राज्य

अब 4 महीने पहले नहीं होगी ट्रेन टिकट बुकिंग, रेलवे ने बदला नियम

यदि आप ट्रेन में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की है. भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए कई नियमों में बदलाव किया है. जिन्हें जानना आपके लिए काफी जरूरी है. दरअसल, अब आप 4 महीने पहले यानी यात्रा की तारीख से 120 दिन पहले टिकट बुक नहीं कर पाएंगे. अब आपको महज दो महीने पहले यानी 60 दिन का ही समय टिकट बुक करने के लिए मिलेगा. 

अगर आपको कहीं यात्रा करनी हो तो ज्यादा से ज्यादा अपनी यात्रा की तारीख से 60 दिन पहले ही टिकट वेटिंग ले सकते हैं. रेल मंत्रालय की ओर से 17 अक्टूबर 2024 को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब एडवांस रिजर्वेशन की समय सीमा घटा दी गई है. इससे लोगों को एडवांस में टिकट बुक करने के लिए कम समय मिलेगा.

रेलवे ने इस नोटिफिकेशन में बताया है कि अब 1 नवंबर 2024 से ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन की मौजूदा समय सीमा 120 दिनों से घटाकर 60 दिन (यात्रा की तिथि को छोड़कर) रहेगी. वहीं इस फैसले पर यात्रियों की मिली जुली प्रतिक्रिया सामने आ रही है. यात्रियों का कहना है कि अब एडवांस टिकट की बुकिंग के लिए मारा मारी होगी. पहले टिकट कंफर्म होने के चांस ज्यादा रहते थे अब कम होगा.

पूर्व मध्य रेलवे अधिकारी सरस्वतीचंद्र ने बताया कि 120 दिन का जर्नी डेट काफी लंबा था. इसकी वजह से हाई कैंसिलेशन टिकट होती थी. अभी वर्तमान में 21% टिकट कैंसिलेशन होते है. जिसको देखते हुए वेटिंग पीरियड लंबी अवधि को कम किया गया है. इससे रेलवे को खास फायदा यह हुआ कि फेस्टिवल को लेकर जो स्पेशल ट्रेन हम लोग चलाते हैं, उनको शेड्यूल करने में हमें आसानी होगी. इससे समय का पता चलेगा कि कैंसलेशन कम है और हम लोग ट्रेन के अरेंजमेंट कर पाएंगे.  

News Desk

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button