार-चार अंक थे। बुधवार को टीम इंडिया ने अमेरिका को हराकर 6 अंक प्राप्त किए और सुपर-8 में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली। अमेरिका का अगला मुकाबला 14 जून को आयरलैंड से होगा। अगर अमेरिका यह मैच हार जाता है तो उसके 4 अंक ही रह जाएंगे, जिसका फायदा पाकिस्तान को होगा।

T20 World Cup 2024 : पाकिस्तान के पास वर्तमान में दो हार और एक जीत के बाद केवल दो ही अंक हैं। टीम का अगला मैच 16 जून को आयरलैंड के खिलाफ है। अगर पाकिस्तान यह मैच जीत लेता है तो उनके भी चार अंक हो जाएंगे, और तब बेहतर रन रेट वाली टीम सुपर-8 में पहुंच जाएगी। पाकिस्तान का मैच अमेरिका के बाद है, इसलिए उन्हें अमेरिकी मैच के परिणाम का इंतजार करना होगा।

ग्रुप-ए के अन्य टीमों की स्थिति

T20 World Cup 2024 : कनाडा को अमेरिका और पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा है, हालांकि उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ जीत हासिल की है और उनके खाते में दो अंक हैं। टीम का अगला मुकाबला भारत से है और सुपर-8 में पहुंचने के लिए उन्हें बड़े अंतर से जीतना होगा। दूसरी ओर, आयरलैंड को कनाडा और भारत दोनों ने हरा दिया है। उनके अगले दो मैच पाकिस्तान और अमेरिका से हैं। अगर आयरलैंड को सुपर-8 में पहुंचना है तो उन्हें दोनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे।

टी20 विश्व कप में अन्य टीमों का हाल

ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया ने नामीबिया, इंग्लैंड और ओमान को हराकर सुपर-8 में अपनी जगह बना ली है। उनका अगला मैच स्कॉटलैंड से है।

स्कॉटलैंड: स्कॉटलैंड ने नामीबिया और ओमान को बड़े अंतर से हराया है। इंग्लैंड के खिलाफ उनका मैच बेनतीजा रहा। उनके पास पांच अंक हैं और उनका अगला मैच 16 जून को ऑस्ट्रेलिया से है। यह मैच जीतकर वे सुपर-8 में पहुंच जाएंगे।

इंग्लैंड: इंग्लैंड का पहला मैच बेनतीजा रहा और फिर उन्हें ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली। अब उनके मैच नामीबिया और ओमान से हैं। टीम को दोनों मुकाबले जीतकर पांच अंक तक पहुंचना होगा और साथ ही स्कॉटलैंड से बेहतर रन रेट बनाए रखना होगा।

ओमान: ओमान ग्रुप स्टेज से बाहर हो चुका है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड और नामीबिया ने हराया है।

वेस्टइंडीज: वेस्टइंडीज ने युगांडा, पापुआ न्यू गिनी और न्यूजीलैंड को हराकर सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर लिया है। उनका अगला मैच 18 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ है।

अफगानिस्तान: अफगानिस्तान ने टी20 विश्व कप में धमाकेदार शुरुआत की और शुरुआती दो मैचों में युगांडा और न्यूजीलैंड को हराया। उनके अगले मैच वेस्टइंडीज और पापुआ न्यू गिनी से हैं। दोनों मैच जीतकर वे क्वालिफाई कर सकते हैं।

न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड के लिए सुपर-8 में पहुंचना थोड़ा मुश्किल है। उन्हें अपने अगले मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। उनके अगले मुकाबले 14 जून को युगांडा और 17 जून को पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ हैं।

दक्षिण अफ्रीका: दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका, नीदरलैंड और बांग्लादेश को हराकर सुपर-8 में अपनी जगह बना ली है।

श्रीलंका: श्रीलंका सुपर-8 से बाहर हो गई है। उन्हें दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश ने हराया और नेपाल के खिलाफ उनका मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। टीम अपना आखिरी मैच नीदरलैंड के खिलाफ खेलेगी। T20 World Cup 2024

निष्कर्ष

टी20 विश्व कप 2024 में कई टीमों की किस्मत अब भी अधर में है। भारत की जीत से पाकिस्तान को फायदा हुआ है, लेकिन बाबर आजम की टीम को सुपर-8 में पहुंचने के लिए अपने आगामी मैच जीतने और अमेरिका की हार की उम्मीद करनी होगी। अन्य टीमों की स्थिति भी दिलचस्प बनी हुई है और अगले कुछ मैचों के परिणाम से ही यह तय होगा कि कौन सी टीमें सुपर-8 में पहुंचेंगी। T20 World Cup 2024

ALSO READ THIS :

दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal): 14 June 2024

https://dprcg.gov.in/post/1718037478/Devuthani-Ekadashi-in-place-of-Nagpanchami-local-holiday-on

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

raipurdarshan

रायपुर दर्शन डिजिटल न्यूज़ चैनल का एक ऐसा माध्यम है जिसमे छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां की सारी खबरे एक ही प्लेटफार्म में देखने मिलेंगी। हमारा उद्देश्य बदलते छत्तीसगढ़ ,नक्सलवाद का खात्मा करता छत्तीसगढ़ ,शिक्षा का अलख जगाता छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश दुनियां में सांस्कृतिक धरोहर को बेहतर मुकाम पर दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button