व्यापार

गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार; सेंसेक्स 550 अंक फिसला, निफ्टी 25650 से नीचे आया

विदेशी फंडों की लगातार निकासी और इंफोसिस के शेयरों में बिकवाली के बीच शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई। बाजार में लगातार चौथे दिन गिरावट जारी रही। शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 570.45 अंक गिरकर 80,436.16 पर आ गया। वहीं एनएसई निफ्टी 178.3 अंक गिरकर 24,571.55 पर आ गया।इससे पहले उतार-चढ़ाव के बीच निफ्टी इंडेक्स 0.34 प्रतिशत या 84 अंक की गिरावट के साथ 24,664.95 अंक पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स 257 अंक या 0.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 80,749.26 पर खुला।

इंफोसिस के शेयरों में दिखी कमजोरी

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में टाइटन, इंफोसिस, मारुति, नेस्ले, आईटीसी, अदाणी पोर्ट्स, एचडीएफसी बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर सबसे ज्यादा पिछड़े। भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी सेवा निर्यातक कंपनी इंफोसिस लिमिटेड ने गुरुवार को दूसरी तिमाही के अपने शुद्ध लाभ में लगभग 5 प्रतिशत की वृद्धि की सूचना दी। निवेशकों को यह परिणाम रास नहीं आया, जिससे कंपनी के शेयर कमजोर पड़ गए। ब्लू-चिप कंपनियों में एक्सिस बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा मोटर्स और भारती एयरटेल के शेयर हरे निशान पर कारोबार करते दिखे।

एफआईआई की बिकवाली से बाजार पर बन रहा दबाव

विशेषज्ञों ने कहा कि एफआईआई लगातार भारतीय शेयरों पर दबाव बना रहे हैं, लेकिन आने वाले हफ्तों में स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है और तेज रिकवरी की उम्मीद है।बैंकिंग और मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा ने कहा, "हम आशावादी बने हुए हैं क्योंकि एफआईआई की बिकवाली पहले ही आधे रास्ते को पार कर चुकी है और जैसे-जैसे यह कम होगी, घरेलू प्रवाह रिकवरी में मदद करेगा। जब रिकवरी होगी तो यह तेज और केंद्रित होगी, जिससे लंबी अवधि के निवेशकों को रोलर कोस्टर बाजार की भयावह अस्थिरता के दौरान बने रहने की प्रेरणा मिलेगी।" 

एनएसई पर व्यापक बाजार सूचकांकों में, निफ्टी नेक्स्ट 50, निफ्टी 100 सहित सभी सूचकांक निवेशकों के बिकवाली दबाव का सामना करते हुए लाल निशान में खुले। सेक्टोरल इंडेक्स में, निफ्टी एफएमसीजी और निफ्टी प्राइवेट बैंक इंडेक्स को छोड़कर, अन्य सभी सूचकांक लाल निशान पर खुले। सभी प्रमुख सेक्टरों पर बिकवाली का दबाव दिखा। सबसे ज्यादा गिरावट निफ्टी आईटी में देखी गई, जिसमें शुरुआती सत्र में इंडेक्स 1.21 फीसदी से ज्यादा नीचे आया। निफ्टी 50 लिस्ट में 29 शेयरों में गिरावट आई, जबकि 12 बढ़त के साथ खुले और 9 अपरिवर्तित रहे।

इंफोसिस ने दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 5% बढ़ने की सूचना दी

भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी सेवा निर्यातक कंपनी इंफोसिस लिमिटेड ने गुरुवार को दूसरी तिमाही के अपने शुद्ध लाभ में लगभग 5 प्रतिशत की वृद्धि की सूचना दी। ब्लू-चिप कंपनियों में एक्सिस बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा मोटर्स और भारती एयरटेल को लाभ हुआ। एक्सिस बैंक का समेकित शुद्ध लाभ सितम्बर तिमाही में 19.29 प्रतिशत बढ़कर 7,401.26 करोड़ रुपये हो गया, लेकिन बैंक ने असुरक्षित ऋण खंड में कठिनाई की सूचना दी। एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 7,421.40 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी बेची।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा, "भारत में उच्च मूल्यांकन के कारण एफआईआई की ओर से निरंतर बिकवाली बाजार में गिरावट का मुख्य कारण रहा।"

एशियाई और अमेरिकी बाजारों में दिखा मिला-जुला रुख

एशियाई बाजारों में सियोल में गिरावट दर्ज की गई जबकि टोक्यो, शंघाई और हांगकांग में बढ़त दर्ज की गई। गुरुवार को अमेरिकी बाजार अधिकतर बढ़त के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.20 प्रतिशत बढ़कर 74.60 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। गुरुवार को बीएसई का सेंसेक्स 494.75 अंक या 0.61 प्रतिशत गिरकर 81,006.61 अंक पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान यह 595.72 अंक या 0.73 प्रतिशत गिरकर 80,905.64 अंक पर आ गया। एनएसई निफ्टी 221.45 अंक या 0.89 प्रतिशत गिरकर 24,749.85 पर आ गया था।

आज जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, हिंदुस्तान जिंक, टाटा कंज्यूमर, आईसीआईसीआई इंश्योरेंस और एलएंडटी फाइनेंस जैसी कुछ प्रमुख कंपनियों के नतीजे आने हैं। जापान का निक्केई सूचकांक भी शुक्रवार को 0.38 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। अमेरिकी बाजारों में, गुरुवार को दोनों सूचकांक सपाट बंद हुए, जिसमें एसएंडपी 500 मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ और नैस्डैक सूचकांक मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ।

News Desk

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button