राष्ट्रीय

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने बढ़ाया हाथ, पूछा हालचाल; डिनर पार्टी से पहले एस जयशंकर से कैसी रही मुलाकात?…

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पहले दिन के रात्रिभोज में विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित कई विदेशी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

रात्रिभोज से पहले, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने विदेश मंत्री एस जयशंकर का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए हाथ मिलाया और उनसे संक्षिप्त बातचीत भी की। इस दौरान दोनों के चेहरे पर मुस्कान देखी जा रही थी।

एससीओ में चीन, भारत, रूस, पाकिस्तान, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और बेलारूस शामिल हैं, जबकि 16 अन्य देश पर्यवेक्षक या संवाद साझेदार के रूप में जुड़े हुए हैं।

पाकिस्तान 2017 में कजाकिस्तान में आयोजित एससीओ शिखर सम्मेलन में पूर्ण सदस्य बना था, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भाग लिया था।

मौजूदा वक्त में एससीओ के प्रमुख परिषद (सीएचडी) के अध्यक्ष के रूप में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ इस शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे हैं।

9 साल बाद कोई केंद्रीय मंत्री पहुंचा पाकिस्तान

जयशंकर के पाकिस्तान दौरे की बात करें तो लगभग एक दशक के अंतराल पर यह किसी भी केंद्रीय मंत्री की पाकिस्तान की पहली यात्रा है।

इससे पहले जयशंकर जब पाकिस्तान की जमीन पर कदम रखा तो पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के दक्षिण एशिया के महानिदेशक इलियास महमूद निजामी और अन्य अधिकारियों ने नूर खान एयरबेस पर उनका स्वागत किया।

द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा से परहेज

जयशंकर ने अपनी यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा से इनकार किया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर एससीओ बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे और भारत इस मंच में सक्रिय रूप से शामिल रहेगा।

हालांकि, जयशंकर पाकिस्तान में 24 घंटे से अधिक नहीं रुकेंगे और इसके बाद भारत लौटेंगे।

The post पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने बढ़ाया हाथ, पूछा हालचाल; डिनर पार्टी से पहले एस जयशंकर से कैसी रही मुलाकात?… appeared first on .

News Desk

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button