अध्यात्म

दिवाली से पहले घर पर भूलकर भी न लाएं ये चीजें, बढ़ सकती है नेगेटिविटी; साल भर रहेगी पैसों की समस्या

दीपावली त्यौहार आने वाला है और बाजारों में दीपावली को लेकर रौनक बढ़ गई है. यह त्यौहार भारत में बेहद धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन पटाखे फोड़कर दीपावली का जश्न मनाते हैं. इस दिन माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा आराधना की जाती है. विधि विधान के साथ माता लक्ष्मी की पूजा आराधना करने से साल भर घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और धन की बढ़ोतरी होती है.

क्या कहते हैं देवघर के ज्योतिषाचार्य
देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने लोकल 18 से बातचीत करते हुए कहा कि हर साल दीपावली का त्योहार कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. इस साल 31 अक्टूबर को दीपावली का त्यौहार मनाया जाएगा. इस दिन माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा आराधना करनी चाहिए. इसके साथ ही इस दिन अर्धरात्रि में माता काली की भी पूजा आराधना होती है.

शुभ वस्तुएं
दीपावली से पहले कुछ वस्तुओं को खरीदकर घर लाना बेहद शुभ होता है जैसे सोना, चांदी, आभूषण और झाडू.

 इन चीजों की न करें खरीदारी

काले रंग की वस्तु: ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि दीपावली से पहले काले रंग का वस्तु भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए और कोशिश करें 15 दिन तक काला कपड़ा भी ना पहनें. इससे नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

धारदार वस्तु ना खरीदें: ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि कार्तिक महीने की शुरुआत लेकर दीपावली तक 15 दिनों का यम पक्ष रहता है. इन दिनों में धारदार वस्तु जैसे कैंची, कचिया, लोहा इत्यादि का नकारात्मक प्रभाव बढ़ता है.

खटा सामान: दीपावली से पहले या दीपावली के दिन खट्टा सामान जैसे नींबू, आचार आदि की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. माता लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं और आर्थिक तंगी झेलनी पड़ सकती है.

साफ सफाई: दीपावली से पहले घर में साफ सफाई रखनी चाहिए. पुराने जूते-चप्पल, टूटा हुआ सामान आदि घर से निकाल दें. अन्यथा माता लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं.

News Desk

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button