अंतराष्ट्रीय

हाउती समूह से संबंध रखने वाले दो भारतीयों पर अमेरिका की सख्त कार्रवाई, 18 कंपनियों पर बैन

यमन के हाउती विद्रोहियों से संपर्क के चलते अमेरिका ने विभिन्न देशों की 18 कंपनियों और व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। जिन लोगों को प्रतिबंधित किया गया है उनमें दो भारतीय भी शामिल हैं।

अमेरिकी सरकार ने हाउती के ईरान से अवैध तेल कारोबार और धन प्राप्ति के अन्य स्त्रोतों पर प्रहार किया है। जिन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं उनमें मार्शल द्वीप में पंजीकृत चांगताई शिपिंग एंड नेवीगेशंस लिमिटेड और यूएई की इंडो गल्फ शिप मैनेजमेंट भी शामिल हैं। जो दो भारतीय प्रतिबंध के दायरे में आए हैं वे इंडो गल्फ शिप मैनेजमेंट कंपनी से जुड़े हुए हैं।

दीपांकर मोहन केओत हांगकांग से कारोबार करते हैं

अमेरिकी सरकार की अधिसूचना के अनुसार भारतीय नागरिक राहुल रतनलाल वारिकू कंपनी के प्रबंध निदेशक हैं। वह अमेरिकी कंपनी-सेफ सीज शिप मैनेजमेंट और कुछ अन्य कंपनियों से भी जुड़े हुए हैं। एक अन्य भारतीय दीपांकर मोहन केओत हांगकांग से कारोबार करते हैं। वह इंडो गल्फ शिप मैनेजमेंट कंपनी में टेक्निकल मैनेजर हैं।

इसलिए वह भी अमेरिकी प्रतिबंधों के दायरे में आ गए है। प्रतिबंधित लोगों की अमेरिका यात्रा के साथ ही अमेरिकी अर्थतंत्र में कार्य करने पर रोक लग जाती है। विदित हो कि हाउती ने हमास के समर्थन में लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों पर लगातार हमले किए हैं।

विज्ञप्ति में कही ये बात

विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रतिबंधों के तहत, 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से स्वामित्व वाली उनकी सभी संपत्ति और संपत्ति में हितों को अवरुद्ध कर दिया जाएगा और ओएफएसी को रिपोर्ट किया जाएगा। अल-जमाल नेटवर्क को वित्तीय, सामग्री या तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए जहाज के कप्तान अली बरखोरदार और वाहिद उल्लाह दुर्रानी को भी मंजूरी दी जा रही है।

अमेरिका ने कहा कि अल-जमाल के नेटवर्क से होने वाला राजस्व क्षेत्र में हाउती हमलों को सक्षम बनाता है, जिसमें इजरायल और लाल सागर से गुजरने वाले वाणिज्यिक जहाजों पर मिसाइल और मानव रहित हवाई वाहन हमले शामिल हैं।

आतंकवाद और वित्तीय खुफिया के लिए राजकोष के कार्यवाहक अवर सचिव ने कहा कि हाउती ईरानी तेल के परिवहन और बिक्री के लिए सईद अल-जमाल के अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क और संबद्ध सुविधाकर्ताओं पर निर्भर हैं, और हिंसा के अपने अभियान को जारी रखते हैं।

अमेरिका एक और कंपनी पर लगाया था प्रतिबंध

पिछले हफ्ते, अमेरिका ने मुंबई स्थित गब्बारो शिप सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड , जिस पर आरोप था कि वह कच्चे तेल टैंकर हॉर्नेट के तकनीकी प्रबंधक के रूप में कार्य करके जानबूझकर ईरान से पेट्रोलियम के परिवहन के लिए एक महत्वपूर्ण लेनदेन में शामिल था।
 

News Desk

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button