राष्ट्रीय

उमर ने ली J&K के मुख्यमंत्री पद की शपथ

 जम्मू  ।  अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस की जीत के बाद उमर अब्दुल्ला के जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए मंच तैयार है।

जावेद डार ने मंत्री पद की शपथ ली

बारामूला के राफियाबाद से नेकां विधायक जावेद डार ने मंत्री पद की शपथ ली है। वहीं, निर्दलीय के तौर पर विधायक बने सतीश शर्मा ने भी मंत्री पद की शपथ ली। सतीश शर्मा छंब विधानसभा से विधायक चुने गए हैं।

सकीना इट्टू ने ली मंत्री पद की शपथ

सकीना इट्टू ने मंत्री पद की शपथ ली। जावेद राणा ने मंत्री पद की शपथ ली। जावेद राणा मेंढर से नेकां विधायक हैं। 

उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

SKICC पहुंचे उमर अब्दुल्ला, कुछ देर में लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

उमर अब्दुल्ला श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) पहुंचे। वह कुछ ही देर में यहां जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

नेकां की ओर से सात मंत्री लेंगे शपथ

उमर अब्दुल्ला सरकार की ओर से सात मंत्रियों को शपथ देने की बात कही जा रही है। कांग्रेस के मंत्री पद को लेकर अभी फैसला फंसा हुआ है।

अपने आवास से रवाना हुए उमर अब्दुल्ला

JKNC के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला अपने आवास से रवाना हुए। वे श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) में जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। 

श्रीनगर पहुंचे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राहुल गांधी, प्रियंका गांधी श्रीनगर पहुंचे CPI नेता डी राजा ने जम्मू-कश्मीर के मनोनीत मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह पर कहा, 'मैं अपनी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में सफल शुरुआत के लिए शुभकामनाएं देता हूं। जम्मू-कश्मीर के अधिकारों को बहाल करना जम्मू-कश्मीर के लिए एक नई शुरुआत होगी।'

उमर के दूसरे कार्यकाल के लिए मंच तैयार

उमर को बीते वीरवार को सर्वसम्मति से नेशनल कॉन्फ्रेंस विधायक दल का नेता चुना गया था, जिससे मुख्यमंत्री के रूप में उनके दूसरे कार्यकाल के लिए मंच तैयार हो गया। उनका पहला कार्यकाल 2009 से 2014 तक था जब जम्मू-कश्मीर एक पूर्ण राज्य था तब भी नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन सरकार थी। हाल ही में हुए चुनावों में 90 सीटों में से नेकां ने 42 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने छह सीटें जीतीं। दोनों चुनाव पूर्व सहयोगी दलों के पास 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत है। 

इंडिया गठबंधन मजबूत और एकजुट है: इफरा जान

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता इफरा जान का कहना है, 'आज जो सीएम शपथ लेंगे, उन्हें जम्मू-कश्मीर की 1.35 करोड़ जनता ने चुना है। मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई देना चाहती हूं क्योंकि आच उनकी चुनी हुई सरकार बनेगी। इंडिया गठबंधन के बारे में फैलाई जा रही अफवाहें निराधार हैं, इंडिया गठबंधन मजबूत और एकजुट है।'

News Desk

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button