राष्ट्रीय

अमित शाह के बयान पर महाराष्ट्र में अटकलें तेज, शिंदेजी आपको CM बनाया, हमारे लोगों ने बलिदान दिया

नई दिल्ली ।  महाराष्ट्र में मतदान की तारीखों का ऐलान होते ही सियासत और तेज हो गई है।  इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को संबोधित करते हुए एक ऐसा बयान दिया जिसको लेकर अटकलों का बाजार गर्म है।  एकनाथ शिंदे दोबारा सीएम पद के चेहरा होंगे या नहीं, इस पर प्रश्नचिह्न लग गया है।  दूसरी तरफ शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने पूरे मसले पर चुटकी ली है।  अमित शाह ने सीएम एकनाथ शिंदे को संबोधित करते हुए कहा- हमने हार मान ली, आपको प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया, अब आपको जरूरी कदम उठाना चाहिए। अमित शाह के इसी बयान पर महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में खूब चर्चा हो रही है।  केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने ये भी कहा कि आपके लिए हमारे लोगों को बलिदान देना पड़ा।  अमित शाह का ये बयान महायुति यानी बीजेपी, शिवसेना शिंदे गुट और एनसीपी अजित पवार गुट के उम्मीदवारों की सूची आने से पहले सामने आया।  पिछले कुछ दिनों से महायुति गठबंधन में मुख्यमंत्री चेहरा को लेकर घमासान भी है।केंद्रीय मंत्री अमित शाह महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को देखते हुए अपने गठबंधन के नेताओं के साथ लगातार अहम बैठकें कर रहे हैं।  सूत्रों के मुताबिक इसी बैठक के दौरान अमित शाह ने यह बयान दिया है। 

संजय राउत ने कसा तंज

अमित शाह के इस बयान के आने के बाद शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने तंज कसा है।  उन्होंने कहा कि बीजेपी ने कोई बलिदान नहीं दिया है. अमित शाह महाराष्ट्र से बदला लेना चाहते थे. उनका मकसद शिवसेना को तोड़ना था।  यह महाराष्ट्र के स्वाभिमान पर प्रहार था.संजय राउत ने हमला बोला कि बीजेपी नेताओं को त्याग और बलिदान शब्द पसंद नहीं. ऐसा कहना उन शब्दों का अपमान है।  वे केवल शरद पवार, उद्धव ठाकरे की पार्टियों को तोड़ना चाहते थे. इसे त्याग नहीं, स्वार्थ कहते हैं। 

शिंदे दोबारा होंगे सीएम चेहरा?

महायुति के सीट फॉर्मूला के साथ-साथ उम्मीदवारों की सूची की घोषणा जल्द होने की संभावना है ।सवाल उठ रहे हैं क्या अमित शाह का बयान सीएम एकनाथ शिंदे की शिवसेना पर सीट फॉर्मूला को लेकर दबाव बनाने की रणनीति है? सवाल यह भी उठ रहा है कि क्या एकनाथ शिंदे को दोबारा मुख्यमंत्री पद दिया जाएगा या फिर मुख्यमंत्री पद के लिए कोई और चेहरा होगा! अभी तक की जानकारी के मुताबिक महायुति गठबंधन में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी 150-160 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, शिवसेना शिंदे गुट को 70 सीटें मिलने की संभावना है जबकि अजित पवार की एनसीपी को 50 सीटें मिलने का अनुमान है. हालांकि इस आंकड़े पर आधिकारिक मुहर लगना बाकी है। 

20 नवंबर को महाराष्ट्र में मतदान

चुनाव आयोग ने मंगलवार 15 अक्तूबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके महाराष्ट्र के साथ-साथ झारखंड में भी मतदान की तारीखों का ऐलान कर दिया।  महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को जबकि झारखंड में दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को वोटिंग होगी।  दोनों ही प्रदेशों में संपन्न हुए चुनाव की मतगणना 23 नवंबर को की जाएगी। 

News Desk

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button