खेल

ऋषभ पंत की 638 दिन बाद टेस्ट क्रिकेट में, शतक ठोककर मचाई धूम

भारत-बांग्लादेश चेन्नई टेस्ट मैच में आमने-सामने हैं। 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का ये पहला मुकाबला खेला जा रहा है, जिसके जरिए ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में लंबे समय बाद वापसी की। भयावह कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के बाद पंत ने टेस्ट क्रिकेट में 634 दिन बाद वापसी की। चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में ऋषभ पंत अपने पुराने अंदाज में तो नजर आए लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके। वह 39 रन बनाकर पवेलियन लौटे। हालांकि दूसरी पारी में उन्होंने सारी कसर पूरी करते हुए धमाकेदार सैकड़ा जड़ दिया।

अर्धशतक से शतक तक
पंत ने 124 गेंदों में 11 चौके और 4 छक्कों की मदद से टेस्ट करियर का अपना छठा टेस्ट शतक पूरा किया। इस तरह वह भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले विकेटकीपर बन गए। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की। धोनी ने 90 टेस्ट की 144 पारियों में 6 शतक लगाए थे। उनके बल्ले से 638 दिन बाद टेस्ट में 50 से ज्यादा का स्कोर आया है। इससे पहले पंत ने 23 दिसंबर 2022 को मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक जड़ा था। पंत ने 88 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 2 चौके और 2 छक्के लगाए। अर्धशतक पूरा करते ही पंत ने अपना गियर बदला और मैदान के हर तरफ बड़े शॉट खेलने में जुट गए। इसके बाद उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का बटोरते हुए जल्द ही अपना निजी स्कोर 80 के पार पहुंचा दिया। लंच तक वह 82 रन बनाकर खेल रहे थे। लंच के तुरंत बाद उन्होंने अपना शतक पूरा करते हुए नया कीर्तिमान बना दिया।

भारतीय विकेटकीपरों द्वारा सर्वाधिक टेस्ट शतक

  • 6* – ऋषभ पंत (58 पारी)
  • 6 – एमएस धोनी (144 पारी) 
  • 3 – रिद्धिमान साहा (54 पारी) 
  • 2 – बुद्धि कुंदरन (28 पारी) 
  • 2 – फारुख इंजीनियर (87 पारी)
  • 2 – सैयद किरमानी (124 पारी)

शानदार शतक के साथ पंत ने धवन का तोड़ा रिकॉर्ड 
इस शानदार शतकीय पारी के दौरान पंत ने एक बड़ा कारनामा भी कर दिखाया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में शिखर धवन को पछाड़ दिया। शिखर धवन ने 34 टेस्ट मैच की 58 पारियों में 2315 रन बनाए थे। अब पंत ने चेन्नई टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ने के साथ ही धवन को टेस्ट रनों के मामलें में पीछे छोड़ दिया है। पंत ने शिखर धवन के बराबर मैचों की बराबर पारियों में 2400 से ज्यादा रन बना लिए हैं। जिसमें 6 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। पंत टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 32वें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं, धवन 33वें पायदान पर खिसक गए हैं। 

News Desk

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button