छत्तीसगढ़

विद्यालय, आंगनबाड़ी और छात्रावासों में गैस सिलेंडर से भोजन बनाने की प्रक्रिया करें शीघ्र प्रारंभ : प्रभारी कलेक्टर प्रतिष्ठा ममगाई

कोरबा, कोरबा जिला कलेक्टर अजीत वसंत के दिशा-निर्देशन में प्रभारी कलेक्टर श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई ने समय सीमा की बैठक में विभागीय कामकाज की समीक्षा करी। बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि जिले के सभी आंगनबाड़ी, विद्यालयों और छात्रावासों में बनने वाले भोजन के लिए डीएमएफ से गैस सिलेंडर की व्यवस्था की जा रही है। संबंधित विभाग के अधिकारी एक-दूसरे से समन्वय बनाकर गैस से भोजन बनाने की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ करें। उन्होंने कलेक्टर द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के तहत समयावधि में गैस सिलेंडर का उपयोग प्रारंभ करने के निर्देश दिए। प्रभारी कलेक्टर श्रीमती ममगाई ने जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए समय-समय पर एसडीएम, पुलिस एसडीओपी, तहसीलदार व टीआई की बैठक कर संबंधित थाना क्षेत्रों की गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने टीएल में लंबित प्रकरणों का विभागवार समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए।  
        कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक में श्रीमती ममगाई ने आयुष्मान कार्ड बनाने लगाए जा रहे शिविर की समीक्षा करते हुए एसडीएम को निर्देशित किया कि वंचित व्यक्तियों के लिए शिविर लगाकर शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में शिक्षा विभाग से समन्वय कर स्कूलों में आधार कार्ड तथा आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शिविर लगाने के निर्देश दिए। प्रभारी कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि स्कूली विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्यों में प्रगति लाएं। छुटे हुए विद्यार्थियों हेतु पुनः ग्राम सभा आयोजन के संबंध में भी उन्होंने निर्देश दिए। प्रभारी कलेक्टर ने जिले में 21 से 24 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता हेतु की जा रही तैयारी की समीक्षा की और खेल अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने शासकीय कार्यों के लिए दी गई राशि का गबन करने वाले सरपंचों से वसूली के निर्देश एसडीएम को दिए। श्रीमती ममगाई ने डीएमएफ अंतर्गत कराए जाने वाले कार्य हेतु मंगाए गए प्रस्ताव शीघ्र प्रेषित करने के निर्देश दिए। 
        उन्होंने भू-अर्जन संबंधित दस्तावेज अपडेट करने के निर्देश देते हुए बैठक में बाजार शेड निर्माण, हॉस्टल तक पहुंच मार्ग, पीएम जनमन, विद्युत विहीन ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत व्यवस्था, सामुदायिक भवन सह ऑफिस कार्यालय, पेंशन एवं आधार सीडिंग, स्वास्थ्य विभाग, डीएमएफ एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में रिक्त पदों पर भर्ती, शिक्षकों की नियुक्ति, शिक्षकों एवं चिकित्सकों के आवास निर्माण सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की और अधिकारियों को विद्यालय में अध्ययनरत् विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र जारी करने, पीएम जनमन अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को वनाधिकार पत्र, बैंक खाता, आयुष्मान, पीएम किसान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, राशन कार्ड, आधार सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं से लाभांवित करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर अनुपम तिवारी सहित सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

News Desk

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button